ताज़ा खबर
 

यूपी: गायों को सर्दी से बचाने के लिए मिलेगा स्पेशल कोट, जिला आपूर्ति विभाग को मिली उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश में सरकार गायों को भी स्पेशल कोट की सौगात देने वाली है। डिपार्टमेंट ने जिला प्रशासन को जूट से बने काउ कोट उपलब्ध करवाने का आदेश दिया है।

cow, cow coatउत्तर प्रदेश में गायों को भी मिलेंगे कोट। (फोटो- IANS से)

उत्तर प्रदेश में गायों को ठंड से बचाने के लिए अब उन्हें अलग तरह का कोट उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य के ऐनिमल हज्बैंड्री डिपार्टमेंट ने अधिकारियों से कहा है कि ठंड के दौरान गायों के अच्छे शेल्टर और ठंड से बचाने का इंतजाम करें। अब जूट की बोरियों से गायों के लिए कोट बनाने की तैयारी हो रही है। इसके अलावा गोशालाओं को पॉलिथीन से ढका जाएगा जिससे अंदर हवा न जाए और गायों को ठंड न लगे।

जूट की बोरियों को सिलकर गायों का कवर बनाया जा रहा है। इन्हें गौशालाओं में उपलब्ध करवाया जाएगा जिससे गायों को पहनाया जा सके। डिस्ट्रिक्ट सप्लाइ डिपार्टमेंट ये जूट के बैग उपलब्ध करवाएगा। कुछ जिलों में ग्राम पंचायतें भी ये कोट बनाएंगी। मनरेगा के बजट से यह काम किया जाएगा।

अयोध्या में गौशालाओं में आग जलाकर भी गायों को ठंड से बचाया जाएगा। उत्तर प्रदेश के गावों में गायों को पालने के लिए गौशालाओं का निर्माण कराया गया है जिनके रख रखाव का खर्च उत्तर प्रदेश सरकार देती है। ग्राम पंचायतों के अंदर इनकी देखभाल होती है। गायों की देखभाल के लिए लोगों को भी रखा जाता है। गायों के स्वास्थ्य के बारे में भी डॉक्टर ध्यान  रखते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गायों की देखभाल के लिए यह योजना चलाई है। दरअसल कत्लखानों पर बैन के बाद राज्य में गोवंश बहुत ज्यादा हो गया। लोग गोवंश को यूं ही छोड़ देते थे। इस वजह  से किसानों की फसल नष्ट होने लगी। इसके बाद सरकार ने गोशाला बनवाने का काम शुरू किया। हालांकि अब भी गावों में गोवंश बहुत हैं और इससे किसानों को काफी नुकसान होता है।

कई बार गोशालाओं के प्रबंध को लेकर सवाल भी उठते हैं। गोशालाओं से गाय ले जाकर रखने वालों के लिए भी सरकार ने योजना शुरू की है। इन्हें गाय के चारे के लिए महीने में निश्चित राशि दी जाती है। उत्तर प्रदेश में लोग इसका फायदा उठा रहे हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने गायों की रक्षा के लिए गो कैबिनेट ही बना दी है। यह गायों की हिफाजत का काम करेगी। इस कैबिनेट की पहली बैठक हो चुकी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना वैक्सीन पर राहुल ने पीएम मोदी को घेरा, कहा- पहले बोले सबको देंगे, बिहार चुनाव में बोले सबको फ्री देंगे…अब कह रहे सबको नहीं देंगे
2 यूपी में भोजपुरी इंडस्ट्री क्यों नहीं खोलते सीएम योगी, डिबेट में बोले एनसीपी प्रवक्ता तो मालिनी अवस्थी ने दिया ये जवाब
3 गुजरात में शख्स को निर्वस्त्र कर बाजार में घुमाया, सोशल मीडिया में वीडियो भी अपलोड किया
ये पढ़ा क्या?
X