ताज़ा खबर
 

उप्र: 11 हजार फुट की ऊंचाई से जवान ने लगाई छलांग, नहीं खुला पैराशूट हुई मौत

आगरा में मालपुरा स्थित ड्रॉपिंग जोन में गुरुवार को एक दर्दनाक हादसे में 11 पैरा के जवान की मौत हो गयी, हादसा उस वक़्त हुआ जब जवान एएन 32 विमान से जंप लगा रहा था। जंप के दौरान जवान हरदीप सिंह का पैराशूट नहीं खुला था।

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

उत्तरप्रदेश के आगरा में मालपुरा स्थित ड्रॉपिंग जोन में गुरुवार को एक दर्दनाक हादसे में 11 पैरा के जवान की मौत हो गयी, ये हादसा उस वक़्त हुआ जब जवान एएन 32 विमान से जंप लगा रहा था। जंप के दौरान जवान हरदीप सिंह का पैराशूट नहीं खुला था। जिस कारण से जवान हरदीप सिंह 11 हजार फ़ीट की ऊंचाई से सिर के बल जमीन पर गिरे। घायल अवस्था में उन्हें मिलिट्री अस्पताल ले जाया गया जहाँ डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

आगरा स्थित मलपुरा थाने की पुलिस के मुताबिक यह घटना दोपहर 12 बजे के आस-पास की है। थाने के एक हवलदार अखंड प्रताप सिंह ने सूचना दी कि पटियाला निवासी 26 वर्षीय हरदीप की फ्री फॉल जंप के दौरान, पैराशूट ना खुलने से मौत हो गयी है। 11 पैरा स्पेशल फोर्स के जवान की मौत की खबर मिलते मलपुरा पुलिस मिलिट्री हॉस्पिटल पहुँच गयी। कागजी कार्यवाही के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। हरदीप के साथ कई और जवानों ने जंप लगाई थी लेकिन अकेले हरदीप का ही पैराशूट नहीं खुला जिस कारण नीचे गिरने से उनकी मौत हो गयी।

रिज़र्व पैराशूट ने भी दिया धोखा
अधिकारियों के मुताबिक पैरा जंपिंग के दौरान प्रत्येक जवान को दो पैराशूट दिए जाते है। एक मुख्य रूप से जिससे जंप लगाया जाता है और दूसरा आपात स्तिथि के लिए रिजर्व होता है। जंप के दौरान हरदीप ने जब मुख्य पैराशूट खोला तो वह पूरा खुल नहीं सका, पैराशूट की रस्सियां आपस में लिपट गयी। इसे देखते हुए उन्होंने रिजर्व पैराशूट खोला लेकिन दुर्भाग्यवश रिजर्व पैराशूट और मुख्य पैराशूट दोनों ही आपस में लिपट गए और जिससे दोनों ही नहीं खुले।

गौरतलब है कि मलपुरा ड्रॉपिंग जोन में बीते 8 महीनो में यह दूसरा हादसा है। इसके पहले  23 मार्च को हरियाणा निवासी लांस नायक सुनील कुमार की मौत हुई थी। एसपी आरए अखिलेश ने बताया कि थाने में पैरा ब्रिगेड के जवान की मौत की सूचना दी गयी थी। पैराशूट के ना खुलने की विभागीय जाँच इसके अफसर ही करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App