ताज़ा खबर
 

उत्तर प्रदेश में कोरोना के चलते 14 और लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या 152 हुई, उत्तराखंड में भी मिले 16 नए केस

देश में पिछले चौबीस घंटों में कोविड-19 रिकॉर्ड 6088 मामले सामने आए हैं और 148 लोगों की मौत हो गई है। केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार (22 मई, 2020) को बताया कि नए मामलों के साथ भारत में संक्रमितों की संख्या 118447 हो गई है। इनमें 66330 एक्टिव केस हैं और 3583 मौत शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश के बाद अब उत्तराखंड में भी कोरोना वायरस फैल रहा है। (PTI)

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 341 नए केस मिले हैं। प्रदेश में अब कोरोना मरीजों की कुल संख्या 5515 तक जा पहुंची है। राज्य सरकार ने बताया कि आगरा में 9, मेरठ में 6, कानपुर में 5, गौतम बुद्ध नगर में, 9, लखनऊ में 2, सहारनपुर में 1, गाजियाबाद में 9, मुरादाबाद में 3, बाराबंकी में 54, बस्ती में 16, अलीगढ़ में 12, रामपुर में 11, सिद्धार्थ नगर में 12, जौनपुर में 17, अयोध्या में 19, सुल्तानपुर में 14 और आजमगढ़ में 16 नए केस मिले हैं। कुल में मरीजों में 3204 को इलाज के बाद छुट्टी दे गई है। यूपी में कोविड-19 से कुल 152 लोगों की मौत हो चुकी है।

UP Coronavirus LIVE Updates

इसके अलावा उत्तराखंड में कोरोना वायरस के 16 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें बागेश्वर में चार, नैनीताल व उत्तरकाशी में तीन-तीन और हरिद्वार व ऊधमसिंहनगर में दो-दो मामले आए हैं। देहरादून व अल्मोड़ा में एक-एक केस मिला है। प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 148 हो गई है। इनमें दिल्ली और पंजाब पॉजिटिव पाए जाने के बाद उत्तराखंड में इलाज कराने वाले दो मरीज भी शामिल हैं। प्रदेश में एक कोविड-19 से एक महिला की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 56 मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है।

Rajasthan, Gujarat Coronavirus Live Updates

देश में पिछले चौबीस घंटों में कोविड-19 रिकॉर्ड 6088 मामले सामने आए हैं और 148 लोगों की मौत हो गई है। केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार (22 मई, 2020) को बताया कि नए मामलों के साथ भारत में संक्रमितों की संख्या 118447 हो गई है। इनमें 66330 एक्टिव केस हैं और 3583 मौत शामिल हैं। अच्छी बात ये है कि कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। अब तक 48533 मरीज या तो ठीक हो चुके हैं या फिर इलाज के बाद उन्हें घर जाने की अनुमति दे दी गई है।

Live Blog

Highlights

    00:07 (IST)23 May 2020
    टीवी चैनल के कर्मचारियों के बारे में कोरोना संक्रमित होने का अफवाह फैलाया, मामला दर्ज

    उत्तर प्रदेश के नोएडा इलाके में एक युवक ने सोशल मीडिया पर एक टीवी चैनल के कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव होने की अफवाह फैला दी। इस मामले में पुलिस ने राजेश नामक युवक के खिलाफ थाना फेस-2 में मुकदमा दर्ज किया है।  अपर पुलिस उपायुक्त अंकुर अग्रवाल ने बताया कि सेक्टर-85 स्थित एक निजी चैनल में काम करने वाले राहुल खन्ना ने थाना फेस-2 में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि, राजेश नामक युवक ने अपने फेसबुक अकाउंट पर 20 मई को एक विवादित पोस्ट डाला। आरोप में कहा गया है कि आरोपी इस पोस्ट में लिखा कि एक चैनल के बाद अब दूसरे चैनल के 19 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव निकले । आरोपी ने लिखा कि यदि कोई संबंधित चैनल का कर्मचारी किसी के आसपास रहता है, तो उससे दूरी बनाएं। उन्होंने बताया कि उक्त पोस्ट के बाद संबंधित चैनल के अधिकारियों ने स्वास्थ्य विभाग से अपने कर्मचारियों की जांच करवाई। जांच में सामने आया कि वर्तमान में चैनल का कोई भी कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव नहीं है।

    22:00 (IST)22 May 2020
    उत्तर प्रदेश में अगले छह महीने कर्मचारी नहीं कर सकेंगे हड़ताल

    उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में एस्मा (Essential Services Management Act) कानून लागू कर दिया है। इस कानून के लागू हो जाने के बाद राज्य में अति आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारी छुट्टी एवं हड़ताल पर नहीं जा सकेंगे। सभी अति आवश्यक कर्मचारियों को सरकार के निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। 

    21:47 (IST)22 May 2020
    कोरोना के चलते यूपी में 14 की मौत

    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के चलते 14 और लोगों की मौत हो गई है जिसके बाद राज्य में कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 152 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की जानकारी दी।

    21:44 (IST)22 May 2020
    उत्तर प्रदेश में खुली मिठाई की दुकानें

    उत्तर प्रदेश: लखनऊ में मिठाई की दुकानें फिर से खुलीं। दुकानों में थर्मल स्क्रीनिंग, सेनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया है।

    Image

    20:47 (IST)22 May 2020
    अखिलेश यादव का योगी सरकार पर निशाना

    समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के क्वेरंटाइन सेंटर्स की हालत टॉर्चर कैंप जैसी है और राज्य सरकार का रैवैया लापरवाही भरा है।

    19:43 (IST)22 May 2020
    नमाजियों ने पुलिस पर किया हमला

    बहराइच में कुछ लोगों ने पुलिस पर हमला कर दिया। इस दौरान दो पुलिस वाले घायल हो गए। इन लोगों से पुलिसकर्मी लॉकडाउन का पालन करा रहे थे। मनाही के बावजूद यह लोग मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए जुट रहे थे। इस दौरान पुलिस ने इन लोगों को लॉकडाउन का पालन करा रहे थे।

    18:26 (IST)22 May 2020
    श्रद्धालुओं को मंदिरों के दर्शन की ऑनलाइन सुविधा

    देहरादून में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई 'उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड' की पहली बैठक में ये फैसला लिया गया कि श्रद्धालुओं को मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन करने की सुविधा के लिए व्यवस्था की जाएगी।

    17:56 (IST)22 May 2020
    उत्तर प्रदेश के नोएडा में पांच नए मामले

    उत्तर प्रदेश के नोएडा में पांच नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 307 हो गई है। जिले में 214 मरीज ठीक हो चुके हैं। नोएडा के गिझोड़ और ग्रेटर नोएडा के सेक्टर चार में 2-2 केस सामने आए हैं जबकि गौड़ सिटी-2 में एक और नया केस सामने आया है। 

    16:55 (IST)22 May 2020
    उत्तराखंड में पांच और कोरोना संक्रमित

     उत्तराखंड में पांच और लोग संक्रमित पाए गए हैं जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़करक 151 हो गई है। राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 94 है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की जानकारी दी।

    15:30 (IST)22 May 2020
    ये भी जानिए: यूपी में बुजुर्ग की धारदार हथियार से हत्या

    थाना दनकौर क्षेत्र के ईशुपुर गांव में रहने वाले 75 वर्षीय व्यक्ति की बृहस्पतिवार देर रात अज्ञात बदमाशों ने धारदार हथियार से वार करके हत्या कर दी। घटना के समय बुजुर्ग अपने खेत के ट्यूबवेल पर सो रहे थे। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) राजेश कुमार सिंह ने बताया कि थाना दनकौर क्षेत्र के ग्राम ईशुपुर निवासी राजेंद्र शर्मा (75 वर्ष) बीती रात अपने खेत के ट्यूबवेल पर सो रहे थे तभी देर रात अज्ञात बदमाशों ने उनके ऊपर धारदार हथियार से हमला करके उनकी हत्या कर दी। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना आज सुबह पुलिस को मिली। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। डीसीपी ने बताया कि आसपास के लोगों से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने बताया कि अभी तक हत्या के कारणों का पता नहीं चला है। मृतक के दोनों बेटों ने किसी पर हत्या करने का शक नहीं जताया है। उन्होंने बताया कि इस घटना का खुलासा करने के लिए पुलिस की कई टीमें बनाकर रवाना की गई हैं। जल्द ही मामले का खुलासा कर दिया जाएगा।

    15:16 (IST)22 May 2020
    ये भी जानिए: नोएडा में संदिग्ध अवस्था में एक की मौत, बेहोश मिले बुजुर्ग ने भी दम तोड़ा नोएडा

    थाना सेक्टर 39 क्षेत्र के सेक्टर 105 में रहने वाले एक व्यक्ति की शुक्रवार को संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं थाना सेक्टर 49 क्षेत्र के सोरखा गांव के पास बेहोशी की हालत में मिले एक वृद्ध व्यक्ति की उपचार के दौरान मौत हो गई। मौत के कारणों का पता लगाने के लिए पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। अपर पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) रणविजय सिंह ने बताया कि थाना सेक्टर 39 क्षेत्र के सेक्टर 105 में वीरेंद्र सिंह झा (57 वर्ष) पुत्र जयकांत झा रहते थे। वह ग्रेटर नोएडा स्थित पेप्सी कंपनी में काम करते थे। उन्होंने बताया कि 15 दिन से वह कंपनी में काम करने नहीं जा रहे थे। कंपनी के प्रबंधकों से उनका कोई विवाद हो गया था। अपर उपायुक्त ने बताया कि देर रात को वह शराब का सेवन करके घर पहुंचे तथा अपने बच्चों को अपने कमरे से बाहर निकाल दिया। आज सुबह चार बजे के आसपास वह लहूलुहान अवस्था में अपने कमरे में अकेले मिले।

    14:23 (IST)22 May 2020
    कोटा से विद्यार्थियों को उनके घर पहुंचाने के लिए राजस्थान रोडवेज के बिल का उप्र सरकार ने किया भुगतान

    कांग्रेस के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार द्वारा कोटा से उत्तर प्रदेश के छात्रों को ले जाने के लिए मुहैया करायी गयी बसों के लिए 36 लाख रूपये से अधिक के बिल का उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को भुगतान कर दिया। उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूरों को ले जाने के लिए 1,000 बसों के इंतजाम को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच गतिरोध के बीच राजस्थान सरकार ने कोटा में फंसे छात्रों को भेजने के लिए 36.36 लाख रूपये का बिल बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश सरकार को भेजा था। हालांकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने 36 लाख रूपये का बिल मांगे जाने की निन्दा करते हुए कहा कि यह राजस्थान सरकार का अमानवीय चेहरा दर्शाता है।

    13:39 (IST)22 May 2020
    कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत के बाद बस्ती जिले के एक क्षेत्र को बनाया गया निषिद्ध जोन

    जिले के एक क्षेत्र में कोरोना संक्रमित मरीज की मौत के बाद वहां निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने शुक्रवार को बताया कि रूधौली कुचुरूआ के मजरा उत्तराडीह को निषिद्ध क्षेत्र बनाया गया है। इस गांव का मजरा उत्तराडीह इलाका पूरी तरह से सील रहेगा। उन्होंने कहा कि यदि यहां से कोई व्यक्ति बाहर निकलता है तो उसके विरूद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। इस गांव में 15 मई को मुम्बई से आये एक व्यक्ति की बृहस्पतिवार रात में मृत्यु हो गई थी। निरंजन ने बताया कि शव का पोस्टमार्टम कराया गया जिसमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। मजरे में दस से 12 परिवार रहते हैं और यहां की आबादी 100 के लगभग है।

    12:44 (IST)22 May 2020
    उत्तराखंड: वाणिज्यिक वाहनों के परमिट के नवीनीकरण के लिए एक वर्ष की छूट

    उत्तराखं के काबिना मंत्री मदन मोहन से शुक्रवार को कहा कि उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने 2 लाख से अधिक वाणिज्यिक वाहनों के परमिट के नवीनीकरण के लिए एक वर्ष की छूट प्रदान करने का निर्णय लिया है। इन वाहनों के मालिकों को तीन महीने तक रोड टैक्स नहीं देना होगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने राज्य में पर्यटन उद्योग से जुड़े 2.42 लाख लोगों को एक हजार प्रदान करने का भी निर्णय लिया है। उद्योगों को कितनी राहत मिल सकती है, इसे देखने के लिए एक उप-समिति बनाई गई है।

    12:16 (IST)22 May 2020
    राजस्थान सरकार द्वारा भेज गए बिल भुगतान किया गया

    उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक ने शुक्रवार को कहा कि यूपी सरकार के आदेशों के बाद कोटा से फंसे हुए यूपी के छात्रों को वापस लाने के लिए हमारी बसों का इस्तेमाल किया गया। राजस्थान रोडवेज की 94 बसों का भी इस्तेमाल किया गया। राजस्थान सरकार द्वारा 36 लाख भेजा गया था, अब इसका भुगतान कर दिया गया है।

    11:27 (IST)22 May 2020
    बदायूं में मिले 17 नए कोरोना वायरस संक्रमित मरीज

    जिले में बृहस्पतिवार की रात कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए हैं। जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने शुक्रवार को बताया कि इन 17 संक्रमितों में से अधिकतर प्रवासी मजदूर हैं जो हाल ही में मुंबई से आए थे। प्रशांत ने बताया कि इससे पहले कोविड-19 के 16 रोगी ठीक होकर घर जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमितों में एक गर्भवती महिला भी शामिल है। सभी रोगियों को उझानी अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। डीएम ने बताया कि जनपद के जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं, उन्हें हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि पिछले एक महीने से जिला कोरोना मुक्त रहा है। गुरूवार को अचानक 17 लोगों की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई।

    10:41 (IST)22 May 2020
    गुरुवार सुबह से किस राज्य में कोरोना से कितनी मौतें, जानिए

    गुरुवार सुबह से संक्रमण के कारण जिन 148 लोगों की मौत हुई है, उनमें महाराष्ट्र के 64, गुजरात के 24, दिल्ली के 18, उत्तर प्रदेश के 11, तमिलनाडु के सात, पश्चिम बंगाल के छह, तेलंगाना के पांच, राजस्थान के चार, मध्यप्रदेश के तीन, जम्मू-कश्मीर के दो और बिहार, ओडिशा, हरियाणा और पंजाब का एक-एक व्यक्ति शामिल है।

    10:15 (IST)22 May 2020
    गाज़ियाबाद: आज से रेलवे रिजर्वेशन काउंटर और कॉमन सर्विस सेंटर पर टिकट बुकिंग शुरू। टिकट बुक होने के बाद एक व्यक्ति सुभान अली ने बताया,"मेरा घर बिहार में है, मैं यहां 3 महीने से फंसा हुआ था। टिकट मिल जाने से अब मैं अपने घर जा सकूंगा।मैं सरकार के फैसले से बहुत खुश हूं।"

    10:14 (IST)22 May 2020
    आरबीआई गर्वनर की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानिए क्या कहा

    कोविड-19 महामारी के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि रेपो रेट 4.4% से घटकर 4% हुआ। रिवर्स रेपो रेट घटकर 3.35% हुई। कोरोना वायरस के वजह से अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान हुआ है। MPC ने रेपो रेट में कटौती करने का फैसला किया है।

    10:01 (IST)22 May 2020
    देश में 6088 नए केस मिले, 118447 हुई संक्रमितों की संख्या

    देश में पिछले चौबीस घंटों में कोविड-19 रिकॉर्ड 6088 मामले सामने आए हैं और 148 लोगों की मौत हो गई है। केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार (22 मई, 2020) को बताया कि नए मामलों के साथ भारत में संक्रमितों की संख्या 118447 हो गई है। इनमें 66330 एक्टिव केस हैं और 3583 मौत शामिल हैं। अच्छी बात ये है कि कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। अब तक 48533 मरीज या तो ठीक हो चुके हैं या फिर इलाज के बाद उन्हें घर जाने की अनुमति दे दी गई है।

    Next Stories
    1 राजस्थान में कोरोना के 267 नए मामले, दो की मौत, गुजरात में 200 से अधिक कोरोना मरीज मिले
    2 चक्रवाती तूफान ने ली 72 की जान, ममता बनर्जी ने केंद्र से मांगी मदद, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के हवाई दौरे पर आज पीएम मोदी
    3 कोरोना कालः दिल्ली में संपत्तियों की खरीद-बिक्री में जबरदस्त गिरावट