ताज़ा खबर
 

UP Board Exam 2019: 7 फरवरी से एग्जाम, नकलचियों को सीएम योगी आदित्यनाथ की चेतावनी, पढ़ें निर्देश

UP Board Exam 2019: 16 दिनों तक चलने वाली इन परीक्षाओं में सुरक्षा के कड़े नियम-निर्देश बरते जाएंगे। नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा और वॉइस रिकॉर्डर लगे होंगे।

Author Published on: February 6, 2019 3:54 PM
UP Board Exam 2019: परीक्षा कक्ष में वेलकम फ्रेंड कैमरा के साथ-साथ वॉइस रिकार्डर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

UP Board Exam 2019: 7 फरवरी 2019 (गुरुवार) से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की यूपी बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। इस साल 58,06,922 स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा देंगे। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के मुताबिक, 8,354 स्कूल्स को एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। इसी के साथ बोर्ड ने परीक्षा के दौरान नकल को रोकने के लिए कमर कस ली है। 16 दिनों तक चलने वाली इन परीक्षाओं में सुरक्षा के कड़े नियम-निर्देश बरते जाएंगे। नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा और वॉइस रिकॉर्डर लगेंगे। आठ हजार से अधिक परीक्षा केंद्रों में से 1,314 को ‘सेंसिटिव’ और 448 को ‘हाइपर सेंसिटिव’ श्रेणी में रखा गया है।

वहीं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नकलचियों को अपने अंदाज में चेतावनी दी है। शनिवार को सीएम योगी ने जिला अधिकारियों से कहा कि अगर परीक्षओं के दौरान नकल होने या पेपर लीक की घटना होती है तो उसकी जिम्मेदारी अधिकारियों को लेनी होगी। इसके अलावा एग्जाम के दौरान सभी केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में सीआरपीसी सेक्शन 144 लागू की जाएगी। एग्जाम के दौरान आला अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर जाकर जांच करते रहेंगे।

यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान इन निर्देशों का रखें ध्यान-
– परीक्षा के लिए उपस्थित होने से पहले, उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में आवश्यक चीजों पर एक जांच कर लें। परीक्षा के दौरान अपना एडमिट कार्ड, पेन और जरूरत का अन्य सामान संभाल कर रखें।
– एडमिट कार्ड में दी गई आवश्यक जानकारी को फिर से जांचना होगा।
– परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर जाएं।
– परीक्षा केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल फोन आदि चीजें ले जाना वर्जित है।
– परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की जाएगी।
– परीक्षा कक्ष में वेलकम फ्रेंड कैमरा के साथ-साथ वॉइस रिकार्डर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
– परीक्षाएं दो शिफ्ट्स में आयोजित होंगी। पहली शिफ्ट सुबह 8 से 11:15 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 से 05:15 बजे तक होगी।

बता दें कि यूपी बोर्ड कक्षा 10, कक्षा 12 का परिणाम 30 अप्रैल, 2019 तक जारी होने की उम्मीद है। इस साल परीक्षा के दौरान किसी भी अनुचित साधनों से बचने के लिए सीसीटीवी कैमरे और वॉयस रिकॉर्डर स्थापित करने जैसे विभिन्न सख्त नियम हैं। जो उम्मीदवार यूपी बोर्ड परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, वे यूपी बोर्ड की आधिकारिक साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 यूपी: गवर्नर की स्पीच के दौरान बेहोश हुए सपा विधायक, ब्रेन हैमरेज का हुए शिकार
2 आखिर क्यों 15 साल के बेटे ने की अपने पिता की ढक्कन से पीटकर हत्या, जानें पूरा मामला