ताज़ा खबर
 

गोरखपुर में कोरोना के 6 नए मरीज मिले, क्वारंटीन नियमों में यूपी सरकार ने किया बदलाव

पिछले 24 घंटे में आठ लोगों की इस संक्रमण से और जान गई, जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा 169 हो गया है। इसी बीच, जिला गौतमबुद्ध नगर में 14 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं।

up corona news, up corona news update, uttarakhand coronavirus, uttarakhand corona, uttarakhand corona cases, up corona news today, up coronavirus cases, up coronavirus cases district wise,Uttar Pradesh live covid 19 tracker, Uttar Pradesh covid 19, coronavirus news, coronavirus latest news, coronavirus latest news updates, Uttar Pradesh coronavirus cases city wise, Uttar Pradesh coronavirus district wise case, ttar Pradesh coronavirus live cases, Uttar Pradesh coronavirus live newsउ.प्र की राजधानी लखनऊ एयरपोर्ट से विभिन्न जगहों के लिए फ्लाइट्स लेने पहुंचे लोग। (फोटोः पीटीआई)

गोरखपुर जिले में मंगलवार को कोरोना के 6 नए मरीज मिले हैं। वहीं एक कोरोना मरीज की मौत हो गई है। जिले में यह कोरोना से होने वाली पांचवी मौत है। वहीं जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 60 हो गई है। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने विदेश से आने वाले नागरिकों के क्वारंटीन संबंधी नियमों में बदलाव किए हैं। इसके तहत अब विदेश से आने वाले लोगों को 14 में से 7 दिन इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में अपने खर्चे पर रहना होगा। वहीं बाकी के सात दिन लोग अपने घर पर होम क्वारंटीन में रह सकते हैं।

गाजियाबाद के कौशांबी में आज एक ही परिवार के पांच लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद सभी लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है। वहीं शहर के लोहिया नगर और लोनी इलाके में भी एक-एक मामला सामने आया है। बीते 24 घंटे के दौरान राज्य में कोरोना के 229 नए मामले सामने आए हैं। यूपी में मिले कुल मामलों में से 2668 एक्टिव केस हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में आठ लोगों की इस संक्रमण से और जान गई, जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा 169 हो गया है। इसी बीच, जिला गौतमबुद्ध नगर में 14 नए कोरोना के मामले सामने आए, जिसके बाद जिले में कुल मामले 350 के पार चले गए।

इससे पहले, स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन में बताया गया पिछले 24 घंटे के दौरान मेरठ में दो तथा बस्ती, संतकबीरनगर, प्रतापगढ़,गोरखपुर, बरेली और इटावा में एक-एक मौत हुई है। सबसे ज्यादा 33 मौतें आगरा में हुई । मेरठ में 22, अलीगढ़ में 12, कानपुर नगर मुरादाबाद में 11-11 और फिरोजाबाद में आठ लोगों की मौत हुई।।

बुलेटिन में बताया गया कि अब तक 3660 मरीज ठीक होकर अपने घरों को चले गए हैं। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि आइसोलेशन वार्ड में 2711 लोग हैं, जिनका एल-1, एल-2 और एल-3 चिकित्सालयों एवं मेडिकल कालेजों में उपचार चल रहा है । पृथकवास केन्द्रों पर 10, 270 लोगों को रखा गया है।

Live Blog

Highlights

    10:48 (IST)27 May 2020
    'कोरोना खतरे पर मौलाना साद को दी थी सूचना, मगर उन्होंने ध्यान नहीं दिया' दिल्ली पुलिस ने हाईकोर्ट को बताया

    दिल्ली पुलिस ने दिल्ली हाई कोर्ट में दाखिल एक स्टेटस रिपोर्ट में बताया कि मौलाना साद और मरकज प्रबंधन को मौखिक रूप से कई मौकों पर कोविड-19 के खतरे के बार में सूचित किया था, मगर फिर भी उन्होंने जानबूझकर, लापरवाही और द्वेषभाव से वैध निर्देशों का पालन नहीं किया। स्टेटस रिपोर्ट डीसीपी (क्राइम मुख्यालय) जॉय तिर्के द्वारा भेजी गई, जिन्होंने कोर्ट को बताया कि इस मामले में किसी को भी गिरफ्तार या हिरासत में नहीं लिया गया है। अदालत में बताया गया कि 900 से अधिक तबलीगी जमात के सहभागी जांच में शामिल हुए हैं। इसके अलावा 723 विदेशी नागरिकों और 23 नेपाली नागरिकों के पासपोर्ट पुलिस ने कब्जे में ले लिए हैं। क्लिक कर पढ़िए पूरी खबर

    09:58 (IST)27 May 2020
    कौशांबी: चिलचिलाती धूप में दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर ट्रैफिक जाम में भारी संख्या में गाड़ियां फंसी
    09:28 (IST)27 May 2020
    श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के यात्री भूख-प्यास से हलकान: रेलवे ने माना- 44 लाख यात्रियों के लिए दिए केवल 74 लाख फ्री मील्स, देरी पर दी यह सफाई

    श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में भोजन और पानी की कमी तथा अत्यधिक विलंब की शिकायतों की, सोशल मीडिया पर भरमार होने के बीच रेलवे ने मंगलवार को कहा कि अब किसी ट्रेन के मार्ग में परिवर्तन नहीं किया जा रहा है। साथ ही रेलवे ने कहा कि पिछले तीन दिनों के दौरान सभी ट्रेनें अपने 'पूर्व-निर्धारित तर्कसंगत मार्गों' पर चल रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि किसी एक ट्रेन के अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए कई मार्ग होते हैं और संभव है कि तर्कसंगत मार्ग 'सामान्य मार्ग' नहीं हों। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    08:50 (IST)27 May 2020
    सोशल मीडिया पर डॉक्टरों की लापरवाही से शिशु की मौत का वीडियो वायरल, समिति कर रही जांच

    उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में डॉक्टरों की कथित लापरवाही से एक नवजात बच्चे की मौत का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद, मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने दो डॉक्टरों के नेतृत्व में एक समिति बनाकर, इसकी जांच शुरू कर दी है। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि मंगलवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें एक व्यक्ति ने आरोप लगाया है कि समुचित स्वास्थ्य सेवाएं व एम्बुलेंस नहीं मिलने पर उसके नवजात बच्चे की मृत्यु हो गई। उन्होंने बताया कि उक्त वीडियो को गंभीरता से लेते हुए गौतमबुद्ध नगर जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दीपक ओहरी ने मामले की जांच के लिए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे तथा अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजीव मांगलिक के नेतृत्व में दो सदस्यी समिति बनाई है।

    08:12 (IST)27 May 2020
    उत्तराखंड में कोरोना वायरस के केस 401 हुए

    उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले के लगातार बढते ग्राफ के बीच मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को कोरोना योद्धाओं की संक्रमण से सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले अस्पतालों को 50 लाख रू की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की जबकि 52 नए मरीज सामने आने से राज्य में महामारी के मामले बढकर 401 हो गये ।राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी बुलेटिन के अनुसार, ताजा मामलों में हरिद्वार के पांच मरीजों के अतिरिक्त अन्य सभी बाहर से यात्रा करके प्रदेश में लौटे हैं । हरिद्वार जिले में एक सरकारी अस्पताल की स्टॉफ नर्स और चार स्थानीय मजदूरों की जांच रिपोर्ट में उनके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई हैं।

    07:12 (IST)27 May 2020
    कोरोना के चलते यूपी में बढ़ सकती है पंचायत चुनाव की तारीख

    उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तारीख बढ़ाई जा सकती है। दिसंबर में पंचायत चुनाव का कार्यकाल पूरा हो रहा है, लेकिन कोरोना महामारी और निर्वाचन की तैयारियां मुकम्मल नहीं है। लिहाजा सरकार इस बात की तैयारी कर रही है कि पंचायत चुनाव को 6 महीने के लिए आगे बढ़ा दिया जाए। साथ ही इस बात पर भी विचार किया जा रहा है कि या तो प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों का कार्यकाल 6 महीने के लिए बढ़ाया जाए या फिर एडीओ को प्रशासक के तौर पर नियुक्त किया जाए।

    06:20 (IST)27 May 2020
    कोविड-19 से आठ और लोग की मौत : संक्रमण के 229 नए मामले

    उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 से आठ और लोग की मौत हो गई। इस अवधि में कोरोना वायरस संक्रमण के 229 नए मामले भी सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर रात जारी बुलेटिन के मुताबिक प्रदेश में कोविड-19 से आठ और लोगों की मौत हो गई है। इस तरह मरने वालों का आंकड़ा 177 पहुंच गया है। पिछले 24 घंटे में अलीगढ़ में दो जबकि फिरोजाबाद, बाराबंकी, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, अंबेडकरनगर तथा चित्रकूट में एक-एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है।

    05:22 (IST)27 May 2020
    ग्रेटर नोएडा में जुड़वा बच्चों को जन्म देने के बाद महिला की मौत

    उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध जिले स्थित ग्रेटर नोएडा के जिम्स अस्पताल में प्रसव के लिए भर्ती हुई, 32 वर्षीय महिला की जुड़वा बच्चों को जन्म देने के बाद मौत हो गई।एक निजी प्रयोगशाला ने अपनी जांच रिपोर्ट में महिला को कोरोना वायरस से संक्रमित बताया था जबकि जिम्स अस्पताल द्वारा कराई गई जांच में उसकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई। मृतका के दोनों बच्चे के भी कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई है। जिम्स के निदेशक ब्रिगेडियर (अवकाश प्राप्त) डॉ राकेश गुप्ता ने बताया कि 24 मई को छलेरा गांव की रहने वाली एक महिला ग्रेटर नोएडा स्थित जिम्स अस्पताल में प्रसव के लिए भर्ती हुई थी। महिला ने एक निजी अस्पताल में कोविड-19 की जांच करवाई थी जिसमें उसे कोरोना पॉजिटिव बताया गया था।

    04:06 (IST)27 May 2020
    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान पर सपा का तंज, ''कुछ तो है जिसकी पर्दादारी है''

    सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कोरोना संक्रमित प्रवासी मजदूरों के प्रतिशत में सिलसिले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाल के बयान पर तंज करते हुए मंगलवार को कहा कि योगी के दावे के उलट राज्य में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा कम क्यों हैं, ऐसे में कुछ तो है जिसकी पर्दादारी की जा रही है।

    03:03 (IST)27 May 2020
    इंसाफ मिलने तक लड़ेंगे : प्रियंका गांधी वाड्रा

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार से गतिरोध के बाद गिरफ्तार किये गये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के लिये इंसाफ की मांग करते हुए मंगलवार को कहा कि न्याय मिलने तक पार्टी की लड़ाई जारी रहेगी। प्रियंका ने एक ट्वीट में कहा ''''महामारी के दौरान उन्हें (लल्लू) बेबुनियाद आरोपों में जेल में डालने से योगी सरकार की अवसरवादी और मनमानीपूर्ण मानसिकता जाहिर होती है। यह सरकार मानवता के सभी सिद्धांतों का उल्लंघन कर रही है।'''' उन्होंने कहा ''''हम उनके लिये न्याय की मांग करते हैं। हम इंसाफ मिलने तक यह लड़ाई जारी रखेंगे।'''' इसके पूर्व, प्रदेश कांग्रेस के मीडिया समन्वयक ललन कुमार ने बताया कि पार्टी के प्रान्तीय अध्यक्ष लल्लू की जमानत का मामला सत्र अदालत से विशेष एमपी—एमएलए कोर्ट में स्थानांतरित कर दिया गया है। अब इसकी सुनवाई 28 मई को होगी।

    23:24 (IST)26 May 2020
    यूपी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होगी कोविड की जांच

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धिमतता, एआई) आधारित स्वचालित कोविड-19 जांच उपकरण का लोकार्पण किया। इसके जरिये एक्स-रे की कोविड-19 एआई आधारित प्री-स्क्रीनिंग की जाती है, जिससे मरीज में इस संक्रमण का पता लगाया जा सकता है। योगी ने इस उपकरण के बारे में कहा कि यह कोरोना वायरस संक्रमण उन्मूलन में सहायक साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि यह अच्छा प्रयास है और इसमें लोगों को सावधान करने की भी व्यवस्था की जानी चाहिए।

    22:48 (IST)26 May 2020
    कोरोना, ए.ई.एस. डेंगू, स्वाइन फ्लू के वैक्सीन पर रिसर्च की जरूरतः योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि  चिकित्सा के क्षेत्र में कोरोना, ए.ई.एस. डेंगू, स्वाइन फ्लू इत्यादि के वैक्सीन विकसित करने के लिए गहन शोध की आवश्यकता है। किसी भी मरीज की बिना संपर्क के जांच करने से संबंधित मल्टीपल डिवाइसेज़ विकसित करना आज की आवश्यकता है।

    21:57 (IST)26 May 2020
    उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की जमानत अर्जी पर सुनवाई 28 मई को

    उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार से गतिरोध के बाद गिरफ्तार किये गये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की जमानत अर्जी पर सुनवाई 28 मई को होगी। प्रदेश कांग्रेस के मीडिया समन्वयक ललन कुमार ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष लल्लू की जमानत का मामला सत्र अदालत से ‘विशेष एमपी—एमएलए कोर्ट’ में स्थानांतरित कर दिया गया है। अब इसकी सुनवाई 28 मई को होगी। प्रवासी मजदूरों को 20 मई को उनके गंतव्य तक ले जाने के लिये कांग्रेस द्वारा मंगवाई गयी बसों को राज्य में प्रवेश नहीं करने दिये जाने का विरोध करने पर लल्लू को गिरफ्तार किया गया था।

    21:21 (IST)26 May 2020
    उत्तर प्रदेश सरकार संक्रमितों लोगों के आंकड़ों को लेकर गुमराह कर रही: कांग्रेस

    उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने मंगलवार को राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार पर आरोप लगाया कि वह कोरोना ‍वायरस से संक्रमित लोगों के आंकड़ों को लेकर गुमराह कर रही है। इससे पहले सोमवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी यूपी सरकार की तरफ से टेस्टिंग के डेटा को लेकर सवाल उठाए थे।

    20:41 (IST)26 May 2020
    जनपद गौतम बुद्ध नगर में मंगलवार को कोविड-19 संक्रमण के तीन मामले आये

    उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जनपद में मंगलवार को एक स्वास्थ्य कर्मी समेत तीन लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं जबकि उसके नौ मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गयी। जनपद में कोविड-19 के संक्रमण से अबतक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। जिला निगरानी अधिकारी डाक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि मंगलवार को कोविड-19 की जांच रिपोर्ट में तीन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई, उनमें एक नोएडा के सेक्टर 53के गिझौड़ गांव के 38 वर्षीय एक व्यक्ति तथा सलारपुर गांव की 39 वर्षीय एक महिला तथा जिम्स अस्पताल की 20 वर्षीय स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं।

    20:10 (IST)26 May 2020
    प्रवासी कामगारों को रोजगार देने के लिये हो विभिन्न उद्योगों का सर्वेक्षण : योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन के दौरान राज्य में लौटे प्रवासी मजदूरों को कुटीर, लघु एवं मंझोले उद्यमों (एमएसएमई) समेत विभिन्न उद्योगों में उनकी दक्षता के हिसाब से समायोजित करने के लिये सर्वेक्षण के आदेश दिये हैं। राज्य के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने मंगलवार को बताया कि मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा करते हुए प्रवासी मजदूरों और कामगारों को उनकी दक्षता के अनुरूप समायोजित करने के लिये एमएसएमई समेत सभी प्रकार के उद्योगों का सर्वेक्षण कराने के निर्देश दिये।

    19:06 (IST)26 May 2020
    कोविड-19: उत्तराखंड में संक्रमितों की संख्या 400 हुई

    उत्तराखंड में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 51 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 400 हो गई है।     प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार ताजा मामलों में हरिद्वार से सामने आए पांच मरीजों के अतिरिक्त अन्य सभी बाहर से यात्रा करके प्रदेश में लौटे हैं । हरिद्वार जिले में एक सरकारी अस्पताल की नर्स और चार स्थानीय मजदूरों की जांच रिपोर्ट में उनके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई हैं ।

    18:45 (IST)26 May 2020
    यूपी में पिछले 24 घंटे में 197 नए मामले सामने आए

    पिछले 24 घण्टे में कुल 197 नए मामले सामने आए हैं, कुल सक्रिय मामले 2680 हैं, ठीक हो चुके मामलों की संख्या 3698 है, अभी तक 170 मौतें हुई हैं। यह जानकारी उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को दी।

    17:59 (IST)26 May 2020
    COVID in UP: यूपी में कोरोना के 1009 हॉटस्पॉट

    उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि राज्य में 1009 हॉटस्पॉट है जिनमें लगभग 48 लाख 95 हजार लोग हैं। इन हॉटस्पॉट में 164 सामुदायिक किचन स्थापित किए गए हैं। अवस्थी ने कहा कि प्रदेश में बसों और 1265 ट्रेनों में 17 लाख 728 लोग आज 2 बजे तक प्रदेश में आ चुके हैं, आज भी 100 ट्रेने प्रदेश में आएंगी।

    17:38 (IST)26 May 2020
    प्रयागराज में कोरोना से और चार व्यक्ति संक्रमित, कुल संख्या 71 पहुंची

    उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस से और चार व्यक्ति संक्रमित पाए गए जिससे यहां कोरोना के मरीजों की संख्या 71 पहुंच गई। जिले के नोडल अधिकारी (कोविड-19) डाक्टर ऋषि सहाय ने बताया कि मंगलवार को और चार व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जिसमें एक व्यक्ति सोरांव के गोहरी गांव का निवासी है, जबकि दूसरा व्यक्ति गंगापार सैदाबाद का रहने वाला है और वह पहले से कोरोना वायरस से संक्रमित और वर्तमान में एल1 अस्पताल में भर्ती एक व्यक्ति के संपर्क में आया था।

    16:26 (IST)26 May 2020
    कोविड-19: उत्तराखंड में संक्रमितों की संख्या 400 हुई

    उत्तराखंड में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 51 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 400 हो गई है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार ताजा मामलों में हरिद्वार से सामने आए पांच मरीजों के अतिरिक्त अन्य सभी बाहर से यात्रा करके प्रदेश में लौटे हैं । हरिद्वार जिले में एक सरकारी अस्पताल की नर्स और चार स्थानीय मजदूरों की जांच रिपोर्ट में उनके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई हैं ।    

    15:57 (IST)26 May 2020
    यूपी में पिछले 8 दिनों में कोरोना के 2000 से ज्यादा नए केस

    यूपी में कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी तेज हो गई है। इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि बीते आठ दिनों में कोरोना मरीजों के 2000 से ज्यादा नए केस सामने आ चुके हैं। लॉकडाउन 4 की शुरुआत के बाद से राज्य में 2033 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 6497 हो गई है।

    15:43 (IST)26 May 2020
    गाजियाबाद में एक ही परिवार के पांच लोग संक्रमित

    गाजियाबाद के कौशांबी में आज एक ही परिवार के पांच लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद सभी लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है। वहीं शहर के लोहिया नगर और लोनी इलाके में भी एक-एक मामला सामने आया है।

    15:36 (IST)26 May 2020
    कोविड-19: संक्रमित मरीज मिलने के बाद सोसाइटी बंद करने का लोगों ने किया विरोध, बाद में माने

    ग्रेटर नोएडा में स्थित सुपरटेक इको विलेज (प्रथम) में कोरोना वायरस से संक्रमित दो मरीज मिलने के बाद पूरी सोसाइटी को बंद करने का विवाद अब शांत हो गया है। पुलिस आयुक्त के मीडिया प्रभारी अभिनेंद्र सिंह ने बताया कि ग्रेटर नोएडा स्थित सुपरटेक इकोविलेज (प्रथम) सोसाइटी में सोमवार को कोविड-19 से संक्रमित दो मरीज मिले थे। सोमवार को इन मरीजों की जांच रिपोर्ट आई थी जिसके बाद जिला प्रशासन की टीम शाम को उक्त सोसाइटी को बंद करने पहुंची तो वहां के निवासी उग्र हो गए। निवासियों ने जिला प्रशासन की टीम का विरोध करते हुए कहा कि जिस टावर में मरीज मिले हैं, सिर्फ उसी टावर को बंद किया जाए। पूरी सोसाइटी को बंद करना ठीक नहीं है। हालांकि बाद में समझाने के बाद लोग मान गए।

    15:30 (IST)26 May 2020
    उप्र के शामली में कोविड-19 के दो नए मामले

    उत्तर प्रदेश के शामली जिले में महाराष्ट्र से लौटै दो प्रवासी मजदूरों के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही जिले में अब कोरोना वायरस के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 10 हो गई। जिला मजिस्ट्रेट जसजीत कौर के अनुसार इन दोनों के सोमवार शाम संक्रमित होने की पुष्टि हुई। ये राज्य में आने के बाद से ही पृथक-वास केन्द्र में हैं। कौर ने बताया कि इस बीच एक महिला मरीज की दूसरी जांच में भी उसके संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई और उसे घर भेज दिया गया। उन्होंने बताया कि जिले में कोविड-19 के कुल 32 मामले सामने आए, जिनमें से 22 लोग ठीक हो गए हैं और 10 लोगों का इलाज जारी है।

    15:25 (IST)26 May 2020
    मुजफ्फरनगर में मिले 4 नए मरीज

    मुजफ्फरनगर जिले में भी आज 4 नए कोरोना मरीज मिले हैं। गौरतलब है कि आज पॉजिटिव पाए गए सभी लोग प्रवासी मजदूर हैं और हाल ही में मुजफ्फरनगर लौटे हैं। जिले में फिलहाल कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 50 हो गई है। जिनमें से 25 मरीज ठीक हो चुके हैं और 25 ही एक्टिव केस हैं।

    14:01 (IST)26 May 2020
    कोविड-19: ग्रेटर नोएडा के अस्पताल से सात मरीजों को मिली छुट्टी

    ग्रेटर नोएडा स्थित जिम्स अस्पताल में भर्ती कोविड-19 से संक्रमित सात मरीजों को उपचार के बाद मंगलवार को अस्पताल से छुट्टी मिल गई। इस अस्पताल में कोविड-19 के 140 मरीज इलाज के लिए भर्ती हुए थे जिनमें से अब तक 87 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। जिम्स अस्पताल के निदेशक ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) डॉक्टर राकेश गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमण मुक्त होने के बाद सात मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिली है। उन्होंने बताया कि इन मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के दौरान स्वास्थ्यर्किमयों ने ताली बजाकर इन्हें बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने बताया कि जिम्स अस्पताल में अब तक 140 मरीज उपचार के लिए भर्ती हुए, जिनमें से 87 मरीज ठीक हो कर घर जा चुके हैं।

    13:56 (IST)26 May 2020
    फिरोजाबाद में तीन नए मामले मिले

    फिरोजाबाद जिले में आज कोरोना के 3 नए मामले मिले हैं। इसके साथ ही जिले में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 210 हो गई है। जिले में टूंडला के पास पचोखरा गांव कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है। ताजा मामलों में से भी एक मामला यहीं से जुड़ा है।

    12:32 (IST)26 May 2020
    बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 6535 नए केस मिले

    देश में कोरोना संकमण का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। बीते 24 घंटे में देश में रिकॉर्ड 6535 केस दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1 लाख 45 हजार के करीब पहुंच गई है। देश में इस घातक वायरस से अब तक 4150 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

    12:28 (IST)26 May 2020
    केजीएमयू में 21 की रिपोर्ट मिली पॉजिटिव

    लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में सोमवार को 1219 सैंपलों की जांच की गई थी। जिनकी रिपोर्ट आज आ गई है। उनमें से 21 मरीजों को कोरोना संक्रमित पाया गया है।

    12:10 (IST)26 May 2020
    यूपी में 11,920 इलाकों में सर्वेक्षण हुआ

    यूपी हॉटस्पाट और नान हॉटस्पाट वाले 11 हजार 920 इलाकों में सर्वेक्षण का कार्य हुआ। कुल 72 लाख 18 हजार 440 घरों में तीन करोड़ 62 लाख 29 हजार 716 लोगों का सर्वेक्षण किया गया। प्रसाद ने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप का लगातार इस्तेमाल किया जा रहा है। आशा कार्यकर्ताओं ने आठ लाख 50 हजार 899 प्रवासी कामगारों का सर्वेक्षण किया, जिनमें से 892 कामगार लक्षणों वाले मिले । उनके नमूने लेकर जांच की जा रही है ।

    11:27 (IST)26 May 2020
    यूपी में सबसे ज्यादा मौतें आगरा में हुई

    यूपी में कोरोना के चलते सबसे ज्यादा 33 मौतें आगरा में हुई । मेरठ में 22, अलीगढ़ में 12, कानपुर नगर मुरादाबाद में 11-11 और फिरोजाबाद में आठ लोगों की मौत हुई।

    11:25 (IST)26 May 2020
    बेरोजगारी से परेशान मजदूर ने की अत्महत्या

    बांदा जिले में बिसंडा थाना क्षेत्र के ओरन कस्बे के एक मजदूर ने बेरोजगारी से परेशान होकर कथित रूप से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। ओरन पुलिस चौकी के प्रभारी उपनिरीक्षक सुल्तान सिंह ने मंगलवार को बताया कि सोमवार दोपहर कस्बे के कमासिन मार्ग में रहने वाले मजदूर सितार प्रजापति (35) का शव तालाब के किनारे लगे एक पेड़ से फांसी के फंदे पर लटका हुआ मिला है। उन्होंने बताया कि मजदूर के पिता रामदीन के अनुसार उनका बेटा मिस्त्री का काम किया करता था लेकिन पिछले दो माह से कोई काम न मिलने से बेरोजगार था। इसी बेरोजगारी से परेशान होकर उसने संभवत यह कदम उठाया है। सिंह ने बताया कि शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है और घटना की विस्तृत जांच की जा रही है।

    11:24 (IST)26 May 2020
    सोमवार को यूपी में कोरोना के चलते 8 की मौत

    सोमवार को कोरोना संक्रमण के चलते राज्य में 8 लोगों की मौत हुई है। जिनमें से मेरठ में 2, बस्ती, संतकबीरनगर, प्रतापगढ़, गोरखपुर, बरेली व इटावा में एक एक मरीज की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हुई है। राज्य में 56.3 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं।

    10:57 (IST)26 May 2020
    प्रियंका गांधी ने प्रवासी कामगारों पर योगी आदित्यनाथ के दावे पर उठाया सवाल

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपने बयान का आधार बताने को कहा जिसमें उन्होंने कथित तौर पर दावा किया था कि बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों से आ रहे कामगार कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। कांग्रेस नेता ने अपने ट्विटर हैंडल से मुख्यमंत्री के बयान का वीडियो क्लिप भी साझा किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर हमला करते हुए कांग्रेस महासचिव ने ट्वीट किया, ‘‘ क्या मुख्यमंत्री जी का मतलब है कि उत्तरप्रदेश में 10 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं? मगर उनकी सरकार के आंकड़े तो संक्रमण की संख्या 6228 बता रहे हैं। उनके द्वारा बताए गए संक्रमण के आंकड़े का आधार क्या है? लौटे हुए प्रवासियों में संक्रमण का ये प्रतिशत आया कहां से।’’

    10:52 (IST)26 May 2020
    ईद की नमाज के लिए इकट्ठा होने पर 25 के खिलाफ मामला दर्ज

    उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले की एक मस्जिद में ईद की नमाज अदा करने के लिए कथित तौर पर इकट्ठा हुए 25 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस क्षेत्राधिकारी आशीष प्रताप सिंह ने कहा कि सूचना मिलने पर पुलिस खतौली कस्बे में घटनास्थल पर पहुंची और लोगों को तितर-बितर किया। पुलिस ने बताया कि भादंसं की धारा 188 (आज्ञा पालन नहीं करना) और आपदा प्रबंधन कानून के तहत 25 लोगों पर मामला दर्ज किया गया।

    10:45 (IST)26 May 2020
    नोएडा में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले 453 वाहनों का चालान, छह वाहन जब्त

    जनपद गौतमबुद्ध नगर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर सोमवार को 453 वाहनों का चालान काटा गया। पुलिस ने छह वाहनों को जब्त भी किया है। पुलिस कमिश्नर के मीडिया प्रभारी पंकज कुमार ने बताया कि कोविड-19 की वजह से जनपद में धारा 144 तथा लाकडाउन लागू है। उन्होंने बताया कि सोमवार को पुलिस ने 1120 वाहनों की जांच की और 453 वाहनों का चालान काटा गया, जबकि छह वाहनों को जब्त किया गया। उन्होंने बताया कि पुलिस ने आकस्मिक सेवाओं से जुड़े सात वाहनों को परमिट जारी किया है।

    09:25 (IST)26 May 2020
    हरिद्वार में 4 नए कंटेनमेंट जोन बने

    उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते हरिद्वार जिले में 4 नए क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रदेश में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। वहीं देहरादून की चमन विहार कॉलोनी को कंटेनमेंट जोन से बाहर कर दिया गया है।

    07:19 (IST)26 May 2020
    बिजनौर: 107 नमूनों की जांच में तीन संक्रमित

    उत्तर प्रदेश के बिजनौर में सोमवार को आयी 107 नमूनों की जांच रिपोर्ट में तीन नमूने संक्रमित मिले। वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण के 32 मामले हैं जो या तो प्रवासी हैं या उनके सम्पर्क में आए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विजय यादव के अनुसार आज 107 नमूने की जांच रिपोर्ट मिली जिनमें तीन संक्रमित मिले हैं जबकि 104 की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। उन्होंने बताया कि तीनों ही मामले कोतवाली ब्लाक के हैं। सीएमओ के अनुसार जिले में संक्रमण के कुल 79 मामले सामने आये हैं। इनमें से 45 लोग ठीक हो गए हैं तथा 32 लोग अभी भी संक्रमित हैं जबकि दो मरीजों की मौत हो गयी है।

    06:30 (IST)26 May 2020
    यूपी में कोरोना संक्रमण की वजह से अब तक हुई 169 लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 229 मामले सोमवार को सामने आए जिससे राज्य में ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 6497 हो गयी । राज्य में इस संक्रमण की वजह से अब तक 169 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन में बताया गया पिछले 24 घंटे में मेरठ में दो तथा बस्ती, संतकबीरनगर, प्रतापगढ़, गोरखपुर, बरेली और इटावा में एक-एक मौत हुई है। सबसे ज्यादा 33 मौतें आगरा में हुई । मेरठ में 22, अलीगढ़ में 12, कानपुर नगर मुरादाबाद में 11-11 और फिरोजाबाद में आठ लोगों की मौत हुई।

    06:04 (IST)26 May 2020
    उत्तराखंड में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 349 हुए

    उत्तराखंड में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में 32 का और इजाफा हो गया जिससे प्रदेश में महामारी से पीड़ितों का आंकडा बढ़कर 349 हो गया। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार हांलांकि, प्रदेश में ऐसे मरीजों की संख्या 284 है जिनका इलाज चल रहा है और 58 लोग उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। तीन मरीज प्रदेश से बाहर जा चुके हैं। बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित चार मरीजों की मृत्यु हो चुकी है जिनमें से तीन की मृत्यु कोविड 19 के कारण नहीं हुई है और वे सभी अन्य बीमारियों से ग्रस्त थे। चौथे मरीज की मृत्यु का कारण अभी स्पष्ट नहीं है और आगे की जांच के लिए उसका विसरा सुरक्षित रख लिया गया है ।

    05:45 (IST)26 May 2020
    प्रियंका ने प्रवासी कामगारों पर योगी आदित्यनाथ के दावे पर उठाया सवाल

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपने बयान का आधार बताने को कहा जिसमें उन्होंने कथित तौर पर दावा किया था कि बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों से आ रहे कामगार कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। कांग्रेस नेता ने अपने ट्विटर हैंडल से मुख्यमंत्री के बयान का वीडियो क्लिप भी साझा किया है। प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा अपलोड वीडियो क्लिप में योगी आदित्यनाथ यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि मुंबई से लौट रहे प्रवासी कामगार कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

    05:32 (IST)26 May 2020
    ईद की नमाज के लिए इकट्ठा होने पर 25 के खिलाफ मामला दर्ज

    उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले की एक मस्जिद में ईद की नमाज अदा करने के लिए कथित तौर पर इकट्ठा हुए 25 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस क्षेत्राधिकारी आशीष प्रताप सिंह ने कहा कि सूचना मिलने पर पुलिस खतौली कस्बे में घटनास्थल पर पहुंची और लोगों को तितर-बितर किया। पुलिस ने बताया कि भादंसं की धारा 188 (आज्ञा पालन नहीं करना) और आपदा प्रबंधन कानून के तहत 25 लोगों पर मामला दर्ज किया गया।

    04:36 (IST)26 May 2020
    उप्र ने सजायाफ्ता कैदियों की पेरोल अवधि बढ़ाने का किया फैसला

    उत्तर प्रदेश सरकार ने 2234 सजायाफ्ता कैदियों को मिली विशेष पेरोल की अवधि बढ़ाने का फैसला किया है। अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने 24 मई को जारी बयान में कहा कि 2234 सजायाफ्ता कैदी राज्य की विभिन्न जेलों में हैं। उन्हें आठ सप्ताह की विशेष पेरोल दी गयी थी । अब ये पेरोल और आठ सप्ताह के लिए बढ़ा दी गयी है। महानिदेशक (कारागार प्रशासन एवं सुधार) आनंद कुमार ने सोमवार को बताया कि कोविड—19 महामारी फैलने के बाद इन कैदियों को विशेष पेरोल दी गई थी। इस साल मार्च में उत्तर प्रदेश सरकार ने तय किया था कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार के बीच राज्य की 71 जेलों में बंद 11 हजार कैदियों को रिहा कर दिया जाए ।

    04:16 (IST)26 May 2020
    सरकार बढ़ते कोरोना वायरस मामलों से निपटने के लिए तैयार : उत्तराखंड  

    कोरोना वायरस के संक्रमण की दृष्टि से उत्तराखंड के लिए आगामी 10 दिनों को काफी अहम बताते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत ने सोमवार को कहा कि विभिन्न प्रांतों से आ रहे प्रवासियों के कारण कोविड-19 के संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन इससे निपटने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है। यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, नैनीताल जिले के हल्द्वानी में र्सिकट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि विभिन्न प्रांतों से राज्य के लोगों को वापस लाने का निर्णय सरकार ने लिया है और पहले से ही यह अनुमान था कि बाहर से लोगों को लाने पर कोरोना वायरस के मामले बढेंगे, इसलिए सरकार पहले से ही तैयारियों में जुटी है।

    03:47 (IST)26 May 2020
    लखनऊ हवाई अड्डे पर उड़ानें शुरू: सोमवार को 800 से ज्यादा यात्रियों ने किया सफर

    लॉकडाउन के कारण दो महीने से बंद पड़े राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण ंिसह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सोमवार से उड़ानों का परिचालन शुरू हुआ और नौ उड़ानों से 800 से ज्यादा यात्रियों ने सफर किया।हवाई अड्डे के निदेशक ए के शर्मा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि तीन उड़ानों से 355 यात्री लखनऊ पहुंचे। इनमें से दो उड़ानें दिल्ली और एक अहमदाबाद से आई।

    23:35 (IST)25 May 2020
    चित्रकूट जिले में कोरोना के 7 नए मरीज मिले

    सोमवार को चित्रकूट जिले में कोरोना के 7 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही जिले में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 27 हो गई है। जिले में एक कोरोना मरीज की मौत भी हो गई है। यूपी के बस्ती जिले में कोरोना बम फूट गया है। दरअसल यहां सोमवार को ही 16 नए केस मिले हैं। इसके साथ ही जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 141 हो गई है। गौरतलब है कि पॉजिटिव पाए गए सभी लोग प्रवासी मजदूर हैं और बीते दिनों ही मुंबई से लौटे थे।

    23:15 (IST)25 May 2020
    सरकार बढते कोरोना वायरस मामलों से निपटने के लिए तैयार : सीएम रावत

    कोरोना वायरस के संक्रमण की दृष्टि से उत्तराखंड के लिए आगामी 10 दिनों को काफी अहम बताते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत ने सोमवार को कहा कि विभिन्न प्रांतों से आ रहे प्रवासियों के कारण कोविड-19 के संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन इससे निपटने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है । यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, नैनीताल जिले के हल्द्वानी में सर्किट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि विभिन्न प्रांतों से राज्य के लोगों को वापस लाने का निर्णय सरकार ने लिया है और पहले से ही यह अनुमान था कि बाहर से लोगों को लाने पर कोरोना वायरस के मामले बढेंगे, इसलिए सरकार पहले से ही तैयारियों में जुटी है ।

    22:56 (IST)25 May 2020
    उप्र ने सजायाफ्ता कैदियों की पेरोल अवधि बढ़ाने का किया फैसला

    उत्तर प्रदेश सरकार ने 2234 सजायाफ्ता कैदियों को मिली विशेष पेरोल की अवधि बढ़ाने का फैसला किया है। अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने 24 मई को जारी बयान में कहा कि 2234 सजायाफ्ता कैदी राज्य की विभिन्न जेलों में हैं। उन्हें आठ सप्ताह की विशेष पेरोल दी गयी थी । अब ये पेरोल और आठ सप्ताह के लिए बढ़ा दी गयी है ।महानिदेशक (कारागार प्रशासन एवं सुधार) आनंद कुमार ने सोमवार को बताया कि कोविड-19 महामारी फैलने के बाद इन कैदियों को विशेष पेरोल दी गई थी। इस साल मार्च में उत्तर प्रदेश सरकार ने तय किया था कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार के बीच राज्य की 71 जेलों में बंद 11 हजार कैदियों को रिहा कर दिया जाए।

    22:18 (IST)25 May 2020
    उप्र में कोविड-19 संक्रमण के 273 नये मामले

    उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 संक्रमण के 273 नये मामले सामने आये। प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 24 घंटे में 273 नये मामले सामने आये हैं। प्रदेश में ऐसे मरीजों की संख्या 2606 है जिनका अभी इलाज चल रहा है और 3581 लोग पूर्णतया उपचारित होकर अस्पतालों से छुट्टी पा चुके हैं जबकि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से 165 लोगों की जान गयी है। प्रसाद ने बताया कि पृथक वार्ड में 2711 लोग हैं, जिनका एल-1, एल-2 और एल-3 चिकित्सालयों एवं मेडिकल कालेजों में उपचार चल रहा है । पृथकवास केन्द्रों पर 10, 270 लोगों को रखा गया है।

    Next Stories
    1 Bihar, Jharkhand Coronavirus: बिहार में कोरोना के करीब 3000 मरीज, झारखंड में बढ़कर हुए 438
    2 देश में कोरोना के कुल केसों में एक तिहाई महाराष्ट्र से! 10 दिनों में ताजा संक्रमितों में 40% निकले सूबे से
    3 क्वारंटीन सेंटर की कमी पर वीडियो बनाया तो अधिकारियों ने पीटा, मंत्री ने धमकाया- बेल्ट से ठोंकना जानती हूं