ताज़ा खबर
 

यूपी: मंडप से फरार हुआ दूल्‍हा तो थाने पहुंची दुल्‍हन, बोली- साल भर से कर रहा था रेप

उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर में रविवार (6 मई) को हो रही एक शादी में उस वक्त हड़कंप मच गया जब अचानक मंडप से कथित तौर पर दूल्हा गायब हो गया। दूल्हे को ढूंढ़ा गया, उसका काफी इंतजार किया गया लेकिन रिश्तेदारों को मायूसी हाथ लगी।

बिहार के बांका क्षेत्र में शादी में लड़का पक्ष को पैसे देने पड़ते हैं। (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर में रविवार (6 मई) को हो रही एक शादी में उस वक्त हड़कंप मच गया जब अचानक मंडप से कथित तौर पर दूल्हा गायब हो गया। दूल्हे को ढूंढ़ा गया, उसका काफी इंतजार किया गया लेकिन रिश्तेदारों को मायूसी हाथ लगी। स्थानीय मीडिया के मुताबिक दूल्हे के गायब हो जाने के बाद दुल्हन ने लम्भुआ थाने में लापता दूल्हे के द्वारा साल भर तक रेप किए जाने की शिकायत दर्ज कराई। स्थानीय मीडिया के मुताबिक युवक और युवती के बीच करीब साल भर से प्रेम-प्रसंग चल रहा था। युवती लगातार युवक से शादी  के लिए कह रही थी, लेकिन युवक की तरफ से हर बार इसे टाला जा रहा था। बात जब बढ़ गई तो युवती ने इस बारे में अपने घरवालों को बताया। शुक्रवार (4 मई) को गांव में पंचायत बुलाई गई। पंचायत ने फैसला किया कि युवक और युवती रविवार को जनवारी नाथ धाम में शादी करेंगे। युवक परिवार वालों ने भी पंचायत का फैसला माना और शादी की तैयारियां शुरू हो गईं।

रविवार को पंचायत के आदेश के मुताबिक वर और बधु पक्ष के लोग तय जगह पर पहुंचे। रस्में-रवायतें भी हुईं, लेकिन तभी अचानक दूल्हा किसी को कुछ बताए बिना ही मौके से फरार हो गया। घंटों इंतजार करने के बाद वधु पक्ष ने थाने की राह ली। पुलिस में दर्ज शिकायत के मुताबिक युवक साल भर तक शादी का झांसा देकर युवती का रेप करता रहा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए वर पक्ष के कुछ लोगों को हिरासत में लिया है और फरार आरोपी की तलाश कर रही है।

बता दें की हाल ही में सरकार ने रेप से संबंधित कानूनों को और कड़ा किया है। 12 साल तक की बच्ची से रेप के मामले में दोषी के लिए मौत की सजा रखी गई है, जबकि किसी महिला के साथ बलात्कार की कम से कम सजा 7 साल से बढ़ा कर 10 साल सश्रम कारावास की गई है, जिसे आजीवन कैद में भी बदला जा सकता है। वहीं 16 साल की लड़की से रेप के मामले में सजा 10 साल से बढ़ाकर 20 साल सश्रम कारावास कर दी गई है, जिसे आजीवन कारावास में बदलने का भी प्रावधान रखा गया है। कानूनों के सख्त होने के बावजूद देश में रेप मामलों में कमी नजर नहीं आ रही है। पिछले दिनों रेप के मामलों लेकर देश भर में खासा उबाल देखा गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App