ताज़ा खबर
 

अब तक का सबसे महंगा कुंभ! योगी सरकार ने दिए हैं 4200 करोड़ रुपये

उत्तर प्रदेश सरकार ने संगम नगरी प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले के लिए 4200 करोड़ रूपये का आवंटन किया है, जो 2013 के महाकुंभ के बजट का तीन गुना है।

Author प्रयागराज | January 16, 2019 11:29 AM
Kumbh Mela 2019: कुंभ मेला, फोटो सोर्स- कुमार सम्भव जैन

उत्तर प्रदेश सरकार ने संगम नगरी प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले के लिए 4200 करोड़ रूपये का आवंटन किया है, जो 2013 के महाकुंभ के बजट का तीन गुना है। प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘पूर्व की सरकार ने महाकुंभ पर 1300 करोड खर्च किया था । हमने इस राशि के तीन गुने अधिक 4200 करोड रूपये का आवंटन किया है।’’ उन्होंने बताया कि कुछ अन्य विभागों ने अपनी ओर से धन का आवंटन किया है। अग्रवाल ने बताया कि इस बार कुंभ मेले का क्षेत्र भी दोगुना यानी 3200 हेक्टेअर किया गया है।

आपको बता दें कि पहले शाही स्रान पर प्रयागराज में रिकॉर्ड सवा दो करोड़ लोगों ने डुबकी लगाई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को दावा किया कि पहले शाही स्रान के अवसर पर कुंभ मेला क्षेत्र सहित प्रयागराज में सवा दो करोड़ लोग आए जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। उन्होंने प्रयागराज कुंभ में मकर संक्रांति के अवसर पर पहले शाही स्रान के सकुशल संपन्न होने पर सभी संतो धर्माचार्य तथा श्रद्धालुओं का साधुवाद किया।
उन्होंने कहा की आस्था और श्रद्धा का यह आयोजन सभी के सहयोग से सकुशल संपन्न हुआ इस पुनीत कार्य में अखाड़ों साधु महात्माओं तीर्थयात्रियों के सहयोग के लिए उन्होंने आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रथम शाही स्रान के अवसर पर कुम्भ मेला क्षेत्र सहित प्रयागराज में 2.25 करोड़ लोग आए, जो एक रिकॉर्ड है। उन्होंने मेला प्रशासन सहित व्यवस्था एवं सुरक्षा से जुड़े सभी विभागों, संस्थाओं, संगठनों आदि के प्रयासों की सराहना करते हुए यह अपेक्षा भी की है कि जिस लगन और निष्ठा से इन्होंने मंगलवार को अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया, उसी प्रकार सम्पूर्ण मेला अवधि में भी करते रहेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 गिरफ्तार कर शराबियों को थाने लाई पुलिस, आरोपियों ने पुलिस कैप पहनकर क्लिक की सेल्फी, लिखा- इन वस्त्रापुर पुलिस स्टेशन विथ गैंग
2 पासबुक, गहने, नकदी लेकर मां को अस्पताल में छोड़ गया बेटा, रक्षा मंत्रालय में अंडर सेक्रेटरी थे पति
3 सरकारी नौकरियों के लिए दीवानगी का मतलब देश में बेरोजगारी से न लगाएं: रेल मंत्री