ताज़ा खबर
 

UP Unlock/Lockdown Guidelines: उत्तर प्रदेश में अब सिर्फ रविवार को रहेगा टोटल लॉकडाउन

उन्होंने कहा कि जनपद लखनऊ में विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक टीम गठित की जाए, जो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जनता की स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने में परामर्श प्रदान करे।

UP Unlock 4 Guidelines, UP Lockdown Guidelinesयूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ। (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली BJP सरकार ने साप्ताहिक बंदी को खत्म करने का फैसला लिया है। सूबे में अब केवल रविवार को टोटल लॉकडाउन होगा। मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि मार्केट्स सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक खुलें। शनिवार को भी दुकानें खुलेंगी। नई गाइडलाइंस के अंतर्गत शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 12 बजे तक पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी की ओर से दी गई है।

योगी मंगलवार को लखनऊ में एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनपद लखनऊ में विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक टीम गठित की जाए, जो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जनता की स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने में परामर्श प्रदान करे। उन्होंने संपर्क का पता लगाने, निगरानी तथा घर घर सर्वेक्षण के कार्य को तेजी से संचालित करने के निर्देश भी दिए हैं।

कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, डोर-टू-डोर सर्वे पर जोरः अवस्थी ने आगे बताया, “सीएम योगी ने कोविड पर आज सुबह बैठक की। लखनऊ और कानपुर नगर में माइक्रो एनालिसिस करने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और डोर-टू-डोर सर्वे भी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।” मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि समस्त जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुबह कोविड चिकित्सालय में तथा शाम को इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल केंद्र में नियमित रूप से बैठक कर कार्यों की समीक्षा करें तथा आगे की रणनीति बनाएं। उन्होंने पुलिस को गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए।

डेढ़ लाख टेस्ट रोज करने के CM के निर्देशः सीएम ने सूबे में कोविड-19 परीक्षण क्षमता को शीघ्र बढ़ाकर डेढ़ लाख टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन विकसित नहीं हो जाती, है तब तक अधिक से अधिक टेस्टिंग ही इसके खिलाफ सबसे बड़ा हथियार है। इसलिए टेस्टिंग कार्य में वृद्धि के प्रयास लगातार जारी रखे जाएं।

क्या है कोरोना पर देश का ताजा हाल?: बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 69,921 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 36,91,166 हो गई। वहीं, अब तक स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या मंगलवार को 28,39,882 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में स्वस्थ होने की दर 76.94 फीसदी हो गई। (भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कफील खान की गिरफ्तारी को कोर्ट ने बताया गलत, यूपी की जेल में बंद हैं सबसे अधिक दलित और मुसलमान
2 तृणमूल कांग्रेस नेता ने सरकारी ज़मीन पर चंदे से बना दफ़्तर बेच दिया- पार्टी में पहुंची शिकायत
3 यूपीः डॉ. कफील खान को इलाहाबाद हाईकोर्ट से बड़ी राहत, एनएसए के आरोप खारिज, तुरंत रिहाई का आदेश
ये पढ़ा क्या?
X