scorecardresearch

UP MLC Election Result 2022: 36 में से 33 पर बीजेपी, सपा शून्य और 2 पर जीते निर्दलीय, राजा भैया के हिस्से में गई एक सीट

UP MLC Election Chunav Parinam: बीजेपी को सबसे बड़ा झटका पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में लगा है। यहां भाजपा के उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहे।

up mlc election, bjp win
उत्तर प्रदेश एमएलसी चुनाव में प्रयागराज से जीतने के बाद भाजपा नेता केपी श्रीवास्तव (फोटो- पीटीआई)

UP MLC Election 2022 Results : उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव में बीजेपी को बंपर जीत हासिल हुई है। 36 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी ने 33 सीटें जीती हैं। जबकि 2 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने और 1 सीट पर राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है। 9 सीटों पर पहले ही बीजेपी निर्विरोध जीत हासिल कर चुकी थी। इसके बाद 27 सीटों पर चुनाव हुए थे, जिसके नतीजे आज आए हैं।

बीजेपी की जीत पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर उम्मीदवारों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा- “आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में प्रदेश की जनता विकास और सुशासन के साथ है।”

हालांकि बीजेपी को सबसे बड़ा झटका पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में लगा है। यहां से बीजेपी हार गई है, बीजेपी के उम्मीदवार यहां तीसरे नंबर पर रहे हैं। वाराणसी से निर्दलीय प्रत्याशी अन्नपूर्णा सिंह भारी मतों से चुनाव जीत गईं हैं। अन्नपूर्णा सिंह माफिया बृजेश सिंह की पत्नी हैं। प्रतापगढ़ से राजा भैया के करीबी अक्षय प्रताप सिंह ने जीत हासिल की है।

वहीं जौनपुर से बीजेपी प्रत्याशी बृजेश सिंह प्रिंसू, वहीं रायबरेली से योगी सरकार में मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने बड़ी जीत हासिल की है। इसके पहले 1982 में कांग्रेस को यूपी विधान परिषद में पूर्ण बहुमत प्राप्‍त हुआ था। इसके बाद से अब तक किसी भी दल को विधान परिषद में पूर्ण बहुमत नहीं मिल सका है। विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस और बीएसपी ने एक भी उम्मीदवार मैदान में नहीं उतारा है।

BJP के 9 एमएलसी हो चुके हैं निर्विरोध निर्वाचित, जिनके नाम इस प्रकार हैं:

1-मिर्जापुर-सोनभद्र से श्याम नारायण सिंह उर्फ विनीत
2- मथुरा-एटा-मैनपुरी से ओम प्रकाश सिंह
3- मथुरा-एटा-मैनपुरी से आशीष यादव
4- बदायूं से वागीश पाठक
5- हरदोई से अशोक अग्रवाल
6-लखीमपुर खीरी से अनूप गुप्ता
7- बांदा-हमीरपुर से जितेंद्र सिंह सेंगर
8- अलीगढ़ से ऋषिपाल सिंह
9- बुलंदशहर से नरेंद्र भाटी

Live Updates

UP MLC Election Results 2022 LIVE: यूपी विधानस परिषद की 36 में से 9 सीटों पर बीजेपी पहले ही निर्विरोध जीत चुकी है, आज 27 के नतीजे आने हैं।

6:21 (IST) 12 Apr 2022
पीएम ने दी बधाई

पीएम मोदी ने ट्वीट करके यूपी एमएलसी चुनाव में जीतने वाले नेताओं को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करके कहा- “उत्तर प्रदेश विधान परिषद के चुनावों में सभी विजयी उम्मीदवारों को बहुत-बहुत बधाई। यह जीत एक बार फिर भाजपा के विकास मॉडल पर जनता-जनार्दन के विश्वास की अभिव्यक्ति है। योगी जी की सरकार के साथ ही पार्टी संगठन से जुड़े सभी कार्यकर्ताओं को ढेरों शुभकामनाएं”।

6:08 (IST) 12 Apr 2022
सीएम योगी को बधाई

एमएलसी चुनाव में जीत के बाद कई बीजेपी नेताओं ने सीएम योगी से मुलाकात करके उन्हें बधाई दी है। इन नेताओं में केशव प्रसाद मौर्य, स्वतंत्र देव सिंह और ब्रजेश पाठक शामिल थे।

5:30 (IST) 12 Apr 2022

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के सुदामा पटेल सिर्फ 170 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। यहां से निर्दलीय उम्मीदवार अन्नपूर्णा सिंह ने 4,234 मतों के साथ शानदार जीत हासिल की है। उसके बाद समाजवादी पार्टी के उमेश यादव रहे जिन्हें 345 मत मिले।

4:37 (IST) 12 Apr 2022
दिनेश प्रताप सिंह की हैट्रिक

रायबरेली से मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने हैट्रिक बना ली है। यहां से वो भारी मतों से जीते हैं। दिनेश सिंह रायबरेली से लगातार तीन बार चुनाव जीत चुके हैं।

4:09 (IST) 12 Apr 2022
बलिया से बीजेपी जीती

बलिया से भाजपा के रविशंकर सिंह 'पप्पू' जीते हैं। सपा के अरविंद गिरी को यहां से भारी अंतर से हार का सामना करना पड़ा है। बीजेपी को 1,981 वोट और सपा को 278 वोट मिले।

3:44 (IST) 12 Apr 2022

एमएलसी चुनाव में जिन उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है उनमें आजमगढ़ से निर्दलीय प्रत्याशी विक्रांत सिंह रिशु, गाजीपुर से भाजपा प्रत्याशी विशाल सिंह चंचल, बस्ती से सुभाष यदुवंश, सहारनपुर से वंदना वर्मा, मेरठ-गाजियाबाद से धर्मेंद्र भारद्वाज, पवन सिंह चौहान- सीतापुर से और अयोध्या से हरिओम पांडे का नाम शामिल है।

3:32 (IST) 12 Apr 2022
राजभैया का दबदबा बरकरार

रघुराज प्रताप सिंह उर्फ ​​राजा भैया की जनसत्ता दल ने प्रतापगढ़ सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है। यहां से अक्षय प्रताप सिंह की जीत हुई है।

2:54 (IST) 12 Apr 2022
बीजेपी को बहुमत

वर्तमान में भाजपा के 100 में से 35 एमएलसी थे। 33 एमएलसी की जीत के साथ, यह संख्या बढ़कर 68 हो गई है, जो 51 के बहुमत के आंकड़े से काफी अधिक है। समाजवादी पार्टी के पास वर्तमान में 17 एमएलसी हैं।

2:21 (IST) 12 Apr 2022
कफील खान हारे

समाजवादी पार्टी के चर्चित उम्मीदवार डॉ.कफील खान चुनाव हार गए हैं। कफील खान को बीजेपी उम्मीदवार रतन पाल सिंह ने हराया। कफील खान को 1031 वोट मिले तो वहीं बीजेपी उम्मीदवार को 4255 वोट मिले।

2:14 (IST) 12 Apr 2022
बाराबंकी जिले में भाजपा के उम्मीदवार अंगद कुमार सिंह जीते

बाराबंकी जिले में भाजपा के उम्मीदवार अंगद कुमार सिंह ने समाजवादी पार्टी के राजेश यादव राजू को 1745 मतों से हरा दिया। अंगद कुमार सिंह को 2272 मत प्राप्त हुए, वहीं सपा प्रत्याशी राजेश यादव राजू को 527 मत मिले।

1:24 (IST) 12 Apr 2022
सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई

सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधान परिषद चुनाव में जीते हुए सभी प्रत्याशियों को जीत की बधाई दी है। सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा कि, “उत्तर प्रदेश के उच्च सदन के लिए नव निर्वाचित सभी सदस्यों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। आज उत्तर प्रदेश के स्थानीय प्राधिकारी विधान परिषद चुनावों में भाजपा की प्रचण्ड विजय ने पुनः स्पष्ट कर दिया है कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में प्रदेश की जनता राष्ट्रवाद, विकास एवं सुशासन के साथ है।”

12:58 (IST) 12 Apr 2022
सपा शून्य पर सिमटी

यूपी विधान परिषद चुनाव में समाजवादी पार्टी ने अब तक का अपना सबसे बुरा प्रदर्शन किया है। समाजवादी पार्टी को यूपी विधान परिषद चुनाव में एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई है। 33 सीट पर बीजेपी, 2 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की। जबकि एक सीट पर राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल के उम्मीदवार ने जीत हासिल की।

12:24 (IST) 12 Apr 2022
राजा भैया की पार्टी एक सीट पर विजई

एमएलसी चुनाव में राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल को भी एक सीट पर जीत हासिल हुई है। प्रतापगढ़ से राजा भैया के करीबी अक्षय प्रताप सिंह ने बड़े अंतर से जीत हासिल की है। अक्षय प्रताप सिंह इसके पहले भी एमएलसी थे।

11:52 (IST) 12 Apr 2022
क्लीन स्वीप की ओर बढ़ रही बीजेपी

एमएलसी चुनाव में बीजेपी क्लीन स्वीप की ओर बढ़ रही है। 27 सीटों पर हो रहे चुनाव में 2 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है, जबकि प्रतापगढ़ सीट पर जनसत्ता दल के उम्मीदवार अक्षय प्रताप सिंह जीत की ओर बढ़ा रहे हैं। वहीं बाकी सीटें बीजेपी के खाते में जाती हुई दिखाई दे रही हैं।

11:20 (IST) 12 Apr 2022
पीएम के संसदीय क्षेत्र में हारी बीजेपी

वाराणसी से निर्दलीय प्रत्याशी अन्नपूर्णा सिंह भारी मतों से चुनाव जीत गईं हैं। अन्नपूर्णा सिंह माफिया बृजेश सिंह की पत्नी हैं। वाराणसी प्रधानमंत्री मोदी का संसदीय क्षेत्र है।

11:01 (IST) 12 Apr 2022
वाराणसी में बीजेपी तीसरे स्थान पर

वाराणसी से निर्दलीय प्रत्याशी अन्नपूर्णा सिंह की जीत तय मानी जा रही है। पहले राउंड की काउंटिंग में वह 2,000 से अधिक वोटों से आगे चल रही हैं। अन्नपूर्णा सिंह माफिया बृजेश सिंह की पत्नी हैं।

10:35 (IST) 12 Apr 2022
जौनपुर और रायबरेली से जीती बीजेपी

जौनपुर और रायबरेली से बीजेपी विधान परिषद का चुनाव जीत गई है। बीजेपी के प्रत्याशी बृजेश सिंह प्रिंसू ने जौनपुर से जीत हासिल की है। वहीं रायबरेली से योगी सरकार में मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने बड़ी जीत हासिल की है। बृजेश सिंह, धनंजय सिंह के करीबी माने जाते हैं और जब बीजेपी ने टिकट दिया था तो काफी विवाद भी हुआ था।

10:17 (IST) 12 Apr 2022
बीजेपी की नजर बहुमत पर

यूपी विधानसभा में तो बीजेपी के पास प्रचंड बहुमत है लेकिन यूपी विधान परिषद में बीजेपी के पास बहुमत नहीं है। एमएलसी चुनाव में बीजेपी की नजर अधिक से अधिक सीटें जीतने पर होगी, ताकि बीजेपी को विधान परिषद में भी बहुमत मिल जाए। विधान परिषद में बहुमत मिलने के बाद सरकार के लिए बिल पास करवाने में आसानी होगी।

10:04 (IST) 12 Apr 2022
उन्नाव से सपा और वाराणसी से निर्दलीय प्रत्याशी आगे

कानपुर-फतेहपुर से भाजपा प्रत्याशी अविनाश चौहान, वाराणसी से निर्दलीय प्रत्याशी अन्नपूर्णा सिंह, भाजपा के रविशंकर सिंह उर्फ ​​पप्पू बलिया से और उन्नाव से सपा प्रत्याशी सुनील सिंह साजन आगे चल रहें हैं।

9:48 (IST) 12 Apr 2022
4 घंटे में नतीजे आ जाएंगे: वाराणसी डीएम

एमएलसी चुनाव की काउंटिंग पर वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा ने एक समाचार चैनल से बात करते हुए कहा कि 2 राउंड में काउंटिंग खत्म हो जाएगी और 4 घंटे में नतीजे आ जाएंगे। अगर तीसरे राउंड की जरूरत पड़ी तो काउंटिंग कराएंगे।

9:29 (IST) 12 Apr 2022
आजमगढ़ से सपा विधायक के बेटे भाजपा के टिकट पर मैदान में

आजमगढ़ से भाजपा ने अरुण कांत यादव को प्रत्याशी बनाया है। अरुण कांत यादव आजमगढ़ जिले की फूलपुर पवई विधानसभा सीट से सपा विधायक रमाकांत यादव के बेटे हैं। रमाकांत यादव पहले बीजेपी में भी रह चुके हैं।

8:57 (IST) 12 Apr 2022
गाजीपुर से बीजेपी और प्रतापगढ़ से जनसत्ता दल आगे

गाजीपुर से बीजेपी के विशाल सिंह आगे चल रहे हैं तो वहीं प्रतापगढ़ से जनसत्ता दल के अक्षय प्रताप सिंह आगे चल रहे हैं।

8:33 (IST) 12 Apr 2022
कांग्रेस, बीएसपी ने नहीं उतारे उम्मीदवार

विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस और बीएसपी ने एक भी उम्मीदवार मैदान में नहीं उतारा है। इससे एक बात साफ हो गया है कि अब विधान परिषद में भी भाजपा और सपा में ही सीधी लड़ाई है। कुछ निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

UP MLC Election Result: एमएलसी चुनाव में वोटिंग और काउंटिंग दोनों की प्रक्रिया असेंबली इलेक्‍शन, आम चुनाव, ग्राम पंचायत और नगर निकाय के चुनावों से एकदम अलग होती है। एमएलसी चुनाव में बैलेट पेपर पर इलेक्‍शन सिंबल दर्ज नहीं होते हैं। बैलेट पेपर पर बैगनी रंग के पेन से प्रत्याशी के नाम के आगे मूल्यांकन करना होता है। एमएलसी चुनाव के लिए वोटिंग के दौरान प्रत्याशी के नाम के आगे हस्ताक्षर, मुहर, पेन चलाने से वोट निरस्त हो जाता है। अन्य चुनाव में मतदाता एक ही प्रत्याशी को वोट देते हैं. एमएलसी चुनाव में एक, दो या तीन, जितने भी प्रत्याशी हैं, उनको वरीयता क्रम में वोट देने का विकल्प होता है, इसलिए वोट की काउंटिंग भी वरीयता के ही आधार पर होती है।