ताज़ा खबर
 

निर्दलीय प्रत्याशियों ने लहराया परचम, भाजपा से आगे निकल गई सपा

समाजवादी पार्टी का दावा है कि पिछले महीने हुए पंचायत चुनावों में उसे सबसे ज्यादा फायदा हुआ है और उसके समर्थन वाले उम्मीदवारों ने जिला स्तर पर 22 सीटें जीती हैं।

केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा तमाम प्रयास किए जाने के बावजूद अयोध्या में पंचायत चुनाव के परिणाम भाजपा के पक्ष में नहीं रहे हैं और जिले की 40 जिला पंचायत सीटों में से भाजपा को महज आठ सीटें मिली हैं। विपक्षी समाजवादी पार्टी का दावा है कि पिछले महीने हुए पंचायत चुनावों में उसे सबसे ज्यादा फायदा हुआ है और उसके समर्थन वाले उम्मीदवारों ने जिला स्तर पर 22 सीटें जीती हैं। वहीं बसपा का दावा है कि उसके उम्मीदवारों ने अयोध्या में जिला पंचायत की चार सीटें जीती हैं। पूरे राज्य में सफलता के भाजपा के दावे के विपरीत अयोध्या इकाई ने यह स्वीकार किया है कि उनका प्रदर्शन आशा के अनुरुप नहीं रहा है।

भाजपा के जिला प्रवक्ता दिवाकर सिंह ने पीटीआई/भाषा को बताया, ‘‘परिणाम निराशाजनक हैं। अयोध्या जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा के विधायक होने के बावजूद, हमें 40 में से सिर्फ आठ जिला पंचायत सीटों पर जीत मिली है।’’ भाजपा का चुनाव परिणाम खास तौर से सोहावल उप-जिले में ज्यादा खराब रहा है, जहां उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर केन्द्र सरकार ने मस्जिद बनाने के लिए पांच एकड़ भूमि आवंटित की है। न्यायालय ने राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद मामले का 2019 में फैसला सुनाते हुए मस्जिद के लिए जमीन देने को कहा था। वहीं सपा ने दावा किया है कि यहां पांच में से चार सीटें उसके हिस्से में आयी हैं जबकि पांचवीं सीट निर्दलीय उम्मीदवार के पास है। परिणाम पर सपा नेता अवधेश प्रसाद ने कहा कि भाजपा सरकार के शासन में गांवों में लोगों को बहुत दिक्कत हो रही है।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा है कि पंचायत चुनावों में योगी सरकार की नीतियों की वजह से बीजेपी को जीत मिली है। थ्री टायर चुनावों में बीजेपी के 45 हजार समर्थित उम्मीदवार ग्राम प्रधान का चुनाव जीतकर आए हैं। 60 हजार से ज्यादा पार्टी समर्थित प्रत्याशियों ने क्षेत्र पंचायतों में जीत हासिल की है। जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में बीजेपी के 918 उम्मीदवार जीते हैं। जबकि 450 सीटों पर पार्टी समर्थित प्रत्याशी बढ़त बनाए हैं।

(उप ग्राम पंचायत चुनाव रिजल्ट 2021) Live Updates: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के वोटों की गिनती जारी है। यह चुनाव अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले एक तरह का सेमीफाइनल माना जा रहा है। न सिर्फ बीजेपी के लिए बल्कि समाजवादी पार्टी, बीएसपी और कांग्रेस के लिए भी ये चुनाव महत्वपूर्ण है। चुनाव परिणामों में इस समय बीजेपी को फायदा होता दिख रहा है।

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में चार चरणों में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के वोटों की गिनती लगातार दूसरे दिन भी जारी है। प्रदेश के 75 जिलों में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य की सीटों पर चार चरणों में चुनाव हुए थे।

इससे पहले रविवार को जो नतीजे आए थे, उनमें 16510 ग्राम प्रधान, 12358 ग्राम पंचायत सदस्य तथा 35812 क्षेत्र पंचायत सदस्य भी विजयी हो गए हैं।

राज्‍य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य के सभी 75 जिलों की मतगणना में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के पदों के लिए कुल 12, 89, 830 उम्मीदवारों की तकदीर का फैसला होगा।

आयोग के अनुसार कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पंचायत चुनाव की मतगणना कड़े प्रोटोकॉल के तहत की जा रही है।

Live Blog

Highlights

    08:01 (IST)05 May 2021
    गोरखपुर में हुई कांटे की टक्कर

    गोरखपुर की बात करें तो भाजपा और समाजवादी पार्टी दोनों को ही 20-20 सीटों पर वियज हासिल हुई। वहीं 23 निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपना परचम लहराया। यहां आम आदमी पार्टी ने भी अपना खाता खोल दिया। निषाद पार्टी ने भी एक सीट पर जीत हासिल की। बता दें कि पंचायत चुनाव किसी पार्टी के निशान से नहीं लड़ा जाता है लेकिन उम्मीदवारों को राजनीतिक दलों का समर्थन रहता है। 

    07:31 (IST)05 May 2021
    अयोध्या मथुरा में भाजपा के लिए खतरे की घंटी

    उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से एक साल पहले योगी सरकार को अयोध्या और मथुरा में बड़ा झटका लगा है। पंचायत चुनाव में अयोध्या में भाजपा को 40 में से केवल 6 सीटों पर जीत हासिल हुई। योगी के गृह नगर गोरखपुर में भी सपा ने जोरदार टक्कर दी है। वहीं मथुरा में भाजपा को 33 में से केवल 8 सीटों पर जीत मिली।

    22:34 (IST)04 May 2021
    बिजनौर में पंचायत चुनाव में जीत की खुशी में जुलूस निकालने पर 13 लोग गिरफ्तार

    उत्तर प्रदेश के बिजनौर में पंचायत चुनाव में जीत की खुशी में जुलूस निकालने पर कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के आरोप में 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस के अनुसार सोमवार को थाना धामपुर के गांव पीपला में पंचायत चुनाव की प्रत्याशी प्रीति की जीत की खुशी में उनके समर्थक ढोल बजाते हुए जुलूस निकाल रहे थे। पुलिस ने महामारी अधिनियम के तहत कोविड-19 के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के आरोप में 13 लोगों को गिरफ्तार किया है।

    21:22 (IST)04 May 2021
    अम्बेडकर नगर में भाजपा पर भारी पड़ी सपा

    अम्बेडकर नगर के जिला पंचायत की 41 सीटों में से 14 सीटें सपा को मिली जबकि बीजेपी को सिर्फ 5 सीटों से ही संतुष्ट होना पड़ा। वहीं बसपा को करीब 7 सीटें मिली और कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला। हालांकि निर्दलीय प्रत्याशियों का भी प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। 10 सीटें निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीती।

    20:36 (IST)04 May 2021
    पीएम के गढ़ में बीजेपी को बड़ा झटका

    पीएम के गढ़ में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा है। जिला पंचायत के 40 सीटों में से बीजेपी के खाते में आए महज 8 सीटें आईं हैं। वहीं 14 सीटों पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी जीते हैं। बसपा ने 5,अपना दल एस को 3 सुभासपा और आम आदमी पार्टी को 1 सीट मिली है। वहीं 3 निर्दलीय प्रत्याशी ने भी जीत हासिल की है।

    19:46 (IST)04 May 2021
    जेल में बंद डकैत के बेटे ने जीता प्रधानी पद का चुनाव

    यूपी के कुख्यात ददुआ डकैत के सबसे खास रहे जेल में बंद राधे डकैत के बेटे ने प्रधानी पद का चुनाव जीत लिया है। राधे डकैत के बेटे अरिमर्दन सिंह ने शीतलपुर तरौंहा ग्राम पंचायत से प्रधान पद पर जीत हासिल की है। उसने 192 वोट हासिल किए हैं और अपने नजदीकी प्रतिद्वंदी अरविंद सिंह को 22 वोट से हराया है।

    19:04 (IST)04 May 2021
    लखनऊ के मोहनलालगंज से सांसद कौशल किशोर की बहू चुनाव हारीं

    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पंचायत चुनाव में सपा ने जीत का परचम लहराया है। लखनऊ के मोहनलालगंज से सांसद कौशल किशोर की बहू भी चुनाव हार गईं। हालांकि वह निर्दलीय लड़ी थीं। उनकी बहू सरिता मलिहाबाद वॉर्ड 7 से निर्दीलीय प्रत्याशी थीं। उन्हें सपा समर्थित रामप्यारी रावत ने हरा दिया। 

    16:38 (IST)04 May 2021
    हरदोई में भाजपा आगे

    हरदोई जिला पंचायतक की 71 सीटों में से 61 सीटों पर रुझान मिले जिनमें से 13 पर भाजपा और नौ सीटों पर सपा के लगभग कब्जा कर लिया है। वहीं सात पर बसपा और दो पर आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों ने बाजी मार ली है। 

    11:28 (IST)04 May 2021
    चित्रकूट में भाजपा  समर्थित प्रत्याशियों की जीत

    चित्रकूट में जिला पंचायत सीट से वार्ड नंबर-9 पर पहाड़ी से भाजपा समर्थित प्रत्याशी अशोक जाटव जीते। वार्ड 6 भदेदु से भाजपा समर्थित प्रत्याशी शिशंकर सिंह विजयी घोषित हुए। वार्ड-4 हन्ना से भी भाजपा प्रत्याशी अर्जुन शुक्ला को जीत हासिल हुई है। 

    11:26 (IST)04 May 2021
    बुलंदशहर में 52 में से 10 सीटों पर जीती बीजेपी

    बुलंदशहर में हुए जिला पंचायत चुनाव में भाजपा के महज़ 10 प्रत्याशी ही जीत सके। 52 जिला पंचायत के वार्डों में सिर्फ 10 वार्डों में भाजपा उम्मीदवारों को जीत मिल सकी। 42 जिला पंचायत वार्डों पर भाजपा उमीदवारों को शिकस्त मिली है। भाजपा प्रत्याशियों को निर्दलीय, सपा, बसपा और रालोद कंडिडेट्स ने पराजित किया।

    06:09 (IST)04 May 2021
    सपा के सात प्रत्याशी, तीन बागी जीते

    जौनपुर में शाहगंज ब्लाक के खरगीपुर गोधना गांव की प्रधान पद की प्रत्याशी अनीता देवी पत्नी भीमचंद ने कड़े मुकाबले में मात्र दो वोटों से चुनाव जीत लिया। अनीता देवी को 262 जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी उर्मिला को 260 मत मिले। तीन बार लगातार गांव की प्रधान रही अनीता देवी चौथी बार फिर प्रधान बनी हैं। लगातार चौथी बार चुनाव जीतने के बाद समर्थकों ने खुशी जाहिर किया है। इसके लिए उन्होंने ग्राम वासियों को आभार जताया है। इसी तरह जमदानीपुर गांव इस बार प्रधान पद के लिए अनुसूचित महिला के लिए सुरक्षित हो गया था। पहली बार चुनाव में मैदान उतरी रेनू देवी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कमला देवी को मात्र तीन वोट से पराजित कर दिया। रेनु को 149 तो कमला को 146 मत मिले।

    05:56 (IST)04 May 2021
    मंत्री और विधायक घर-गांव में अपनों को नहीं जिता सके

    जौनपुर में शाहगंज ब्लाक के खरगीपुर गोधना गांव की प्रधान पद की प्रत्याशी अनीता देवी पत्नी भीमचंद ने कड़े मुकाबले में मात्र दो वोटों से चुनाव जीत लिया। अनीता देवी को 262 जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी उर्मिला को 260 मत मिले। तीन बार लगातार गांव की प्रधान रही अनीता देवी चौथी बार फिर प्रधान बनी हैं। लगातार चौथी बार चुनाव जीतने के बाद समर्थकों ने खुशी जाहिर किया है। इसके लिए उन्होंने ग्राम वासियों को आभार जताया है। इसी तरह जमदानीपुर गांव इस बार प्रधान पद के लिए अनुसूचित महिला के लिए सुरक्षित हो गया था। पहली बार चुनाव में मैदान उतरी रेनू देवी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कमला देवी को मात्र तीन वोट से पराजित कर दिया। रेनु को 149 तो कमला को 146 मत मिले।

    05:50 (IST)04 May 2021
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भाजपा को झटका, मात्र 8 सीटें मिलीं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भाजपा को बड़ा झटका लगा है। जिला पंचायत चुनाव में 34 सीटों में से मात्र 8 सीटें ही भाजपा की झोली में आयी हैं। वहीं, समाजवादी पार्टी को 14, बसपा को 5, अपना दल को 3 और आम आदमी पार्टी को 1 सीट मिली है। जबकि, 3 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं।

    05:47 (IST)04 May 2021
    2015 की मिस इंडिया रनर अप रहीं दीक्षा सिंह को बीजेपी नेता रहे स्व राजमणि सिंह की भतीजी नगीना सिंह ने हराया

    जौनपुर जिला पंचायत चुनाव में साल 2015 की मिस इंडिया रनर अप रहीं दीक्षा सिंह चुनाव हार गयी हैं। जिला पंचायत सदस्य की प्रत्याशी दीक्षा सिंह वॉर्ड नंबर-26 से चुनावी मैदान में थी। उन्हें बीजेपी नेता रहे स्व राजमणि सिंह की भतीजी नगीना सिंह ने करीब दो हजार मतों से हरा दिया है।

    04:36 (IST)04 May 2021
    जिला पंचायत चुनाव की मतगणना जारी, भाजपा के समर्थन में कुछ परिणाम लेट करने का आरोप

    अलीगढ़ जिला पंचायत सदस्य पदों की मतगणना 30 घंटे बाद भी पूरी नहीं हुई है। दोपहर दो बजे तक प्रशासनिक स्तर पर इसके नतीजे घोषित नहीं हुए हैं। सपा जिलाध्यक्ष गिरीश यादव ने आरोप लगाया है कि कुछ सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों को जिताने के लिए परिणाम घोषित करने में अनावश्यक देरी की जा रही है। इससे किसी भी तरह की गड़बड़ी की आशंका बढ़ गई है। वहीं जिला निर्वाचन कार्यालय के सहायक निवार्चन अधिकारी कौशल कुमार का कहना था कि सभी 12 मतगणना स्थलों के आरओ एआरओ के माध्यम से परिणाम मिलने के बाद ही उसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

    03:30 (IST)04 May 2021
    गोरखपुर में जीत से पहले हार गए जिंदगी की जंग

    पथरा के मिठवल ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम पंचायत बरगदवा के मतगणना में परिणाम आया तो सबकीं आंखें नम हो गईं। जीते हुए प्रत्याशी के पक्ष में जैसे जैसे मतपत्रों की संख्या बढ़ रही थी, वैसे ही समर्थक सिसक रहे थे। वजह ये थी कि जिस प्रत्याशी को जीत मिली, वे बीमारी के कारण चार दिन पहले ही दम तोड़ चुके थे। इस मौके पर जीतने और हारने वाले सभी लोगोंं के चेहरे लटक गए। मिठवल ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम पंचायत बरगदवा के लिए प्रधान पद के प्रत्याशी रहे राजेश चौधरी उर्फ गुड्डू  की मौत मतगणना से चार दिन पहले ही हो गई। दो मई को मतगणना में जो परिणाम आया, उसमें प्रथम स्थान पर मृतक राजेश चौधरी का ही नाम सामने आया। 

    02:52 (IST)04 May 2021
    जौनपुरः पत्नी को जिताने में लगा दिया जी-जान, जीत तो मिली पर थम गई सांस

    जौनपुर में पत्नी की जीत के लिए उन्होंने पूरी ताकत झोंक दी। दिन-रात चुनाव प्रचार में जुटे रहे। रूठों को मनाने और उनका समर्थन पाने के लिए क्या कुछ नहीं किया। जनता ने बड़ी जीत के रूप में आशीर्वाद भी दिया, लेकिन पत्नी के जीत की यह खुशी देखने से पहले ही उनकी सांस थम गई। मामला केराकत ब्लॉक के भौरा गांव का है।

    01:41 (IST)04 May 2021
    बिकरू पंचायत से विकास दुबे की पत्‍नी मधु ने जीत दर्ज की 

    लंबे समय तक आतंक का पर्याय बने रहे विकास दुबे के खात्मे के उपरांत बिकरू ग्राम पंचायत में लगभग ढाई दशक बाद एक बार पुन: लोकतंत्र का उदय हुआ। 25 साल बाद बिना किसी दबाव के चुनाव हुए। मतदान में गणना के बाद मधु ने जीत दर्ज करके इतिहास रच दिया है। यहां मधु और प्रतिद्वंद्वी बिंदु कुमार के बीच कांटे की टक्कर रही। कड़े मुकाबले के बाद मधु ने जीत दर्ज की है। उनकी जीत के बाद गांव में जश्न का माहौल है। यहां दस प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे थे, जबकि मधु और बिंद कुमार के बीच टक्कर मानी जा रही थी। कड़े मुकाबले के बीच मधु ने 381 वोट हासिल किए हैं, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी बिंद कुमार को 327 वोट मिले हैं। पंचायत चुनाव में मतदान के बाद से बिकरू और पड़ोस के गांव भीटी गांव में चुनाव परिणाम आने से पहले ही आजादी जैसा माहौल है।

    01:19 (IST)04 May 2021
    बाराबंकी में अभी तक के परिणाम में निर्दलीय आगे

    बाराबंकी में जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 57 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना अभी तक चल रही है। इस चुनाव के लिए सपा, बसपा, भाजपा व कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी उतारे थे। लेकिन अभी तक के जो परिणाम सामने आ रहे है उनमें निर्दलीय प्रत्याशी सबसे ज्यादा जीत दर्ज किए है। करीब दस जगहों पर भाजपा व दस सीट पर सपा की जीत हुई है। इसके अलावा कई जगहों पर जीतने वाले उम्मीदवार खुद को राजनीतिक पार्टियों का समर्थित प्रत्याशी बता रहे है। हालांकि अभी मतगणना की पूरी स्थिति साफ नहीं हो सकी है। देर रात तक ही पूरे परिणाम सामने आने की उम्मीद जताई जा रही है।

    21:11 (IST)03 May 2021
    मतगणना मंगलवार तक रह सकती है जारी

    उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना रविवार को सुबह शुरू होने के बाद से जारी है। सोमवार शाम तक 38,317 ग्राम प्रधान, 23,2612 ग्राम पंचायत सदस्य तथा 55,926 क्षेत्र पंचायत सदस्य निर्वाचित हुए हैं। साथ ही 181 जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हुए हैं। 

    19:05 (IST)03 May 2021
    मुलायम की भतीजी जिला पंचायत सदस्य का चुनाव हारीं

    समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की भतीजी और पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव की बहन मैनपुरी की पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संध्या यादव जिला पंचायत सदस्य का चुनाव हार गईं। संध्या यादव ने मैनपुरी जिले के वार्ड नंबर 18 से भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और उन्हें समाजवादी पार्टी के प्रमोद यादव ने पराजित किया। 

    18:40 (IST)03 May 2021
    कुलदीप सेंगर के हाथ से गया माखी, चिरप्रतिद्वंद्वी शिशुपाल का कब्जा

    उन्नाव जिले में माखी दुष्कर्म कांड के कारण चर्चा में आई माखी ग्राम सभा सजायाफ्ता पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के हाथ से फिसल गई। इस बार पंचायत चुनाव में उनके चिरप्रतिद्वंदी शिशुपाल सिंह ने ग्राम प्रधान की सीट पर कब्जा कर लिया है। इससे पहले उनके अनुज अतुल सिंह की पत्नी प्रधान थी। काफी समय से इस सीट पर उनके परिवार का ही कब्जा रहा है। इस बार उनके परिवार से कोई भी चुनाव मैदान में नहीं था। कुलदीप के चिरप्रतिद्वंदी शिशुपाल सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राम मिलन यादव को 2213 मतों से हरा दिया। 

    17:40 (IST)03 May 2021
    पूर्व एमएलसी की पत्नी शकुन सिंह 27 सौ मतों से जीतीं

    उन्नाव में 51 जिला पंचायत सीट के परिणाम घोषित हो गए हैं। यहां भाजपा समर्थित 9 प्रत्याशी जीते, जबकि सपा समर्थित 16 की जीती हुई है। निर्दलीय 10 जीते है। उन्नाव में जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में जिले की चर्चित सीटों में एक फतेहपुर चौरासी तृतीय का चुनाव परिणाम आ गया। इसमें पूर्व एमएलसी स्व. अजीत सिंह की पत्नी शकुन सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पुष्पा वर्मा को करीब 27 सौ मतों से हरा दिया है। यह सीट इसलिए भी काफी चर्चा में थी क्योंकि भाजपा ने पहले यहां से सजायाफ्ता पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की पत्नी निवर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष संगीता सेंगर को उम्मीदवार घोषित किया था। बाद में उनका टिकट पार्टी प्रदेश अध्यक्ष ने रद्द कर दिया था। 

    15:50 (IST)03 May 2021
    सीएम योगी के गोरखपुर में जिला पंचायत चुनाव में निर्दलीय ने सभी को पीछे छोड़ा

    सीएम योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर में जिला पंचायत चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशियों ने सभी दलों को पीछे छोड़ दिया है। जिला पंचायत की 68 में से 25 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। वहीं 20 सीटों पर बीजेपी को बढ़त मिली है। 13 सीटों पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी आगे हैं। वहीं 4 सीटों पर बीएसपी उम्मीदवारों को बढ़त मिली है।

    15:02 (IST)03 May 2021
    विजयी प्रधान का समर्थक गोली लगने से घायल प्रतापगढ़

    प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर आसपुर देवसरा थानाक्षेत्र के गौसपुर गांव में रविवार रात पंचायत चुनाव में हार से आक्रोशित लोगों ने विजयी उम्मीदवार के समर्थक को गोली मार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने सोमवार को बताया कि गौसपुर गांव प्रधान पद के लिए रविवार को हुई मतगणना में विष्णु तिवारी उर्फ़ सोनू निर्वाचित हुए, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी दिनेश मिश्र हार गए। रविवार रात गांव में आयोजित तिलकोत्सव में जीते हारे दोनों प्रत्याशी शामिल थे ,जहां उनमें कहा सुनी हुई । आरोप है कि हारे प्रत्याशी के समर्थकों ने गोलीबारी शुरू कर दी। गोली लगने से विजयी पक्ष के समर्थक विनय सिंह (30) घायल हो गए। सिंह को जिला चिकित्सालय लाया गया, चिकित्सकों ने बेहतर उपचार हेतु उन्हें प्रयागराज भेज दिया है। पुलिस घटना की जांच कर रही है।

    14:43 (IST)03 May 2021
    up panchayat election results: पीलीभीत में 545 ग्राम प्रधान, 272 बीडीसी घोषित

    पीलीभीत में पंचायत चुनाव की मतगणना जारी है। अभी तक 545 ग्राम प्रधान और 272 बीडीसी मेंबर घोषित हो चुके हैं। 

    14:06 (IST)03 May 2021
    2,005, ग्राम पंचायत प्रधान के 178 और ग्राम पंचायत सदस्य के 3,17,127 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित

    आयोग के अनुसार, जिला पंचायत सदस्य के सात, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 2,005, ग्राम पंचायत प्रधान के 178 और ग्राम पंचायत सदस्य के 3,17,127 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। इस प्रकार राज्य में चारों चरणों के चुनाव क्षेत्रों से कुल 3,19, 317 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये जा चुके हैं। एटा जिले के थाना कोतवाली नगर के ब्लाक शीतलपुर क्षेत्र स्थित मतगणना स्थल रोहन लाल चतुर्वेदी इंटर कॉलेज में आज मतगणना शुरू होने के दूसरे राउंड में मतगणना स्थल के अंदर आगे खड़े होने को लेकर विवाद हो गया और मतगणना केंद्र के अंदर ही दोनों पक्षों में मारपीट हो गयी। मारपीट होते ही वहाँ तैनात पुलिस बल सक्रिय हो गया और झगड़ रहे दोनों पक्षों के पांच लोगों को हिरासत में लिया।

    11:24 (IST)03 May 2021
    7.32 लाख से अधिक सीटों के लिए लाखों उम्मीदवार मैदान में

    ग्राम पंचायत के वार्डों में 7.32 लाख से अधिक सीटों के लिए लाखों उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण में 15 अप्रैल को मतदान हुआ था, दूसरे चरण के लिए 19 अप्रैल को, तीसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को और चौथे चरण के लिए 29 अप्रैल को मतदान हुआ था।

    10:21 (IST)03 May 2021
    विभिन्न पदों लिए 1,64,680 उम्मीदवार को निर्वाचित घोषित किया गया

    उत्तर प्रदेश में पिछले महीने चार चरणों में हुए पंचायत चुनाव की मतगणना रविवार सुबह शुरू हो गई और रात साढ़े आठ बजे तक विभिन्न पदों के लिए 1,64,680 उम्‍मीदवारों को निर्वाचित घोषित कर दिया गया। राज्‍य निर्वाचन आयोग द्वारा रविवार को जारी बयान के अनुसार रात साढ़े आठ बजे तक प्रदेश के सभी जिलों से मिली सूचना के अनुसार ग्राम पंचायत सदस्य पद के 1,12,358 उम्मीदवार, ग्राम पंचायत प्रधान के पद पर 16,510 और क्षेत्र पंचायत सदस्य के पद पर 35,812 उम्मीदवार निर्वाचित घोषित कर दिये गये। जिला पंचायत सदस्य के पद पर अभी तक कोई परिणाम नहीं आया था।

    10:06 (IST)03 May 2021
    बुलंदशहर में कौन आगे, कौन पीछे?

    यूपी पंचायत चुनाव: (9:00 P. M., 2 May)(बुलंदशहर)कुल: 52भाजपा: 21बसपा: 9आरएलडी: 6सपा: 5निर्दलीय: 11 प्रत्याशी आगे हैं।

    मतगणना ज़ारी..

    09:05 (IST)03 May 2021
    बीजेपी चल रही सबसे आगे, पीछे-पीछे सपा

    जिला पंचायत की 3050 सीटों पर मतगणना जारी है। बीजेपी 210 सीट पर बीजेपी, सपा 182, बसपा 56 और कांग्रेस 45 पर आगे चल रही है, जबकि 140 सीटों पर अन्य बढ़त लिए हैं। 

    08:37 (IST)03 May 2021
    मतगणना के बीच हाथरस में मच गई थी अफरा-तफरी, देखें VIDEO
    05:52 (IST)03 May 2021
    आगरा में 612 वोट की जगह 670 वोट मत पेटी में निकले

    विकासखंड अकोला के लालऊ गांव का मामला है। 15 अप्रैल को प्राथमिक विद्यालय बूथ संख्या 126 पर मतदान हुआ था। पूर्व प्रधान ने गंभीर आरोप लगाए। कहा कि आखिर मत पेटी में वोट कैसे बढ़ गए। चुनाव आयोग से शिकायत कर दोबारा मतदान कराने की मांग की।

    03:29 (IST)03 May 2021
    भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के ससुर चुनाव जीते

    भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा वर्मा के ससुर लालता प्रसाद वर्मा ने लखीमपुर खीरी के जंगबहादुरगंज के मकसूदपुर से चुनाव जीत लिया है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को 1177 मतों से हराकर जीत दर्ज की. लालता प्रसाद वर्मा को कुल 1421 मत मिले. जबकि, उनके प्रतिद्वंदी को मात्र 244 मत मिले.

    03:00 (IST)03 May 2021
    वाराणसी में राजभर के भाई की पत्नी चुनाव हारीं

    पूर्व कैबिनेट मंत्री व सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को पंचायत चुनाव में झटका लगा है। वाराणसी में उनके भाई की पत्नी रीता राजभर ग्राम प्रधान का चुनाव हार गई हैं। पिंडरा क्षेत्र के फतेहपुर गांव में ग्राम प्रधान सीट पर ओमप्रकाश राजभर के सगे भाई लखन्दर राजभर की पत्नी रीता राजभर मैदान में थीं। 

    01:55 (IST)03 May 2021
    छिबरामऊ तहसील में आठ पोलिंग एजेंट रैपिड एंटीजन जांच में संक्रमित मिले

    कन्नौज के छिबरामऊ तहसील में आठ पोलिंग एजेंटों को रैपिड एंटीजन जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने पर वापस कर दिया गया। रविवार को करीब दो हजार मतगणना एजेंटों की कोविड-19 जांच की गई। 

    01:47 (IST)03 May 2021
    तीन प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

    उत्तर प्रदेश में पंचायत की लाखों सीटों के लिए रविवार को 829 केंद्रों पर मतगणना शुरू हुई और इस प्रक्रिया के पूरा होने में दो दिन का समय लगने की अनुमान है। हालांकि, मतगणना शुरू होने से कुछ समय पहले ही राज्य निर्वाचन आयोग ने करीब तीन प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया। 

    23:54 (IST)02 May 2021
    कुल 12, 89, 830 उम्मीदवारों की तकदीर का जनता ने किया फैसला

    राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य के सभी 75 जिलों की मतगणना में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के पदों के लिए कुल 12, 89, 830 उम्मीदवारों की तकदीर का जनता ने फैसला किया है।

    22:53 (IST)02 May 2021
    काशी में दो प्रत्याशियों को निधन के बाद मिली जीत

    पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो प्रत्याशियों को उनके निधन के बाद जीत मिली। चिरईगांव प्रखंड की ग्राम पंचायत शिवदशा से प्रत्याशी धर्मदेव यादव और सिरिस्ती से प्रत्याशी निर्मला मौर्य दोनों की मतदान के बाद निधन हो गया था। अब यहां दोबारा मतदान कराया जाएगा।.

    21:16 (IST)02 May 2021
    बुलंदशहर में 21 में भाजपा, 9 में बसपा आगे

    बुलंदशहर जिले की जिला पंचायत के कुल 52 वार्डों में 21 में भाजपा, 9 में बसपा, 6 में आरएलडी और 5 में सपा आगे चल रही है। वहीं, 11 वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशी आगे हैं.

    20:21 (IST)02 May 2021
    दो मतों से हराकर चौथी बार प्रधान बनेंगी अनीता

    जौनपुर के शाहगंज प्रखंड के खरगीपुर गोधना गांव की प्रत्याशी अनीता देवी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी को मात्र दो मतों से पराजित किया। अनीता देवी को 262 मत मिले, जबकि उनकी प्रतिद्वंदी उर्मिला को 260 मत मिले। अनीता देवी लगातार चौथी बार प्रधान पद के चुनाव में जीत हासिल की हैं।

    18:57 (IST)02 May 2021
    जीत की खुशी में चली गई जान

    वाराणसी जिले के पिंडरा प्रखंड के नंदापुर के प्रधान पद पर कांटे की टक्कर में सुनरा देवी को जीत मिली। लेकिन इसकी खुशी ने उनकी जान ले ली। पिछले कुछ दिनों से उनकी तबीयत खराब थी। वह अस्पताल के आईसीयू में भर्ती थी। जब उन्हें जीत की सूचना दी गई तो उन्हें इतनी ज्यादा खुशी हुई कि वे बर्दाश्त नहीं कर सकीं और उनकी जान निकल गई। 

    18:07 (IST)02 May 2021
    बलिया में मतगणना के ठीक पहले उम्मीदवार की मौत

    बलिया जिले में पंचायत चुनाव की मतगणना के ठीक पहले एक उम्मीदवार की मौत हो गई। मनियर थाना क्षेत्र के विकास खंड मनियर की ग्राम पंचायत रामपुर के प्रधान पद प्रत्याशी शैलेश सिंह (45) की मौत रविवार सुबह हो गई। परिजनों के अनुसार शैलेश सिंह की तबीयत अचानक खराब हो गई। परिजन उन्हें स्थानीय चिकित्सक के पास ले गये, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

    17:56 (IST)02 May 2021
    मिर्जापुर के एक गांव में लाटरी से हुुआ जीत का फैसला

    मिर्जापुर जिले कोन ब्लॉक के मिश्रधाप ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान पद के दो प्रत्याशी अजय मिश्रा और शशि मिलन यादव को 161-161 वोट मिले। दोनों के बराबर रहने पर रिटर्निंग अफसर ने लोगों की सलाह पर पर्ची निकालकर विजेता चुनने का निर्णय लिया। अजय मिश्रा और शशि मिलन यादव की मौजूदगी में कृपाल सिंह ने लाटरी की पर्ची निकाली। इसमें शशि मिलन यादव को सफलता मिला और उन्हें प्रधान घोषित किया गया।

    17:32 (IST)02 May 2021
    यूपी में पंचायत चुनावों की मतगणना जारी

    उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में चार चरणों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना जारी है। वहां चार चरणों में मत डाले गए थे। पहले चरण में 15 अप्रैल, दूसरे में 19 अप्रैल, तीसरे में 26 अप्रैल और चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान हुआ था। राज्य में चारों चरणों में ग्राम पंचायत प्रधान के 58,194, ग्राम पंचायत सदस्य के 7,31,813, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 75,808 तथा जिला पंचायत सदस्य के 3,051 पदों के लिए मत डाले गये हैं।

    16:22 (IST)02 May 2021
    मतगणना शुरू होने से पहले बसपा प्रत्याशी यास्मीन का निधन

    यूपी के आगरा में वार्ड पांच से बसपा प्रत्याशी यास्मीन की मतगणना शुरू होने से पहले ही दम तोड़ा। वह 15 अप्रैल को चुनाव के बाद से ही पेट में संक्रमण से पीड़ित थीं। रविवार की सुबह उनके निधन की खबरों ने समर्थकों को चौंका दिया।

    15:53 (IST)02 May 2021
    UP Panchayat Chunav Result 2021 Live: लोनी और मैनपुरी से भी आए नतीजे

    यूपी में मैनपुरी जिले की ग्राम पंचायत सराय मुगलपुर से संगीता शाक्य ने ग्राम प्रधान पद पर जीत दर्ज की है। उन्होंने 125 वोट से बिजई पूर्व प्रधान उर्मिला देवी को हराया है। गाजियाबाद जिले के लोनी के ग्राम नानू से प्रधान प्रत्याशी पूनम 62 वोटों से विजयी घोषित हुई। 

    15:26 (IST)02 May 2021
    सपा के दम के बावजूद डिंपल यादव के गढ़ से भाजपा नेता जीतीं

    एक समय समाजवादी पार्टी का गढ़ रहे कन्नौज जिले में निगोह खास से प्रधान पद पर भाजपा नेता विपिन दुबे की पत्नी शिप्रा तीस वोटों से जीती हैं। यह जिला कभी डिंपल यादव का संसदीय क्षेत्र भी था। उधर कन्नौज जिले में छिबरामऊ विकासखंड के अतिराजपुर में राजीव तिवारी 185 वोटों से जीते हैं। अम्बुज दुबे दूसरे स्थान पर रहे।

    14:23 (IST)02 May 2021
    UP Panchayat Election Results:यूपी पंचायत चुनाव: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए एक सेमीफाइनल?

    इस पंचायत चुनाव में, यह महत्वपूर्ण है कि पहली बार सभी प्रमुख राजनीतिक दल उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों के लिए खुले तौर पर उम्मीदवारों का समर्थन कर रहे हैं। अगले साल विधानसभा चुनाव के लिए पंचायत चुनाव एक सेमीफाइनल बन गए हैं। इस दौड़ में आम आदमी पार्टी, AIMIM और भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद की आज़ाद समाज पार्टी शामिल हैं, जो राज्य में अपनी शुरुआत कर रहे हैं।

    13:19 (IST)02 May 2021
    UP Panchayat Election Results: हाथरस मतगणना केंद्र में भारी भीड़, कोविड नियमों पर फिरा पानी

    यूपी के कर्फ्यू में होने के बावजूद, हाथरस के एक मतगणना केंद्र में, बड़े पैमाने पर भीड़ देखी गई और मतगणना एजेंटों ने कोविड -19 मानदंडों को खारिज कर दिया।

    Next Stories
    1 यूपी पंचायत चुनाव में सपा का परचम, भाजपा को निर्दलीयों पर यकीन
    2 जब महाभारत, रामायण पर ऐंकर से भिड़ गए थे लालू यादव, कहा था- मैं बहुत बड़ा साधु हूं
    3 UP Panchayat Election Result 2021: कर्फ्यू के बीच पंचायत चुनावों की 2 मई को मतगणना
    यह पढ़ा क्या?
    X