ताज़ा खबर
 

यूपी में 1820 प्रवासी मजूदरों को कोरोना की पुष्टि, 7000 के पार पहुंची संक्रमितों की संख्या, उत्तराखंड में भी 48 नए केस मिले

देश में पिछले चौबीस घंटों में कोविड-19 के 6,566 नए केस मिले हैं और 194 लोगों की मौत हो गई। गुरुवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 1,58,333 तक जा पहुंची है।

COVID-19देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या डेढ़ लाख का आंकड़ा पार कर गई है। (ANI)

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी फैलती जा रही है। गुरुवार (28 मई, 2020) को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) ने बताया कि 1239 लोगों के नमूने लिए गए थे, जिनमें से 25 को कोविड-19 की पुष्टि हुई है। नए मामलों के साथ प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 7,016 हो गई है। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमितों की संख्या 6991 बताई थी। कुल मरीजों में 3991 ठीक हो चुके है और 184 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि प्रदेश में कोरोना मरीजों में तेजी उछाल का कारण प्रवासी भी हैं। राज्य में अभी तक 1820 प्रवासी मजदूरों या कामगारों को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। जौनपुर में सबसे ज्यादा 129 और इसके बाद रामपुर में 126 व तीसरे नंबर पर बाराबंकी में 121 एक्टिव केस हैं। इसके अलावा 11 जिले ऐसे हैं जहां 10 से कम एक्टिव केस बचे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पूरे प्रदेश में पृथक-वास वार्ड में 2895 मरीजों को रखा गया है और 9,558 लोगों को अलग रखा गया है। प्रमुख सचिव ने बताया कि अब तक प्रदेश के 12396 इलाकों में निगरानी का काम किया गया है। इसके अलावा 73 लाख 61 हजार 323 घरों का सर्वेक्षण किया गया। इनमें तीन करोड़ 69 लाख 87 हजार 490 लोगों की निगरानी की गई है। उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से प्रवासी मजदूरों की लगातार निगरानी की जा रही है। अब तक उनके द्वारा 9 लाख 60 हजार 933 प्रवासी कामगारों का पता लगाया गया जिनमें से 945 में कोई न कोई लक्षण मिले हैं।।

वहीं, पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में पिछले चौबीस घंटे में डेढ़ साल के बच्चे समेत कोरोना के 48 नए मामले मिले हैं, जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 471 पहुंच गया है। इनमें  14 पौड़ी, 11 टिहरी, सात ऊधमिंहनगर, तीन-तीन नैनीताल और पिथौरागढ़ के साथ ही एक देहरादून जिले का मामला शामिल है। प्रदेश में 79 मरीज ठीक हो चुके हैं और 4 लोगों की मौत हो गई।

इसी बीच देश में पिछले चौबीस घंटों में कोविड-19 के 6,566 नए केस मिले हैं और 194 लोगों की मौत हो गई। गुरुवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 1,58,333 तक जा पहुंची है। इसमें 86,110 एक्टिव केस हैं और 67,692 मरीज ठीक हो चुके हैं। मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 4,531 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

Live Blog

Highlights

    02:53 (IST)29 May 2020
    उप्र में हमलावर टिड्डियों पर रसायनों का छिड़काव, लाखों मरीं

    उत्तर प्रदेश में झांसी सहित कुछ जिलों में बुधवार शाम पहुंचे टिड्डी दल में शामिल लाखों कीटों को रसायनों के गहन छिड़काव की मदद से नष्ट कर दिया गया। बचे हुए टिड्डी झुंड को भगाने की कोशिशें जारी है। इस बीच, लखनऊ में उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश स्तर पर टिड्डी दल के नियंत्रण हेतु नियंत्रण कक्ष तथा गठित टीमें, टिड्डी दलों के प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में आक्रमण एवं उनकी गतिविधियों का नियमित पर्यवेक्षण करें तथा सम्बन्धित जिलों को आवश्यक सुरक्षात्मक निर्देश दें। झांसी मंङल के कृषि उपनिदेशक कमल कटियार ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार रात गरौठा और मौठ इलाके में पहुंचे टिड्डी दल पर जिला प्रशासन एवं कृषि विभाग द्वारा रात भर किए गए कीटनाशक के छिड़काव एवं अन्य उपायों के जरिए लाखों की संख्या में टिड्डे मारे गए हैं। उन्होंने बताया कि बची हुई टिड्डियों का एक छोटा दल इस वक्त झांसी के निकट पारीछा की ओर घूम रहा है, जिसे भगाने के एवं मारने के प्रयास किए जा रहे हैं।

    00:33 (IST)29 May 2020
    उत्तराखंड में दम तोड़ने वाला कैंसर रोगी कोरोना संक्रमित निकला, कुल मामले हुए 500

    उत्तराखंड में बृहस्पतिवार को दम तोड़ने वाले एक कैंसर ग्रस्त मरीज की जांच रिपोर्ट में उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई जबकि प्रदेश में इस महामारी से पीडितों की संख्या का आंकडा 500 तक पहुंच गया। प्रदेश में गुरुवार को कोविड-19 के 31 नए मरीज सामने आए जिनमें से सर्वाधिक 10 टिहरी गढ़वाल जिले में, देहरादून में नौ, हरिद्वार में आठ, अल्मोडा में तीन और नैनीताल में एक हैं। अब तक प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकडा 500 पर पहुंच गया है जबकि 414 लोगों का संक्रमण के लिए इलाज चल रहा है।प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी बुलेटिन के अनुसार, कोविड-19 के ताजा मामलों में ज्यादातर मरीज बाहर से यात्रा करके प्रदेश में लौटे हैं। हालांकि, देहरादून जिले में सामने आये दो मामले कोरोना वायरस संक्रमित मरीज के संपर्क में आये व्यक्ति के हैं जबकि तीन अन्य निरंजनपुर सब्जी मंडी के विक्रेता हैं।

    23:21 (IST)28 May 2020
    प्रयागराज में एक ही परिवार के तीन सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित

    जिले में बृहस्पतिवार को एक ही परिवार के तीन सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं जिससे यहां कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 82 पहुंच गई। जिले के नोडल अधिकारी (कोविड-19) डॉक्टर ऋषि सहाय ने बताया कि बृहस्पतिवार को एक ही परिवार के तीन सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। ये सभी बारा तहसील के चंदइया बारी गांव के निवासी हैं और 16 मई को अपनी निजी कार से मुंबई से लौटे हैं। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए ये लोग कालिंदीपुरम पृथक-वास केन्द्र में हैं और इन्हें एल3 अस्पताल में भेजा जा रहा है। ये सभी 25 मई को कोरोना संक्रमित पाए गए और वर्तमान में एल3 अस्पताल में भर्ती एक व्यक्ति के परिजन हैं।

    23:01 (IST)28 May 2020
    सपा के राष्ट्रीय महासचिव सहित करीब 1500 लोगों के खिलाफ लॉकडाउन उल्लंघन का मामला दर्ज

    जिले के थाना आसपुर देवसरा पुलिस ने गोविन्दपुर आए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और जिलाध्यक्ष सहित करीब 150 लोग के खिलाफ लॉकडाउन का उल्लंघन करने को लेकर मामला दर्ज किया है। पुलिस उपाधीक्षक पट्टी रमेश चन्द्र ने बताया कि पिछले दिनों मवेशी के खेत में घुस जाने को लेकर ग्रामीणों के बीच संघर्ष हो गया था जिसमें ग्राम प्रधान सहित कई लोगों को चोटें आयीं। उन्होंने बताया कि दोनों में से एक पक्ष की ओर से मंगलवार को सपा के राष्ट्रीय महासचिव अखिलेश कटियार और जिलाध्यक्ष छविनाथ यादव काफिले के साथ गाँव आए थे।

    22:17 (IST)28 May 2020
    उत्तराखंड में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शुरू

    उत्तराखंड के उद्यमशील युवाओं और कोविड-19 के कारण राज्य में लौटे प्रवासी कामगारों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने हेतु मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत कुशल और अकुशल दस्तकारों, हस्तशिल्पियों और बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। योजना के तहत राष्ट्रीयकृत बैंकों, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और सहकारी बैंकों के माध्यम से लाभार्थियों को ऋण सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

    21:55 (IST)28 May 2020
    कानपुर में दो गुटों में गोली चली, दो लोग की मौत, एक घायल

    कानपुर देहात जिले के राजपुर इलाके में बालू खनन के लिए पट्टे लेने के विवाद में दो विरोधी गुटों बीच बृहस्पतिवार को गोली चलने से दो लोग की मौत हो गयी जबकि एक युवक घायल हो गया। मरने वालों की पहचान ज्ञानेंद्र सिंह चौहान:40: और गुलरेज:45: के रूप में हुई है, जबकि घायल युवक का नाम दीपक सिंह है। कानपुर देहात के पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स ने बताया कि मनोज चौहान और साएदा खान ने बालू खनन के पट्टे साझे में लिये थे लेकिन बाद में दोनों में मतभेद हो गया और वे आपस में भिड़ गये।

    21:22 (IST)28 May 2020
    इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने औषधीय तेल युक्त हैंड सैनेटाइजर "स्पर्श" विकसित किया

    इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ साइंस एंड सोसाइटी ने मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय की परियोजना- डिजाइन इनोवेशन सेंटर के अंतर्गत ‘स्पर्श’ नाम से लिक्विड और जेल हैंड सैनेटाइजर विकसित किया है जो औषधीय तेल से युक्त है।सेंटर ऑफ साइंस एंड सोसाइटी के संयोजक डाक्टर रोहित कुमार मिश्र ने बताया कि "स्पर्श" हैंड सैनेटाइजर में अल्कोहल के साथ अजवाइन के सत्व का प्रयोग किया गया है जिसमें 39.2% थाईमॉल पाया जाता है। इसे यूरोपियन फार्मास्यूटिकल एसोसिएशन ने सैनेटाइजिंग तत्व के रूप में घोषित किया है।

    20:50 (IST)28 May 2020
    कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की जमानत पर सुनवायी 30 मई तक टली

    एमपी एमएलए अदालत के विशेष न्यायाधीश पी के राय ने बस विवाद में फंसे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की जमानत अर्जी पर सुनवायी गुरूवार को 30 मई तक के लिये टाल दी । अदालत ने यह आदेश जिला शासकीय अधिवक्ता मनेाज त्रिपाठी की ओर से मामले में संबधित थाने से जरूरी टिप्पणियां :रिलीवेंट कमेंट: न प्राप्त होने के कारण सुनवायी के लिए और समय की मांग करने पर पारित किया। कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू बस विवाद मामले में जेल में हैं। उन्हें 20 मई को आगरा में अवैध रूप से धरना प्रदर्शन करने के आरेाप में गिरफतार कर लिया गया था किन्तु उन्हें उसी दिन जमानत मिल गयी थी

    20:06 (IST)28 May 2020
    लॉकडाउन के बाद स्थानीय सांसद रविकिशन गोरखपुर पहुंचे

    स्थानीय सांसद रवि किशन लॉकडाउन के बाद पहली बार बृहस्पतिवार को मुंबई से यहां शहर पहुंचे हैं। सोशल मीडिया पर लॉकडाउन के दौरान उनके अपने संसदीय क्षेत्र से गायब रहने पर सवाल उठ रहे थे। उन्होंने बताया, ‘‘संसद के अनिश्चितकाल के लिये स्थगित होने की घोषणा के बाद मैं मुंबई अपने परिवार से मिलने चला गया था। उसके दूसरे दिन ही लॉकडाउन की घोषणा हो गयी और घरेलू उड़ानों पर भी रोक लग गयी।''

    19:31 (IST)28 May 2020
    फतेहपुर में पूर्व ग्राम प्रधान की गोली मारकर हत्या

    जिले के थरियांव थाना क्षेत्र के फरीदपुर गांव में बुधवार की आधी रात अज्ञात बदमाशों ने घर के बाहर सो रहे पूर्व ग्राम प्रधान की गोली मारकर हत्या कर दी। थरियांव थाना के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) विनोद कुमार ने बृहस्पतिवार को बताया, ‘‘फरीदपुर गांव के पूर्व ग्राम प्रधान शिवशंकर यादव (70) बुधवार की रात अपने घर के बाहर चारपाई सो रहे थे, तभी करीब बारह बजे के आस-पास अज्ञात बदमाशों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी।" उन्होंने बताया, ‘‘गोली चलने की आवाज सुनकर घर के अंदर सो रहे परिजन बाहर निकले, तब उनका शव चारपाई पड़ा देख पुलिस को सूचना दी।"

    18:59 (IST)28 May 2020
    कोरोना संक्रमित व्यक्ति की संदिग्ध हालात में मौत : परिजन ने लगाया हत्या का आरोप

    फिरोजाबाद में अस्पताल से भागने के बाद पकड़ कर वापस लाए गए एक मरीज की बृहस्पतिवार पूर्वान्ह संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मृतक के परिजन ने उसकी हत्या का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि जिले के मेडिकल कॉलेज स्थित पृथक वार्ड से कोरोना संक्रमित एक मरीज ने बुधवार देर रात भागने की कोशिश की। रेलिंग तोड़कर बाहर निकलते समय पकड़ने पर उसने अस्पताल के सुरक्षा गार्ड को भी घायल कर दिया। मरीज का दिमागी संतुलन ठीक नहीं था।

    18:33 (IST)28 May 2020
    प्रवासी कामगारों को वापस लाने का काम दो-तीन दिन में समाप्त हो जाएगा : यूपी सरकार

    लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों मे फंसे उत्तर प्रदेश के कामगारों को वापस लाने का काम अगले दो-तीन दिन में पूरा हो जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने इस आशय की जानकारी देते हुए बृहस्पतिवार को बताया कि अन्य राज्यों ने सूचित किया है कि वापसी के इच्छुक प्रवासी उनके यहां नहीं हैं या बहुत कम संख्या में हैं। अपर मुख्य सचिव, गृह और सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया, ‘‘ट्रेनों और बसों से प्रवासी कामगारों को वापस लाने का पूरा अभियान अगले दो-तीन दिन में समाप्त हो जाएगा। अभी तक करीब 26 से 27 लाख प्रवासी लौटे हैं।’’

    17:59 (IST)28 May 2020
    जलपाईगुड़ी जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में महिला की मौत

    नयी दिल्ली से जलपाईगुड़ी जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सवार यात्रियों में से एक महिला की रास्ते में ही मौत हो गई। वहीं एक अन्य घटना में बांदा जिले में किराए के वाहन में जा रहे युवक की मृत्यु हो गई है। इटावा के मुख्य विकास अधिकारी राजा गणपति आर ने बृहस्पतिवार को बताया कि नयी दिल्ली से चलकर न्यूजलपाईगुड़ी जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सवार 50 वर्षीय महिला किता शेरपा की कानपुर टूंडला संभाग में चलती ट्रेन में मौत हो गई। वह कालिंमपोंग शिलीगुडी एनजेपी की रहने वाली थी।

    17:42 (IST)28 May 2020
    ग्रेटर नोएडा के जिम्स अस्पताल से कोविड-19 संक्रमण को मात देने वाले 10 लोगों को छुट्टी मिली

    ग्रेटर नोएडा स्थित जिम्स अस्पताल से कोविड-19 को मात देने वाले 10 लोगों को बृहस्पतिवार को छुट्टी मिली। अस्पताल के डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों ने उन्हें ताली बजाकर अस्पताल से विदा किया। जिम्स अस्पताल के निदेशक ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) डॉक्टर राकेश गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित 10 मरीजों स्वस्थ हो गए, उन्हें आज अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उन्होंने बताया कि कल सात मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई थी। निदेशक ने बताया कि अब तक अस्पताल में कोविड-19 के जितने भी मरीज भर्ती हुए हैं उनमें से 70 फीसदी ठीक हो कर घर जा चुके हैं।

    17:21 (IST)28 May 2020
    उत्तर प्रदेश साढ़े नौ लाख कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए करेगी करार

    उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के साढ़े नौ (9.5) लाख कामगारों को प्रदेश में ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कल, शुक्रवार को इंडियन इंड्रस्टीज एसोसिएशन (आईआईए), नरडेको (नेशनल रीयल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल) और सीआईआई के साथ करार करेगी। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बृहस्पतिवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि इस सहमति पत्र पर हस्ताक्षर होने के बाद राज्य में करीब साढ़े नौ लाख कामगारों के लिए रोजगार के अवसरों का सृजन होगा। आईआईए और सीआईआई, एमएसएमई ईकाइयों का समूह है जबकि नरडेको रीयल एस्टेट संस्थानों का समूह है।

    16:55 (IST)28 May 2020
    बिजनौर में मुंबई से लौटे दो कामगार संक्रमित पाये गये

    उत्तर प्रदेश के बिजनौर में मुंबई से आए दो कामगारों के कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने के बाद जिले में कुल रोगियों की संख्या 85 हो गयी है जिनमें 47 लोग ठीक हो गये हैं तथा 36 का इलाज चल रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ विजय यादव ने बृहस्पतिवार को बताया कि मंडावली निवासी दो कामगार 19 मई को मुंबई से आए थे और तभी से उन्हे नजीबाबाद में पृथक-वास में रखा गया था। अब उनकी जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।सीएमओ ने जानकारी दी कि बुधवार रात 109 लोगों के नमूनों की रिपोर्ट आयी जिनमें दो लोग संक्रमित मिले हैं तथा 107 में संक्रमण नहीं मिला है।

    16:23 (IST)28 May 2020
    आर्थिक तंगी से परेशान दो प्रवासी मजदूरों ने की आत्महत्या

    बांदा जिले में कथित रूप से आर्थिक तंगी से परेशान दो प्रवासी मजदूरों ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मटौंध थाने के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) रामेंद्र तिवारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि थाना क्षेत्र के लोहरा गांव के रहने वाले मजदूर सुरेश (22) ने बुधवार को खेत में लगे एक पेड़ से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वह लॉकडाउन में दिल्ली में फंसा था और पांच दिन पूर्व ही अपने गांव लौटा था। मृत युवक के परिजनों के हवाले से उन्होंने बताया कि दिल्ली से लौटने के बाद उसके पास खर्च के लिए पैसे नहीं थे, जिसके चलते उसने फांसी लगा ली। ऐसी ही एक अन्य घटना पैलानी थाना क्षेत्र के सिंधन कलां गांव की है। यहां दस दिन पूर्व मुंबई से लौटे प्रवासी मजदूर मनोज (20) ने बुधवार को अपने घर के कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उसके पड़ोसी अभिलाष ने बताया कि मनोज मुंबई में एक निजी कंपनी में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करता था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से कंपनी बंद हो गयी, जिससे वह गांव लौट आया था। उसके माता-पिता की पहले ही मौत हो चुकी थी और वह अकेला था। मुंबई से लौटने के बाद उसके पास राशन आदि भी खरीदने के लिए धन नहीं था।

    15:58 (IST)28 May 2020
    यूपी में पिछले 24 घंटे में 246 नए मामले सामने आए

    उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 246 नए मामले सामने आए हैं। UP के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि इस समय प्रदेश में 2820 एक्टिव केस है और 4062 ठीक हो कर घर जा चुके हैं। वहीं, कोरोना वायरस से 189 मौतें हुई हैं।

    15:54 (IST)28 May 2020
    कोरोना से किस राज्य में कितनी मौतें, जानिए

    जिन 194 लोगों की बुधवार सुबह से मौत हुई है, उनमें से महाराष्ट्र में 105, गुजरात में 23, दिल्ली में 15, उत्तर प्रदेश में 12, मध्य प्रदेश में आठ, तमिलनाडु, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में छह-छह, कर्नाटक एवं राजस्थान में तीन-तीन, बिहार एवं जम्मू-कश्मीर में दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा एवं केरल में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। देश में संक्रमण से अब तक कुल 4,531 मरीजों की मौत हुई है, जिनमें सर्वाधिक 1,897 मरीजों की मौत महाराष्ट्र में और 938 मरीजों की मौत गुजरात में हुई है। मध्य प्रदेश में यह संख्या 313 है। दिल्ली में संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या 303 और पश्चिम बंगाल में 289 है। उत्तर प्रदेश में 182, राजस्थान में 173, तमिलनाडु में 133, तेलंगाना में 63 और आंध्र प्रदेश में 58 लोगों की मौत हुई। कोविड-19 के कारण कर्नाटक में मृतक संख्या 47 और पंजाब में 40 पहुंच गई है। जम्मू-कश्मीर में 26 लोगों, हरियाणा में 18, बिहार में 15, ओडिशा एवं केरल में सात-सात, हिमाचल प्रदेश में पांच, झारखंड, उत्तराखंड, चंडीगढ़ एवं असम में चार-चार लोगों की मौत संक्रमण के कारण हुई। मंत्रालय ने बताया कि मेघालय में कोविड-19 के कारण एक व्यक्ति की मौत हुई है।

    15:20 (IST)28 May 2020
    बरेली में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में भीषण आग, लाखों का माल खाक

    बरेली में एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में बृहस्पतिवार सुबह लगी भीषण आग में लाखों का सामान जलकर खाक हो गया। उप जिलाधिकारी (सदर) महेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सुबह करीब छह बजे प्रेमनगर थाना क्षेत्र में कृष्ण लीला शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में भीषण आग लग गई। सूचना पर दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। यह शॉपिंग कॉम्प्लेक्स केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार के आवास के पास स्थित है। हालांकि इस घटना में गंगवार के आवास को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। सुबह लोगों ने एक दुकान से धुंआ निकलते देखा तो मौके पर भीड़ जुट गई और इसकी सूचना पुलिस और दमकल विभाग को दी। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया और कई दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। आग से आर्ट एरिना गैलरी पूरी तरह राख हो गयी। गैलरी के मालिक संजय अग्रवाल ने बताया कि लगभग एक करोड़ रूपये का माल जल कर राख हो गया है। पुलिस अधीक्षक (नगर) रविंद्र कुमार ने बताया कि फिलहाल आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

    14:22 (IST)28 May 2020
    ये भी जानिए: टिहरी में मकान ढहने से बुजुर्ग महिला की मौत टिहरी

    उत्तराखंड के टिहरी जिले के देवप्रयाग क्षेत्र में बृहस्पतिवार तड़के एक मकान के ढह जाने से उसके मलबे में दबकर वहां सो रही एक वृद्ध महिला की मृत्यु हो गयी जबकि उसकी पुत्री बाल-बाल बच गयी। देवप्रयाग के उपजिलाधिकारी संदीप तिवारी ने बताया कि क्षेत्र के घटोल गांव में तड़के करीब तीन बजे हुई इस घटना में नकटी देवी (80 वर्ष) की मलबे में दबकर मौके पर ही मृत्यु हो गयी जबकि उसकी पुत्री पीतांबरी देवी (48 वर्ष) को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासन की टीम ने बचाव और राहत कार्य चलाया तथा मलबे से पीतांबरी देवी को किसी तरह से सुरक्षित बाहर निकाला। मलबे से उसकी मां नकटी देवी का शव बरामद कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि पत्थरों से बना यह मकान काफी पुराना एवं जीर्ण-शीर्ण हो गया था।

    13:44 (IST)28 May 2020
    ये भी जानिए: हमलावर टिड्डियों पर रसायनों का छिड़काव

    झांसी जिले में बुधवार शाम पहुंचे टिड्डी दल में शामिल लाखों कीटों को रसायनों के गहन छिड़काव की मदद से नष्ट कर दिया गया। बचे हुए टिड्डियों के झुंड को भगाने की कोशिश जारी है। झांसी मंडल के कृषि उपनिदेशक कमल कटियार ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार रात गरौठा और मौठ इलाके में पहुंचे टिड्डी दल पर जिला प्रशासन एवं कृषि विभाग द्वारा रात भर किए गए कीटनाशक के छिड़काव एवं अन्य उपायों के जरिए लाखों की संख्या में टिड्डे मारे गए हैं। उन्होंने बताया कि बची हुई टिड्डियों का एक छोटा दल इस वक्त झांसी के निकट पारीछा की ओर घूम रहा है, जिसे भगाने के एवं मारने के प्रयास किए जा रहे हैं।

    13:03 (IST)28 May 2020
    आर्थिक तंगी से परेशान दो प्रवासी मजदूरों ने की आत्महत्या

    बांदा जिले में कथित रूप से आर्थिक तंगी से परेशान दो प्रवासी मजदूरों ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मटौंध थाने के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) रामेंद्र तिवारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि थाना क्षेत्र के लोहरा गांव के रहने वाले मजदूर सुरेश (22) ने बुधवार को खेत में लगे एक पेड़ से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वह लॉकडाउन में दिल्ली में फंसा था और पांच दिन पूर्व ही अपने गांव लौटा था। मृत युवक के परिजनों के हवाले से उन्होंने बताया कि दिल्ली से लौटने के बाद उसके पास खर्च के लिए पैसे नहीं थे, जिसके चलते उसने फांसी लगा ली। शव का पोस्टमॉर्टम करवाया गया है और घटना की विस्तृत जांच की जा रही है। ऐसी ही एक अन्य घटना पैलानी थाना क्षेत्र के सिंधन कलां गांव की है। यहां दस दिन पूर्व मुंबई से लौटे प्रवासी मजदूर मनोज (20) ने बुधवार को अपने घर के कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उसके पड़ोसी अभिलाष ने बताया कि मनोज मुंबई में एक निजी कंपनी में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करता था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से कंपनी बंद हो गयी, जिससे वह गांव लौट आया था। 

    12:11 (IST)28 May 2020
    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड पर 'COVID-19 प्रबंधन टीम-11' के साथ समीक्षा बैठक की

    11:42 (IST)28 May 2020
    कैबिनेट सचिव राजीव गौबा आज सुबह 11:30 बजे सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ 'कोविड-19 पर सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया’ के मुद्दे पर वीडियो कांफ्रेंस करेंगे

    11:18 (IST)28 May 2020
    कोरोना वायरस: देश में मृतक संख्या बढ़कर 4,531 हुई, संक्रमण के मामले बढ़कर 1.58 लाख हुए

    कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण देश में पिछले 24 घंटे में 194 और लोगों की मौत हो जाने से बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे तक इस घातक बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,531 हो गई और संक्रमण के 6,566 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,58,333 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि देश में 86,110 संक्रमित लोगों का उपचार चल रहा है, 67,691 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और एक मरीज विदेश चला गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘अभी तक 42.75 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।’’ देश में जिन लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, उनमें विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

    10:08 (IST)28 May 2020
    COVID मरीजों से तीन से 16 लाख रुपए तक वसूल रहे निजी अस्‍पताल, बढ़ सकता है इलाज बिन मरने का खतरा

    भारत में कोरोना वायरस के कुल मरीजों में इलाज की जरुरत वाले मरीजों की संख्या बेशक कम हो सकती है, मगर चिंता बढ़ती जा रही है क्योंकि आर्थिक संकट के बीच निजी हॉस्पिटल फीस के नाम पर भारी कीमत वसूल रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक पिछले सप्ताह 15 फीसदी से भी कम एक्टिव कोरोना केस में मरीजों को हॉस्पिटल में भर्ती होने की जरुरत थी। इनमें से सिर्फ 2.25 फीसदी को आईसीयू में भर्ती करने की जरुरत थी। 1.91 फीसदी को ऑक्सीजन की जरुरत थी और महज 0.004 फीसदी मरीजों को वेंटिलेटर सपोर्ट की जरुरत थी। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    09:35 (IST)28 May 2020
    उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में कोविड-19 संक्रमण के 10 नए मामले, कुल संख्या 35 हुई

    तमिलनाडु से हाल ही में मुजफ्फरनगर लौटे 10 प्रवासी श्रमिक बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही जिले में कोविड-19 के कुल संक्रमितों की संख्या 35 हो गई है। जिला मजिस्ट्रेट सेल्वा कुमारी जे ने बताया कि संक्रमित पाए गए इन सभी कामगारों को जिले के बेगराजपुर में स्थित मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में भेजा गया है। जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि तमिलनाडु से लौटने के बाद ये सभी श्रमिक काकरोली के एक पृथक-वास केंद्र में रह रहे थे।

    08:03 (IST)28 May 2020
    आगरा में कोरोना संक्रमितों की संख्या 875 हुई

    आगरा में कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आने से जिले में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 875 हो गई। जिलाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इस बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 35 हो गई। उन्होंने बताया कि अब तक 770 लोगों को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दी जा चुकी है।

    07:17 (IST)28 May 2020
    यूपी में 30 प्रयोगशालाओं में अब तक 2,36,601 लोगों के नमूनों की जांच

    स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने लखनऊ में बताया कि पूरे प्रदेश में पृथक-वास वार्ड में 2895 मरीजों और 9,558 लोगों को पृथक-वास केंद्र में रखा गया है। प्रदेश की 30 प्रयोगशालाओं में अब तक 2,36,601 लोगों के नमूनों की जांच की गयी है। इनमें से 2,29,778 लोगों की रिपोर्ट नकारात्मक रही है।

    05:59 (IST)28 May 2020
    नोएडा के पुलिस कमिश्नर ने सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन कराने को कहा

    नोएडा के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बुधवार को दिल्ली-यूपी सीमा स्थित डीएनडी चेकपोस्ट का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने भीषण गर्मी में ड्यूटी कर रहे जवानों का हौसला बढ़ाते हुए सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन करने को कहा। कहा कि किसी भी तरह की छूट लापरवाही मानी जाएगी। 

    05:42 (IST)28 May 2020
    नोएडा में कोविड-19 से पीड़ित लोगों में से 253 लोग ठीक हुए

    नोएडा में जिला निगरानी अधिकारी ने बताया कि जनपद गौतम बुद्ध नगर में अब कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 366 हो गई है। इनमें 108 लोगों का इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 253 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।

    04:28 (IST)28 May 2020
    नोएडा : पिछले तीन दिन में करीब 550 प्रवासी श्रमिक उत्तराखंड भेजे गए

    पिछले तीन दिन में उत्तरप्रदेश के गौतम बुद्ध नगर से करीब 550 प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्य उत्तराखंड पहुंचाया गया। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि पिछले कुछ सप्ताह में लॉकडाउन के कारण फंसे हजारों श्रमिकों को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और उत्तराखंड में उनके घर पहुंचाया गया। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि उत्तरप्रदेश सरकार के आदेश के तहत फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों को भेजने के लिए परिवहन की व्यवस्था करने का फैसला किया गया ।

    03:51 (IST)28 May 2020
    पांच और मरीजों की मौत के साथ उप्र में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 182 तक पहुंचा

    उत्तर प्रदेश में कोविड—19 संक्रमण से पांच और मरीजों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 182 तक पहुंच गया है। इस बीच 269 नये मामले सामने आने के साथ राज्य में संक्रमित लोगों की तादाद 6991 हो गयी। इनमें से 3991 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 2818 लोगों का इलाज चल रहा है ।

    22:28 (IST)27 May 2020
    5002 सैंपल टेस्ट किए गए

    उत्तर प्रदेश में बीते चौबीस घंटे में कुल 5002 सैंपल टेस्ट किए गए जिसमें से 4737 की रिपोर्ट निगेटिव आई। राज्य में कोरोना के 275 नए मामले बुधवार को सामने आए। राज्य के 75 जिलों में अबतक 2970 सक्रिय मामले हैं।

    21:34 (IST)27 May 2020
    नोएडा में कोरोना के चार नए मामले सामने आए

    उत्तर प्रदेश के जनपद गौतम बुद्ध नगर में बुधवार को चार और लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। जिले में अब कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 366 हो गई है। इसके साथ ही स्वस्थ होने के बाद नौ मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी जिनमें सात लोग मीडिया से जुड़े हैं। जनपद में कोविड-19 के संक्रमण से अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। जिला निगरानी अधिकारी डाक्टर सुनील दोहरे ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नोएडा के सेक्टर सेक्टर 17 में रहने वाले 35 वर्षीय व्यक्ति, 60 वर्षीय महिला व चार साल की बच्ची के संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। इसके अलावा 38 वर्षीय एक महिला के भी कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। जिला निगरानी अधिकारी ने बताया कि जनपद गौतम बुद्ध नगर में अब कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 366 हो गई है। इनमें 108 लोगों का इलाज चल रहा है।  

    20:51 (IST)27 May 2020
    उत्तराखंड में संक्रमितों की संख्या 500 के करीब

    उत्तराखंड में बुधवार को डेढ़ साल के बच्चे समेत कोरोना के 48 नए मामले मिले हैं जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 471 पहुंच गया है। इनमें  14 पौड़ी, 11 टिहरी, सात ऊधमिंहनगर, तीन-तीन नैनीताल और पिथौरागढ़ के साथ ही एक देहरादून जिले का मामला शामिल है।

    20:10 (IST)27 May 2020
    हर श्रमिक को फोन कर उसकी दक्षता के बारे में पूछें

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन में दूसरे राज्यों से आये प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाने के लिये मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से प्रत्येक कामगार को फोन करके उसकी दक्षता पूछने के निर्देश दिये हैं। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि योगी ने लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा करते हुए प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैपिंग पर खास तौर पर चर्चा की और कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पाइन को मजबूत करके एक-एक श्रमिक को फोन करके पूछा जाए कि वह किस क्षेत्र में माहिर है और क्या काम करना चाहता है।

    19:32 (IST)27 May 2020
    मुजफ्फरनगर में कोरोना वायरस संक्रमण से पहली मौत

    मुजफ्फरगनर में कोरोना वायरस संक्रमण से 83 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। वहीं, 10 प्रवासी श्रमिकों में बुधवार को कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। ये हाल ही में तमिलनाडु से मुजफ्फरनगर लौटे थे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रवीण चोपड़ा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि 24 मई को महिला के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। महिला की बुधवार को कोविड-19 समर्पित अस्पताल में मौत हो गई। मरीज को पहले अस्पताल में डायलिसिस के लिए लाया गया था, बाद में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। जिले में कोरोना वायरस से मौत का यह पहला मामला है। 

    19:02 (IST)27 May 2020
    महाराष्ट्र से वाराणसी के मंडुवाडीह पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन में दो व्यक्ति मृत पाए गए

    महाराष्ट्र के मुंबई से प्रवासी श्रमिकों को लेकर बुधवार को वाराणसी के मंडुवाडीह स्टेशन पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन में दो व्यक्ति मृत मिले। जांच में पाया गया कि दोनों व्यक्ति पहले से ही, गंभीर बीमारियों से ग्रस्त थे। पूर्वोत्तर रेलवे के प्रवक्ता अशोक कुमार ने पीटीआई भाषा को फोन पर बताया कि मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनल से गाड़ी संख्या 01770 श्रमिक स्पेशल ट्रेन सुबह आठ बज कर करीब 21 मिनट पर वाराणसी मंडल के मंडुवाडीह स्टेशन पहुंची। ट्रेन में राजकीय रेलवे पुलिस को दो व्यक्ति मृत मिले। प्रवक्ता ने बताया कि इसकी सूचना जीआरपी ने स्टेशन अधीक्षक को दी जिन्होंने जिला प्रशासन एवं रेलवे प्रशासन क अवगत कराया। तत्पश्चात मंडल चिकित्सालय से चिकित्सक मंडुवाडीह पहुँचे और मृतकों की जाँच की। तब पता चला कि दोनों श्रमिक पहले से गंभीर बीमारियों से ग्रस्त थे। 

    18:19 (IST)27 May 2020
    प्रवासी श्रमिकों को लेकर उप्र आ चुकी हैं 1337 ट्रेनें

    विभिन्न राज्यों से उत्तर प्रदेश के प्रवासी श्रमिकों को लेकर अभी तक 1337 ट्रेनें प्रदेश में आ चुकी हैं तथा 104 ट्रेनें रास्ते में हैं। करीब 1511 ट्रेनों की व्यवस्था की गयी है । सबसे अधिक 474 ट्रेनें गुजरात से आयी हैं । अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सबसे अधिक करीब एक लाख 47 हजार प्रवासी श्रमिक सिध्दार्थनगर में आए हैं जबकि महाराजगंज जिले में एक लाख तीन हजार तथा सीतापुर में 50 हजार, हरदोई में 58 हजार श्रमिक आ चुके हैं । उन्होंने कहा कि अब तक गोरखपुर में कामगारों को लेकर 219 ट्रेनें आ चुकी हैं। इस प्रकार गोरखपुर रेलवे जंक्शन पूरे देश में सर्वाधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेन ‘रिसीव’ करने वाला स्टेशन बन गया है। इसी प्रकार लखनऊ में करीब 89, जौनपुर में 99, बलिया में 64 ट्रेनें आ चुकी हैं ।

    17:24 (IST)27 May 2020
    उत्तर प्रदेश में कोरोना के 277 नए मामले

    पिछले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 277 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 2790 हो गई है। वहीं राज्य में अबतक कोरोना से 3855 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं राज्य में अबतक कोरोना के चलते 178 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने इस बात की जानकारी दी।

    17:02 (IST)27 May 2020
    योगी सरकार ने वसूले 22 करोड़10 लाख रुपए

    उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि लॉकडाउन में अब तक धारा 188 के अंतर्गत 58हज़ार FIR दर्ज़ कर दी गई है।अब तक 22 करोड़ 10 लाख रुपया वसूल हो गया है

    16:20 (IST)27 May 2020
    नोएडा-दिल्ली सीमा पर लगा भारी जाम

    कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के मद्देनजर नोएडा एवं दिल्ली की सीमाएं सील किए जाने के बाद से पुलिस वाहनों की सख्ती से जांच कर रही है और केवल वैध पास वाले वाहनों को सीमा पार करने की अनुमति है, जिसके कारण दिल्ली एवं नोएडा की सीमा पर बुधवार सुबह भारी जाम लग गया। नोएडा प्रशासन ने कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण की वजह से बिना अनुमति या वैध पास के दिल्ली के लोगों का नोएडा में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है। पुलिस द्वारा की जा रही जांच की वजह से दिल्ली- नोएडा सीमा पर भारी जाम लग गया है। पुलिस उपायुक्त (प्रथम) संकल्प शर्मा ने बताया कि दिल्ली से नोएडा में प्रवेश प्रतिबंधित है।

    15:22 (IST)27 May 2020
    आरोप-प्रत्यारोप छोड़ प्रवासी मजदूरों पर ध्यान दें भाजपा और कांग्रेस : मायावती

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने भाजपा और कांग्रेस को आरोप-प्रत्यारोप छोड़कर प्रवासी मजदूरों पर ध्यान देने की अपील की है। मायावती ने बुधवार को ट्वीट किया, "केन्द्र एवं महाराष्ट्र सरकार के बीच विवाद के कारण लाखों प्रवासी श्रमिक अब भी बहुत बुरी तरह पिस रहे हैं, जो अति-दु:खद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है।" उन्होंने कहा "जरूरी है कि वे आरोप-प्रत्यारोप छोड़कर इन मजलूमों पर ध्यान दें, ताकि कोरोना वायरस की चपेट में फंसकर इन लोगों की जिन्दगी बर्बाद होने से बच सके।" उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘वैसे भी चाहे भाजपा की सरकारें हों या फिर कांग्रेस पार्टी की... कोरोना वायरस महामारी और लम्बे लॉकडाउन से सर्वाधिक पीड़ित प्रवासी श्रमिकों एवं चिकित्सार्किमयों के हितों की उपेक्षा और प्रताड़ना जिस प्रकार लगातार की जा रही है, वह अनुचित है ओर देशहित में कतई नहीं है। सरकारें तुरन्त ध्यान दें।"

    14:31 (IST)27 May 2020
    ट्रक की टक्कर से पिता-पुत्र की मौत

    फर्रुखाबाद जिले में बुधवार को ट्रक से टक्कर लगने के कारण मोटरसाइकिल सवार पिता—पुत्र की मौत हो गई। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि एटा जिले में पिंजरी बडहापुर जसरथपुर निवासी लालू राठौर (35) अपनी पत्नी अनुराधा (32) और छह साल के बेटे अर्पित को मोटरसाइकिल पर बैठाकर हरदोई के औबदपुर लोनार स्थित अपनी ससुराल जा रहा था। उन्होंने बताया कि रास्ते में इटावा-बरेली राष्ट्रीय राजमार्ग पर राजेपुर थाना क्षेत्र में जैनापुर के निकट एक ट्रक ने राठौर की मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी, जिससे राठौर और अर्पित की मौके पर ही मौत हो गयी। सूत्रों ने बताया कि इस घटना में गम्भीर रूप से घायल अनुराधा को लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने ट्रक चालक रघुनन्दन को हिरासत में ले लिया गया है। ट्रक को भी कब्जे में ले लिया गया है। शवों का पोस्टमार्टम कराया गया है।

    13:34 (IST)27 May 2020
    दो दिन से गर्मी बहुत ज्यादा है और तापमान 47 डिग्री सेल्सियस चला गया है। कल थोड़ी बारिश हुई तो राहत मिली पर उमस इतनी ज्यादा है कि बेचैनी हो रही है। न घर पर चैन है न बाहर चैन है: स्थानीय निवासी प्रयागराज बढ़ रहे तापमान पर

    13:34 (IST)27 May 2020
    निजी सोसाइटी के घर की छत का प्लास्टर गिरने से नौ वर्षीय बच्चा हुआ घायल

    ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित एक निजी सोसाइटी के घर की छत का प्लास्टर बुधवार सुबह गिरने से नौ वर्षीय बच्चा घायल हो गया। सहायक पुलिस आयुक्त राजीव कुमार सिंह ने बताया कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित सोसाइटी के फ्लैट में रहने वाले सिद्धार्थ जायसवाल के घर की छत का प्लास्टर बुधवार को गिर गया, जिसके कारण उसका नौ वर्षीय बच्चा घायल हो गया। बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सिंह ने बताया कि जायसवाल ने बिल्डर के खिलाफ थाना बिसरख पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

    12:48 (IST)27 May 2020
    भाजपा नेता के भाई पर जानलेवा हमला, गंभीर रूप से घायल हुआ नेता का भाई

    गौतम बुद्ध नगर में गढ़ी चौखंडी गांव के पास बुधवार सुबह एक भाजपा नेता के भाई पर अज्ञात बदमाशों ने कथित रूप से हमला कर दिया जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। भाजपा नेता विजयपाल यादव के भाई सुखपाल यादव को उपचार के लिए नोएडा के सेक्टर 71 स्थित कैलाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस उपायुक्त (द्वितीय जोन) हरीश चंदर ने बताया कि अज्ञात बदमाशों ने सुबह करीब साढ़े छह बजे सैर के लिए निकले फेस-तीन थाना क्षेत्र के गढ़ी चौखंडी गांव निवासी सुखपाल पर एफ एन जी रोड में गढ़ी गोल चक्कर के पास गोली चला दी। उन्होंने बताया कि गोली सुखपाल के कंधे में लगी है। सुखपाल को गंभीर हालत में नोएडा के कैलाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चंदर ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस को शक है कि यह हमला आपसी रंजिश के चलते किया गया है, जबकि गढ़ी गांव के लोगों का कहना है कि यह घटना लूटपाट के इरादे से की गई है। लूट का विरोध करने पर बदमाशों ने गोली चलाई। पुलिस ने कहा कि सुखपाल के होश में आने के बाद पूरी बात पता चलेगी।

    12:23 (IST)27 May 2020
    ये भी जानिए: सड़क हादसे में पिता, पुत्र की मौत बांदा

    बांदा जिले में देहात कोतवाली क्षेत्र के बरगहनी गांव के पास एक अज्ञात वाहन की टक्कर लगने से दोपहिया वाहन पर सवार एक व्यक्ति और उसके बेटे की मौत हो गई है। अपर पुलिस अधीक्षक लाल भरत कुमार पाल ने बुधवार को बताया, "पचनेही गांव का रहने वाला डाकिया रामस्वरूप लखेरा (58) अपने बेटे दीपक (21) के साथ दोपहिया वाहन पर सवार होकर मंगलवार को बांदा स्थित डाकघर आ रहा था, तभी देहात कोतवाली क्षेत्र के बरगहनी गांव के पास उनके वाहन को किसी अज्ञात वाहन ने पीछे से टक्कर मार दी, जिससे पिता एवं पुत्र की मौके पर ही मौत हो गई।" उन्होंने बताया, "हादसे की जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। दोनों शवों का पोस्टमॉर्टम कराया गया है।" पाल ने बताया, "अज्ञात वाहन और उसके चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और उनकी तलाश की जा रही है।"

    Next Stories
    1 ‘राज्य में इमरजेंसी या सियासी संकट जैसा कुछ नहीं’, महाविकास अघाड़ी गठबंधन में टकराव की खबरों पर बोले स्पीकर
    2 ‘कोरोना खतरे पर मौलाना साद को दी थी सूचना, मगर उन्होंने ध्यान नहीं दिया’ दिल्ली पुलिस ने हाईकोर्ट को बताया
    3 बिहार सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए दिए 809 करोड़, 149 नए केस के साथ कुल 3185 मरीज