ताज़ा खबर
 

यूपी की जीत के लिए विदेश में भी हो रहे पीएम मोदी के चर्चे, अबतक दुनिया के 37 नेता दे चुके हैं बधाई

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को मिली जीत पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को देश के साथ-साथ विदेश से भी बधाई संदेश मिले।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। PTI Photo

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को मिली जीत पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को देश के साथ-साथ विदेश से भी बधाई संदेश मिले। देशभर के 37 बड़े राजनेता यूपी की जीत पर पीएम मोदी को बधाई दे चुके है। साउथ ब्लॉक को अबतक 37 बधाई पत्र मिल चुके हैं जिसमें यूपी की जीत के लिए मोदी को बधाई दी गई है। यह बात मंगलवार (28 मार्च) को हुई बैठक में सामने आई। वह बैठक विदेश मंत्रालय के सीनियर संयुक्त सचिवों के बीच हुई थी। मीटिंग में सबसे ज्यादा बात अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बारे में हुई। उन्होंने भी मोदी को यूपी की जीत पर बधाई दी थी। वरिष्ठ संयुक्त सचिवों के अलावा वहां आए राजदूत और उच्च आयुक्त भी यूपी चुनाव के बारे में बात कर रहे थे। वे लोग यूपी में बीजेपी की जीत और कांग्रेस और उनके उपाध्यक्ष राहुल गांधी की हार पर हैरान थे। कुछ लोगों ने इसको 2019 में होने वाले लोक सभा चुनाव के लिए एक बड़ा संदेश भी माना।

2017 में पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव हुए। इसमें पंजाब, उत्तराखंड, गोवा, उत्तर प्रदेश और मणिपुर में वोटिंग हुई। पंजाब में भाजपा हार गई। लेकिन गोवा, उत्तरांखड, मणिपुर और उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार बनाने में कामयाब हो गई। गोवा और मणिपुर में गठबंधन करके सरकार बनाई गई वहीं यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिला था। यूपी में भाजपा ने 312 सीटें जीती थीं। वहीं गठबंधन के साथ उसके खाते में 325 सीटें आईं। यूपी में जीत के बाद भाजपा की तरफ से गोरखपुर से सांसद योगी आदित्य नाथ को सीएम बनाया गया।

योगी आदित्‍य नाथ के सीएम बनने पर अमेरिकी अखबार न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने अपने संपादकीय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंद पर ‘हैरानी’ जताई थी। बेहद आलोचनात्‍मक लहजे में अखबार ने ‘हिंदू कट्टरपंथियों से मोदी की गलबहियां’ शीर्षक से प्रकाशित लेख में कहा था कि 2014 में चुने जाने के बाद से ही, मोदी ‘अपनी पार्टी के कट्टर हिंदू बेस का तुष्टिकरण करते हुए विकास और आर्थिक प्रगति के सेक्‍युलर लक्ष्‍यों को प्रमोट कर धोखे का खेल’ खेल रहे हैं।

संपादकीय में कहा गया था कि प्रधानमंत्री मोदी की पार्टी द्वारा ‘फायरब्रांड हिंदू संन्‍यासी’ को उत्‍तर प्रदेश का मुख्‍यमंत्री बनाना धार्मिक रूप से अल्‍पसंख्‍यकों के लिए ‘चौंकाने वाले अपमान’ जैसा है। हालांकि सरकार ने उसकी कड़ी आलोचना भी की थी।

 

देखिए संबंधित वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App