ताज़ा खबर
 

यूपी: सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया मुखबिर योजना का एलान, लिंग परीक्षण करने वाले की जानकारी देने पर 2 लाख का ईनाम

महिलाओं की सहायता के लिए जिले में 64 रेस्कयू वैन लगाई गई हैं।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ।(फोटो: PTI)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने शनिवार को लखनऊ में मुखबिर योजना का ऐलान किया है। इस योजना के तहत सरकार उस शख्स को दो लाख रुपए का ईनाम देगी जो लिंग जांच में शामिल रहने वाले डॉक्टर या मेडिकल स्टाफ की सही जानकारी देगा। रिपोर्ट के मुताबिक, महिलाओं की सहायता के लिए जिले में 64 रेस्कयू वैन लगाई गई हैं। कार्यक्रम से इतर बात करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि “समाज में भेदभाव के बाद भी लड़कियां लड़कों से कम नहीं हैं। भेदभाव की शुरुआत हम अपने परिवार से करते हैं और सोचते हैं कि समाज में कोई भेदभाव नहीं हो। हमें परिवार में लड़कियों को बराबरी का दर्जा देना होगा। इस योजना से महिलाएं भी सुरक्षित महसूस करेंगी।”

उन्होंने बताया कि महिला हेल्पलाइन 181 जो पहले सिर्फ 11 जनपदों पर काम करती थी अब 75 जनपदों पर काम करेगी। इस हेल्पलाइन को कई जिलों तक पहुंचाने के लिए सीएम योगी ने कैबिनेट मिनिस्टर रीता बहुगुणा जोशी और राज्य मंत्री स्वाति सिंह की तारीफ भी की। उन्होंने यह भी बताया कि हाल ही में यूपी सरकार ने जिन 147 छात्रों को सम्मानित किया था उनमें से 99 लड़कियां ही थीं। इससे पहले 2012 में राजस्थान में मुखबिर योजना की शुरुआत की गई थी। वहां 2011 में आई रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में चाइल्ड सेक्स रेशियो (0-6 साल) 21 प्वाइंट नीचे गिर गया था।

जाट आंदोलन की वजह से 9 ट्रेनें हुई रद्द, जयपुर- भरतपुर राजमार्ग प्रभावित

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.