ताज़ा खबर
 

UP Trains Route : न्‍यू फरक्‍का एक्‍सप्रेस दुर्घटनाग्रस्‍त, ये ट्रेनें कैंसिल, देखें किनका बदला रूट

UP Raebareli Farakka Express Train Accident, Today Cancelled and Diverted Train Route, Running Status, Enquiry News: उत्तर प्रदेश के रायबरेली में ट्रेन हादसे के बाद पांच ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया है या अस्थायी रूप से बाधित कर दिया गया है। वहीं, 9 ट्रेनों के रूट को डायवर्ट किया गया है।

रायबरेली हादसे के बाद कई ट्रेनों के रूट में बदलाव कर दिया गया है। (Express Photos/Vishal Srivastava)

मालदा टाउन से नयी दिल्ली जा रही न्यू फरक्का एक्सप्रेस (14003) के इंजन और नौ डिब्बे बुधवार की सुबह उत्तर प्रदेश में रायबरेली के पास पटरी से उतर गए जिसमें कम से कम सात लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 35 यात्री घायल हो गए। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। यह दुर्घटना बुधवार की सुबह करीब छह बजे रायबरेली के निकट हरचन्दपुर के बाबापुर के करीब हुई। इस हादसे के बाद 5 ट्रेनों को रद्द या अस्थायी तौर पर बाधित किया गया है तथा 9 ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है। हादसे के बाद उत्तर रेलवे ने हेल्पलाइन नंबरों की घोषणा की है। जनसंपर्क अधिकारी विक्रम सिंह के अनुसार वाराणसी हेल्पलाइन नंबर 0542 2503814, लखनऊ हेल्पलाइन नंबर 9794830975, 9794830973, प्रतापगढ़ हेल्पलाइन नंबर 05342 220492 और रायबरेली के लिए हेल्पलाइन नंबर 0535 2213154 है। हादसे के कारण इस मार्ग की सभी अप और डाउन लाइनों पर यातायात बाधित है।

* वाराणसी से लखनऊ जाने वाली ट्रेन नंबर 14219 को कुछ समय के लिए बाधित किया गया है।
* इलाहाबाद से लखनऊ जाने वाली गंगा-गाेमती एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है।
* प्रयाग-लखनऊ-प्रयाग इंटरसिटी ट्रेन नंबर 14209/14210 को रद्द कर दिया गया है।
* प्रयाग से बरेली जाने वाली ट्रेन नंबर 54377 को अस्थायी रूप से बाधित किया गया है।
* प्रतापगढ़ से फुरसतगंज जाने वाली ट्रेन नंबर 14123 के रूट को डायवर्ट कर दिया गया है।
* सहारनपुर से इलाहाबाद जंक्शन जाने वाली ट्रेन नंबर 14512 सुल्तानपुर से डायवर्ट किया गया है।
* दिल्ली से प्रतापगंज जंक्शन जाने वाली पद्मावत एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 14208 को सुल्तानपुर से डायवर्ट किया गया है।
* देहरादून से वाराणसी जाने वाली ट्रेन नंबर 14266 को सुल्तानपुर से डायवर्ट किया गया है।
* भोपाल से प्रतापगंज जाने वाली ट्रेन नंबर 12183 को सुल्तानपुर से डायवर्ट किया गया है।
* ट्रेन संख्या 12184 को अस्थायी तौर पर बाधित किया गया है।
* सिंगरौली से बरेली जाने वाली त्रिवेणी एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 14369 को दमालू से डायवर्ट किया गया है।
* अमृतसर से हावड़ा जाने वाली ट्रेन नंबर 13006 को सुल्तानपुर से डायवर्ट किया गया है।
* मालदा टाउन से नई दिल्ली जाने वाली ट्रेन नंबर 14003 को अस्थायी रूप से बाधित किया गया है।
* वाराणसी से देहरादून जाने वाली ट्रेन नंबर 14265 को सुल्तानपुर और लखनऊ के रास्ते डायवर्ट किया गया है।

इस घटना के बाद प्रदेश के सहायक महानिदेशक कानून व्यवस्था आनंद कुमार ने बताया कि घायलों को हरचंदपुर पीएचसी में भर्ती कराया गया है। इनमें से नौ लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। कुमार ने बताया कि दुर्घटना में किसी आतंकी साजिश के पहलू की जांच के लिये एटीएस की टीम भी मौके पर भेजी गयी है। अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को फिलहाल लखनऊ भेजा जा रहा है जहां से उन्हें विशेष ट्रेन से दिल्ली भेजा जाएगा। एडीजी ने बताया कि जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, क्षेत्रीधिकारी, उपसंभागीय मजिस्ट्रेट सहित तमाम आला अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। सभी अपने-अपने स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य में सहायता दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम और राहत ट्रेन भी मौके पर पहुंच गई है।

अधिकारियों ने बताया कि गोयल रेलवे प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने प्रभावी तरीके से राहत एवं बचाव कार्य करने तथा घायलों को सर्वोत्तम संभव इलाज मुहैया कराने को कहा है। हादसे पर शोक जताते हुए रेल मंत्री ने उत्तरी सर्किल के रेल सुरक्षा आयोग से दुर्घटना की जांच कराने के आदेश दिए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजन को दो-दो लाख रुपये जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App