ताज़ा खबर
 

JEE, NEET एग्जाम देने वाले छात्रों को यहां रेलवे से सफर की अनुमति, जानें डिटेल्स

शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' में एक संपादकीय में पूछा गया है, 'अगर दोबारा कोविड-19 विस्फोट हुआ तो क्या विपक्षी दल उसकी जिम्मेदारी लेगा।'

Unlock 4 Guidelines, Coronavirus, Govt of Indiaअनलॉक के दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। (फाइल फोटोः पीटीआई)

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को बताया कि रेलवे ने नीट और जी की परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिन मुम्बई में विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति दी।

दिल्ली सरकार ने निजी विद्यालयों को ट्यूशन फीस को छोड़कर कोई अतिरिक्त शुल्क वसूलने के विरूद्ध चेतावनी दी है और उनसे स्कूल के खुलने तक फीस नहीं बढ़ाने को कहा है। सरकार ने चेतावनी दी है कि उल्लंघन करने वाले विद्यालयों को दिल्ली स्कूल शिक्षा अधिनियम एवं नियमावली , 1973 के तहत दंडित किया जाएगा। विद्यालयों के प्राचार्यों को भेजे पत्र में शिक्षा विभाग के निदेशक उदित प्रकाश राज ने कहा कि कोविड-19 महामारी और लंबे समय से स्कूलों के बंद रहने के कारण उनका ऐसा आचरण न केवल पहले जारी किये गये निर्देशों का उल्लंघन होगा बल्कि अमानवीय भी होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ ये विद्यालय न्याय और परमार्थ सोसायटी द्वारा चलाये जाते हैं , इसलिए संस्थान के संविधान के तहत उनसे परमार्थ और बिना फायदा कमाये विद्यार्थियों को शिक्षा देने की आशा की जाती है। ’’ उन्होंने कहा कि कुछ निजी विद्यालयों एवं उनके एसोसिएशनों से प्रतिवेदन मिले हैं जिनमें दावा किया गया है कि चूंकि लॉकडाउन खत्म हो गया है इसलिए वे ट्यूशन फीस, वार्षिक शुल्क, विकास शुल्क और अन्य निर्धारित मदों में फीस वसूल सकते हैं।

Live Blog

Highlights

    06:22 (IST)01 Sep 2020
    चंडीगढ़ में होटल और रेस्टोरेंट में बार खोलने की अनुमति

    केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ प्रशासन ने अनलॉक 4.0 में कई तरह की रियायतें दे दी हैं। एक सितंबर से शुरु होने वाले अनलॉक 4.0 में चंडीगढ़ में रात 10 बजे से लगने वाले 'नाइट कर्फ्यू' को खत्म कर दिया है। इसके साथ ही होटल और रेस्टोरेंट में बार खोलने की भी अनुमति दे दी गई है। यह फैसला प्रशासक वीपी सिंह बदनौर के साथ हुई ट्राइसिटी के अधिकारियों की बैठक में लिया गया है, जो एक सितंबर से प्रभावी होंगे।

    05:41 (IST)01 Sep 2020
    नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो फिर से चलाई जाएगी

    केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक-चार के तहत जारी किए गए नए दिशा-निर्देशों के अनुसार नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) एक्वा लाइन पर सात सितंबर से मेट्रो परिचालन पुन: शुरू करेगा। एनएमआरसी की प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने बताया कि सात सितंबर से एक्वा लाइन पर नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो फिर से चलाई जाएंगी।

    04:41 (IST)01 Sep 2020
    एमपी में जी-नीट परीक्षा में छात्रों का आवागमन के लिए मुफ्त परिवहन सुविधा

    मध्य प्रदेश सरकार ने JEE/NEET 2020 की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्रों के आवागमन के लिए ब्लॉक/जिला मुख्यालय से परीक्षा केंद्र तक नि:शुल्क परिवहन की व्यवस्था की है।   

    03:14 (IST)01 Sep 2020
    21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ छूट पर एम्स ने जताई चिंता

    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सरकार के उन नए दिशा निर्देशों पर चिंता जाहिर की है, जिनमें देश में अनलॉक-4 के तहत 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति दी जाएगी। मध्य प्रदेश में इस साल 20 मार्च को कोरोना वायरस से संक्रमित पहला मरीज मिला था और शनिवार तक प्रदेश में इस महामारी से कुल 60,875 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 1,345 लोगों की मौत हो गई है।

    01:58 (IST)01 Sep 2020
    कांग्रेस विधायक को कोरोना का संक्रमण

    हजारीबाग जिला के बड़कागांव विधानसभा से निर्वाचित कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद कोरोना से संक्रमित पायी गयी हैं। उन्होंने खुद इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर साझा की है।

    23:21 (IST)31 Aug 2020
    ‘अनलॉक-4’ के लिए जारी किए गए जारी दिशा-निर्देशों में सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति नहीं

    बॉलीवुड के कई फिल्म निर्माताओं, अभिनेताओं और मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एमएआई) ने रविवार को केंद्र से आग्रह किया कि वह सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति दे जो कोविड-19 महामारी के चलते बंद हैं। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया था। सरकार ने जून महीने से इसे चरणबद्ध तरीके से खोलने की शुरुआत की थी और घरेलू हवाई यात्रा तथा गैर निषिद्ध क्षेत्रों में कार्यालयों, बाजारों, शॉपिंग काम्प्लेक्स आदि को खोलने की अनुमति प्रदान कर दी थी। सरकार द्वारा ‘अनलॉक-4’ के लिए जारी किए गए जारी दिशा-निर्देशों में सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है।

    22:15 (IST)31 Aug 2020
    दिल्ली में कोविड-19 मामलों की संख्या चिंताजनक, सरकार जांच को लेकर पुन: रणनीति बनाए: अदालत

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को ‘‘चिंताजनक’’ करार दिया और दिल्ली सरकार को जांच संबंधी रणनीति पर पुन: काम करने का निर्देश दिया। उच्च न्यायालय ने दिल्ली सरकार से कहा कि वह एक सप्ताह के भीतर आनंद विहार, कश्मीरी गेट और सराय काले खां जैसे अंतरराज्यीय बस अड्डों पर कोविड-19 जांच केंद्र स्थापित करे जिससे कि विभिन्न राज्यों से बड़ी संख्या में राजधानी लौट रहे प्रवासी मजदूरों की जांच की जा सके।

    22:11 (IST)31 Aug 2020
    हिमाचल प्रदेश में धार्मिक स्थल खुलेंगे, अंतरराज्यीय बस सेवा की इजाजत नहीं

    हिमाचल प्रदेश सरकार ने 'अनलॉक चार ' के तहत धार्मिक स्थल खोलने का सोमवार को फैसला किया, मगर सरकारी बसों की अंतरराज्यीय आवाजाही की इजाजत नहीं होगी। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मार्च में धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया था। राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के 29 अगस्त के निर्देश के तहत, कोविड-19 प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए लागू की गई पाबंदियां 30 सितंबर तक जारी रहेंगी। मुख्य सचिव एवं राज्य कार्यकारी समिति के प्रमुख अनिल खाची ने जिलाधिकारियों, पुलिस अफसरों और राज्य के अन्य अधिकारियों को निर्देश दिया है कि निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन बढ़ाने का कड़ाई से पालन हो। 

    19:34 (IST)31 Aug 2020
    महाराष्ट्र में भी 30 सितंबर तक लॉकडाउन, जानें और कहां-कहां लगी पाबंदियां?

    महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को राज्य में 30 सितंबर तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है। हालांकि, इस दौरान सामानों और लोगों की इंटर डिस्ट्रिक्ट आवाजाही पर कोई रोक नहीं रहेगी। प्राइवेट बसों और मिनीबसों को भी चलने की इजाजत रहेगी। राज्य परिवहन कमिश्नर इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकाल जारी करेंगे।

    16:27 (IST)31 Aug 2020
    पश्चिम बंगाल में कड़ा लॉकडाउन लागू, उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई

    पश्चिम बंगाल में सोमवार को जनजीवन प्रभावित रहा क्योंकि पूरे राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लागू है। महीने के आखिरी दिन में ज्यादातर लोग घर के भीतर ही रहे और गाड़ियां सड़कों से नदारद रहीं। हालांकि कुछ जिलों में बंद के उल्लंघन का भी मामला सामने आया और पुलिस ने उल्लंघन करने वाले लोगों पर कार्रवाई की। कूचबिहार में उल्लंघन करनेवालों को त्वरित एंटीजन जांच से गुजरना पड़ा। शहर और अन्य स्थानों पर लोगों की आवाजाही नहीं दिखी। पुलिस यहां सभी बड़े मार्गों और चौराहों पर तैनात थी। लॉकडाउन में घर से बाहर निकलने वालों से ऐसा करने की वजह के लिए सबूत मांगे गए। इस दौरान सभी सरकारी और निजी प्रतिष्ठान, बैंक, दुकान और बाजार बंद हैं। हालांकि, अनिवार्य सेवाओं से जुड़ी दुकानें जैसे कि दवा दुकान और दूध की आपूर्ति करने वाले को बंद से छूट दी गई। पेट्रोल पंप भी दिन में खुले हैं।

    15:35 (IST)31 Aug 2020
    चंडीगढ़: रात में लगने वाला कर्फ्यू खत्म

    केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ प्रशासन ने अनलॉक 4.0 में कई तरह की रियायतें दे दी हैं। एक सितंबर से शुरु होने वाले अनलॉक 4.0 में चंडीगढ़ में रात 10 बजे से लगने वाले 'नाइट कर्फ्यू' को खत्म कर दिया है। इसके साथ ही होटल और रेस्टोरेंट में बार खोलने की भी अनुमति दे दी गई है। यह फैसला प्रशासक वीपी सिंह बदनौर के साथ हुई ट्राइसिटी के अधिकारियों की बैठक में लिया गया है, जो एक सितंबर से प्रभावी होंगे।

    15:02 (IST)31 Aug 2020
    पंजाब: लोगों ने सरकार के फैसले खिलाफ खोली दुकानें

    लुधियाना के दुकानदारों ने राज्य सरकार के ऑड-ईवन फॉर्मूले के खिलाफ जाकर अपनी दुकानें खोलीं। एक दुकानदार ने बताया, "ऑड-ईवन को मानने से दुकानदार सड़क पर आ चुका है बाज़ार में अब न ग्राहक है, न देने के लिए सैलरी है। इतनी बर्बादी के बाद भूखमरी से मरने से अच्छा कोरोना से मरना है।"

    14:09 (IST)31 Aug 2020
    अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को 30 सितम्बर तक बढ़ाया गया

    भारत में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा और वीजा के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके मुताबिक 30 सितंबर रात 11:59 बजे तक शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल पैसेंजर फ्लाईंट सेवा रद्द रहेंगी। हालांकि इस पाबंदी का असर सभी कार्गों फ्लाईट्स और DGCA द्वारा स्वीकृत विशेष विमानों पर नहीं होगा। सोमवार (31 अगस्त, 2020) को DGCA ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है। बता दें कि वंदे भारत मिशन के तहत कुछ चुनिंदा रुटों पर ही अंतर्राष्ट्रीय यात्री फ्लाईट्स का संचालन किया जा रहा है।

    13:42 (IST)31 Aug 2020
    मायावती ने केंद्र सरकार के कदम का स्वागत किया

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए देशभर में अनलॉक की एक समान नीति बनाकर उसे हर राज्य में लागू करने के कदम का स्वागत किया है। मायावती ने रविवार को ट्वीट कर कहा "केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा कोरोना प्रकोप से निपटने के लिए देश भर में लॉकडाउन/अनलॉक की एक सामान नीति बनाकर उसे हर राज्य में लागू करने के कदम का स्वागत, बसपा की यह शुरू से मांग थी ।"

    12:25 (IST)31 Aug 2020
    उत्तराखंड में अनलॉक-चार की एसओपी तैयार, आज हो सकती है जारी

    उत्तराखंड सरकार ने अनलॉक-4 की गाइडलाइन को अंतिम रूप दे दिया है। राज्य सरकार ने एसओपी यानी मानक संचालन प्रक्रिया में अधिक बदलाव नहीं किया है। सूत्रों के मुताबिक शिक्षण संस्थाओं को तीस सितंबर तक ही बंद रखा जाएगा। इसके साथ ही केंद्र की ओर से दी गई छूट भी राज्य में लागू की जाएगी। इसी तरह सिनेमा, तरणताल आदि भी प्रतिबंधित रह सकते हैं। संभावना है कि राज्य सरकार एसओपी सोमवार को ही जारी कर दे।

    11:40 (IST)31 Aug 2020
    रमेश पोखरियाल निशंक ने गोवा के सीएम से परीक्षा के लिए इंतजाम करने के लिए कहा

    केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गोवा के मुख्मयंत्री प्रमोद सावंत से मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा नीट तथा जेईई के आयोजन के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने का आग्रह किया है। मंत्री ने रविवार को एक ट्वीट में बताया कि राज्य ने 6,939 छात्रों के लिए 17 केन्द्रों की स्थापना की है। वैश्विक महामारी के कारण राज्य में विपक्षी दल कांग्रेस नीट और जेईई परीक्षा स्थगित करने की मांग कर चुकी है। निशंक ने ट्वीट किया, ‘‘ मैंने राज्य में नीट और जेईई परीक्षाएं आयोजित कराने को लेकर मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से व्यापक चर्चा की।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ राज्य ने 6,939 छात्रों के लिए 17 केन्द्र स्थापित किए हैं। मैंने मुख्यमंत्री से इन केन्द्रों पर पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने की अपील की है।’’

    10:56 (IST)31 Aug 2020
    राजस्थान अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी

    राजस्थान सरकार ने अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी की। इसके मुताबिक 30 सितंबर तक स्कूल बंद रहेंगे। 21 सितंबर से कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर कक्षा 9वीं-12वीं के विद्यार्थियों को अपनी मर्जी से स्कूल जाकर ​अध्यापकों से मार्गदर्शन लेने की अनुमति होगी, इसके लिए अभिभावकों से लिखित सहमति लेनी होगी। सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर्स और ऐसी जगहें बंद रहेंगी। 21 सितंबर से ओपन ऐयर थियेटर खोलने की अनुमति होगी। 21 सितंबर के बाद अंतिम संस्कार में 50 व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति होगी।

    10:31 (IST)31 Aug 2020
    Unlock 4.0 Guidelines: यूपी सरकार की अनलॉक गाइडलाइन, जानिए क्या बंद-क्या खुला

    उत्तर प्रदेश सरकार ने अनलॉक 4.0 के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। एक सितंबर से शुरू हो रहे अनलॉक 4.0 में योगी सरकार की गाइडलाइन के अनुसार राज्य में साप्ताहिक बंदी पहले की ही तरह लागू रहेगी। मतलब शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक पाबंदियों का पालन करना होगा। गाइडलाइन में सात सितंबर से मेट्रो चलाने का फैसला है। इस संबंध एसओपी अलग से जारी होगा। इसमें स्कूल-कॉलेजों, शैक्षिक संस्थानों में सावधानी के साथ पढ़ाई-प्रशिक्षण फिर शुरू करने जैसे अहम फैसले शामिल हैं। जिलाधिकारियों द्वारा स्थानीय परिस्थिति के अनुसार लॉकडाउन लगाने की जो अनुमति थी, उस पर रोक लगा दी गई है। अब कंटेनमेंट जोन के बाहर कोई जिलाधिकारी लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगे।

    09:52 (IST)31 Aug 2020
    बगांल में लॉकडाउन

    पश्चिम बंगाल: लॉकडाउन के दौरान सिलीगुड़ी की सड़कें सुनसान और दुकानें बंद दिखी। इस दौरान पुलिस वाहनों की जांच भी कर रहे हैं।

    Image

    08:55 (IST)31 Aug 2020
    मेट्रो चलाने की अनुमति

    नए दिशानिर्देश के तहत मेट्रो ट्रेनों को 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। नए दिशानिर्देशों के तहत दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए मास्क के साथ ही स्मार्टकार्ड अनिवार्य होगा। यात्रियों टोकन लेकर यात्रा नहीं कर सकेंगे। वहीं, 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति होगी। हालांकि स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। हालांकि नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए कुछ छूट दी गई है। मार्च महीने से बंद ‘बार’ 1 सितंबर से  फिर से खुल सकेंगे।

    08:18 (IST)31 Aug 2020
    दिल्ली में साप्ताहिक बाजार का ट्रायल एक और हफ्ते के लिए बढ़ाया गया

    दिल्ली के सभी नगर निगम में प्रति जोन प्रतिदिन एक साप्ताहिक बाजार ट्रायल 1 हफ्ते के लिए और बढ़ाया गया। पहले 24 अगस्त से 30 अगस्त तक ट्रायल बेसिस पर साप्ताहिक बाजारों को इजाज़त दी गई थी, आज इसे 6 सितंबर तक बढ़ा दिया गया।

    07:39 (IST)31 Aug 2020
    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने JEE/NEET की परीक्षा के लिए छात्रों के लिए निशुल्क व्यवस्था की

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है- JEE/NEET 2020 की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले मेरे प्यारे बच्चों ब्लॉक/जिला मुख्यालय से परीक्षा केंद्र तक जाने की मैंने नि:शुल्क परिवहन की व्यवस्था की है। वहीं, बॉलीवुड के कई फिल्म निर्माताओं, अभिनेताओं और मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एमएआई) ने रविवार को केंद्र से आग्रह किया कि वह सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति दे जो कोविड-19 महामारी के चलते बंद हैं। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया था। सरकार ने जून महीने से इसे चरणबद्ध तरीके से खोलने की शुरुआत की थी और घरेलू हवाई यात्रा तथा गैर निषिद्ध क्षेत्रों में कार्यालयों, बाजारों, शॉपिंग काम्प्लेक्स आदि को खोलने की अनुमति प्रदान कर दी थी। सरकार द्वारा ‘अनलॉक-4’ के लिए जारी किए गए जारी दिशा-निर्देशों में सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है।

    06:13 (IST)31 Aug 2020
    अनलॉक-4 गाइडलाइंस: 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अनुमति, लेकिन नियम मानने होंगे

    गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक-4 के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार, 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति दी जाएगी। दिशा-निर्देशों के अनुसार हालांकि इस तरह के कार्यक्रमों में मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना, थर्मल स्कैनिंग और हाथ धोना या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना आवश्यक होगा। 

    04:57 (IST)31 Aug 2020
    25 मार्च से लगे लॉकडाउन में एक जून से चरणबद्ध तरीक से अनलॉक की शुरू हुई है प्रक्रिया

    कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन 25 मार्च से लागू करने की घोषणा की थी और इसे 31 मई तक चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया गया था। देश में अनलॉक (लॉकडाउन से बाहर निकलने की) प्रक्रिया एक जून को वाणिज्यिक, सामाजिक, धार्मिक और अन्य गतिविधियों को क्रमबद्ध तरीके से फिर से खोले जाने के साथ शुरू हुई थी।

    03:56 (IST)31 Aug 2020
    सात और दिन खुले रह सकते हैं बाजार

    दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकार (डीडीएमए) ने शनिवार को कहा कि वह प्रायोगिक स्तर पर राष्ट्रीय राजधानी के साप्ताहिक बाजारों को और सात दिन, छह सितंबर तक खोलने की अनुमति दे रहा है।

    03:08 (IST)31 Aug 2020
    मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन, फिल्म निर्माताओं ने केंद्र से सिनेमाघरों को खोलने की मांग की

    बॉलीवुड के कई फिल्म निर्माताओं, अभिनेताओं और मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एमएआई) ने रविवार को केंद्र से आग्रह किया कि वह सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति दे जो कोविड-19 महामारी के चलते बंद हैं।

    01:20 (IST)31 Aug 2020
    मध्यप्रदेश में कुल 60,875 लोग संक्रमित

    मध्य प्रदेश में इस साल 20 मार्च को कोरोना वायरस से संक्रमित पहला मरीज मिला था और शनिवार तक प्रदेश में इस महामारी से कुल 60,875 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 1,345 लोगों की मौत हो गई है।

    22:19 (IST)30 Aug 2020
    गुजरात में कोविड-19 के मामले 95 हजार के पार , अब तक 3008 की मौत

    गुजरात में रविवार को कोविड-19 के 1272 नये मरीज सामने आने से राज्य में इस महामारी के मामले बढ़कर 95,155 हो गये । राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग ने बताया कि 17 और मरीजों की मौत हो जाने से अब तक 3008 लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। विभाग के मुताबिक रविवार को 1,095 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई। इस प्रकार अब तक राज्य में 76,757 मरीज ठीक हो चुके हैं।

    22:06 (IST)30 Aug 2020
    कोलकाता में बिना जुलूस निकाले मनाया गया मुहर्रम

    कोलकाता और उसके आसपास के इलाकों में शिया मुसलमानों ने कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर बिना जुलूस निकाले मुहर्रम मनाया। उन्होंने पैगंबर मोहम्मद के नवासे इमाम हुसैन की याद में प्रार्थना की और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए छोटे-छोटे समूहों में एकत्रित हुए। शहर के प्रमुख शिया नेता सैयद मेहर अब्बास रिजवी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “समुदाय के सदस्यों ने जुलूस नहीं निकालने के लिये उच्चतम न्यायालय द्वारा दिये गए आदेश का सम्मान किया और काले कपड़े पहनकर इमाम हुसैन की शहादत को याद किया और सादगी के साथ रस्मों का पालन किया।” उन्होंने कहा कि पार्क सर्कस, राजाबाजार, किद्दरपोर, इकबालपुर, मोमिनपुर और मेटियाबुर्ज समेत किसी भी इलाके में मुहर्रम का जुलूस नहीं निकाला गया।

    22:06 (IST)30 Aug 2020
    महाराष्ट्र में कोविड-19 के 16,408 नये मामले, कुल संख्या बढ़ कर 7,80,689 हुई

    महाराष्ट्र में कोविड-19 के एक दिन में 16,408 नये मामले सामने आने के साथ रविवार को कुल आंकड़ा बढ़ कर 7,80,689 पहुंच गया। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग के मुताबिक 296 और मरीजों की मौत हो जाने से राज्य में इस महामारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़ कर 24,399 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि करीब 7,690 मरीजों के इस रोग से उबरने के बाद उन्हें रविवार को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। इसके साथ, राज्य में अब तक 5,62,401 मरीज संक्रमण मुक्त हो गये हैं। राज्य में कोविड-19 मरीजों की मृत्यु दर 3.13 प्रतिशत है। राज्य में अभी 1,93,548 मरीज इलाजरत हैं।

    21:05 (IST)30 Aug 2020
    केरल : नौकरी नहीं मिलने से परेशान युवक ने आत्महत्या की

    केरल की राजधानी में यहां रविवार को 28 वर्षीय एक युवक ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। वह नौकरी नहीं मिल पाने से परेशान था। विपक्षी दलों,कांग्रेस और भाजपा ने राज्य की वाम मोर्चा सरकार को उसकी मौत के लिये जिम्मेदार ठहराया है। युवक, आबकारी अधिकारी रैंक सूची रद्द हो जाने से तनाव में था। इस सूची में उसने 77वीं रैंक हासिल की थी। पुलिस ने बताया कि अनु का शव रविवार सुबह उसके घर में फंदे से लटका पाया गया। मौके से मिले सुसाइड नोट में कहा गया है कि वह नौकरी नहीं मिल पाने से परेशान है। अनु के दोस्तों एवं रिश्तेदारों ने पत्रकारों से कहा कि हाल ही में राज्य लोक सेवा आयोग (पीएससी) द्वारा आबकारी अधिकारी रैंक सूची रद्द किए जाने के बाद से वह परेशान था।

    20:56 (IST)30 Aug 2020
    जनगणना और एनपीआर 2020 में होने की संभावना क्षीण

    जनगणना का पहला चरण और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अद्यतन करने का काम जो इस साल होना था, वह कोरोना वायरस महामारी के कारण टल गया है और इसके अभी एक और साल तक शुरू होने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है क्योंकि संक्रमण के थमने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। भारत में जनगणना दुनिया का सबसे बड़ा प्रशासनिक और सांख्यिकीक अभियान है, जिसमें 30 लाख से ज्यादा कर्मचारी/अधिकारी भाग लेते हैं। ये लोग देश के हर कोने में प्रत्येक मकान में जाकर वहां सर्वे करते हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘फिलहाल के लिए जनगणना कोई अनिवार्य कार्य नहीं है। अगर इसे एक साल के लिए टाल भी दिया जाए तो कोई नुकसान नहीं होगा।’’ अधिकारी ने बताया कि जनगणना 2021 का पहला चरण और एनपीआर को अद्यतन करने का काम कब शुरू होगा, इसपर अभी तक अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। लेकिन यह लगभग पक्का है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण 2020 में यह काम नहीं होगा।

    20:00 (IST)30 Aug 2020
    मध्य प्रदेश में लापरवाही के कारण कोविड-19 में आई तेजी : विशेषज्ञ

    मध्य प्रदेश में पिछले दो महीनों में कोविड-19 महामारी के संक्रमितों की संख्या में 78 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। चिकित्सा विशेषज्ञों एवं सरकारी अधिकारियों के अनुसार लोगों की लापरवाही के कारण यह तेजी आई है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सरकार के उन नए दिशा निर्देशों पर चिंता जाहिर की है, जिनमें देश में अनलॉक-4 के तहत 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति दी जाएगी। मध्य प्रदेश में इस साल 20 मार्च को कोरोना वायरस से संक्रमित पहला मरीज मिला था और शनिवार तक प्रदेश में इस महामारी से कुल 60,875 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 1,345 लोगों की मौत हो गई है।

    19:44 (IST)30 Aug 2020
    जांच बढ़ने, अर्थव्यवस्था खुलने और लोगों के बीच आत्मसंतोष की भावना पैदा होने से बढ़ रहे हैं संक्रमण के मामले :विशेषज्ञ

    भारत में कोरोना वायरस संक्रमण में वृद्धि की वजह विशेषज्ञों के मुताबिक जांच में इजाफा, अर्थव्यवस्था का फिर से खुलना तथा कोविड-19 के खतरे की ओर ध्यान नहीं देते हुए लोगों के भीतर इस संक्रमण संबंधी व्यवहार को लेकर आत्मसंतुष्टि की भावना पैदा होना है। देश में हफ्तेभर के भीतर पांच लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं जिसकी वजह विशेषज्ञ उपरोक्त कारण मानते हैं। देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 78,761 नए मामले सामने आए जिसके बाद रविवार को संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 35 लाख के पार पहुंच गई। सप्ताहभर पहले ही संक्रमितों की संख्या 30 लाख से अधिक हुई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए गए आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई। मंत्रालय ने बताया कि रविवार तक कोविड-19 के 27,13,933 मरीज ठीक हो चुके हैं।

    18:17 (IST)30 Aug 2020
    राजस्थान महामारी अध्यादेश के तहत अबतक 8.68 करोड़ रुपये से अधिक जुर्माने की वसूली

    राजस्थान में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू राजस्थान महामारी अध्यादेश के तहत अब तक पांच लाख 84 हजार से अधिक व्यक्तियों का चालान कर आठ करोड 68 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना वसूल किया जा चुका है। पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने पर दो लाख 30 हजार, बिना मास्क पहने लोगों को सामान बेचने पर 12,236 सामाजिक दूरियां नहीं रखने पर तीन लाख 37 हजार 511 व्यक्तियों के चालान किये गये है। सिंह ने बताया कि निषेधाज्ञा तथा पृथकवास मापदण्डों का उल्लघंन करने पर तीन हजार 625 प्राथमिकी दर्ज कर अब तक सात हजार 901 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।

    17:50 (IST)30 Aug 2020
    आत्मनिर्भर भारत अभियान में खिलौना उद्योग, ‘कंप्यूटर गेम्स’ के देसी संस्करण की बड़ी भूमिका: मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को स्टार्ट-अप एवं नए उद्यमियों से खिलौना उद्योग से बड़े पैमाने पर जुड़ने के साथ-साथ भारत में और भारत के ‘‘कंप्यूटर गेम्स’’ बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान में इन क्षेत्रों को बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। आकाशवाणी पर मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 68वीं कड़ी में प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व खिलौना उद्योग सात लाख करोड़ रुपये से भी अधिक का है लेकिन इसमें भारत की हिस्सेदारी बहुत कम है। इसी तरह कंप्यूटर गेम्स के मामले में भी बाहरी ताकतों का प्रभुत्व बना हुआ है। स्थानीय खिलौनों की समृद्ध भारतीय परंपरा की विस्तृत चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘इसके बावजूद सात लाख करोड़ रुपये के विश्व खिलौना कारोबार में भारत का हिस्सा बहुत कम है।’’

    17:35 (IST)30 Aug 2020
    पांच महीने बाद नेट पर पहला अभ्यास सत्र उम्मीद से बेहतर रहा : कोहली

    भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्वीकार किया कि पांच महीनों में जब वह पहली बार नेट पर उतरे तो वह डरे हुए थे लेकिन उन्होंने कहा कि आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तैयारियों के लिये पहला ट्रेनिंग सत्र ‘उम्मीद से बेहतर’ रहा। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान ने कोरोना वायरस के कारण पांच महीने बाद ट्रेनिंग बहाल की। नेट सत्र में दक्षिण अफ्रीका के महान तेज गेंदबाज डेल स्टेन और टीम निदेशक माइक हेसन भी शामिल थे। फ्रेंचाइजी के वेबसाइट के अनुसार कोहली ने कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो यह उम्मीद से कहीं बेहतर रहा। मैं थोड़ा डरा हुआ था। मैंने पांच महीनों से बल्ला नहीं पकड़ा था, लेकिन हां, जैसा मैने सोचा था, यह उससे बेहतर रहा। ’’

    17:32 (IST)30 Aug 2020
    महामारी के दौरान ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को करना पड़ रहा है मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना का सामना

    लॉकडाउन का समाज के लगभग हर वर्ग पर असर पड़ा है और ट्रांसजेंडर समुदाय भी इससे अछूता नहीं है। इस दौरान उन्हें तमाम तरह की मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना का सामना करना पड़ा है। अजमेर की रहने वाली रेशमा ट्रांसजेंडर समुदाय से हैं और परिवार का सहारा बनने के लिए उन्होंने 16 साल की उम्र से ही ट्रेन में भीख मांगना शुरू कर दिया था। रेशमा कहती हैं कि उन्होंने पूरे जीवन लोगों के ताने और अपमानजनक बातें सुनी हैं लेकिन लॉकडाउन के बाद से तो घर वालों का रवैया भी पूरी तरह से बदल गया। वह कहती हैं ,‘‘जैसे-जैसे लॉकडाउन आगे बढ़ा और मैं कुछ भी घर नहीं ला पा रही थी तो धीरे-धीरे ताने शुरू हो गए, जो जल्द ही गाली गलौच में बदल गए। मेरे परिवार के सदस्य खासतौर पर मेरा भाई जिसके लिए मैंने स्कूल जाना बंद किया कि वह पढ़ सके, मेरा अपमान करने लगा।’’

    17:12 (IST)30 Aug 2020
    उत्तराखंड भाजपा कार्यालय में रविवार को भी हुआ सेनिटाइजेशन

    उत्तराखंड भाजपा अध्यक्ष बंशीधर भगत के कोविड-19 से पीड़ित पाए जाने के बाद बंद किए गये प्रदेश पार्टी मुख्यालय को रविवार को दूसरे दिन भी रोगाणु मुक्त (सेनिटाइजेशन) किया गया। प्रदेश पार्टी उपाध्यक्ष डॉ. देवेंद्र भसीन ने बताया कि रविवार को भी प्रदेश पार्टी कार्यालय में सफाई की गयी और सेनिटाइजेशन कार्य किया गया। उन्होंने बताया कि सोमवार को पार्टी कार्यालय खोल दिया जाएगा। उधर, भगत के कोरेाना वायरस संक्रमण से पीड़ित पाए जाने के बाद हाल में उनके संपर्क में आए लोगों में हडकंप मच गया है और वे स्व पृथकवास में चले गए हैं।

    16:18 (IST)30 Aug 2020
    जोधपुर: एक दिन पहले मरे प्रदर्शनकारी में कोविड-19 की हुई पुष्टि, प्रदर्शनकारी किसान तितर-बितर हुए

    राजस्थान के जोधपुर जिले में विरोध प्रदर्शन कर रहे कुछ किसान शनिवार को उस वक्त तितर-बितर हो गए, जब उन्हें पता चला कि एक दिन पहले जिस प्रदर्शनकारी की मौत हो गई थी उसकी कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जोधपुर में 10 तहसीलों के किसान पिछले छह महीनों के बिजली बिल में छूट और बिजली बिल की माफी की मांग को लेकर माणकलो गांव में धरना दे रहे थे। पुलिस ने बताया कि जांच के लिए मेडिकल टीम के वहां पहुंचने से पहले ही वे सभी तितर-बितर हो गए।

    16:16 (IST)30 Aug 2020
    हरियाणा ने सोमवार और मंगलवार को बाजार बंद रखने का आदेश वापस लिया

    केंद्र सरकार द्वारा जारी ‘अनलॉक-4’ दिशा-निर्देशों के बाद हरियाणा सरकार ने रविवार को शहरी इलाकों में सोमवार और मंगलवार को बाजार बंद रखने के लिए पूर्व में जारी आदेश को वापस ले लिया। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को ‘अनलॉक-4’ दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि राज्य, केंद्र सरकार से विचार-विमर्श किए बिना निषिद्ध क्षेत्र से बाहर किसी तरह का लॉकडाउन लागू नहीं कर सकते। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने ट्वीट किया, ‘‘अनलॉक-4 में केंद्र सरकार ने कहा है कि राज्य सरकारें स्थानीय स्तर पर (निषद्ध क्षेत्रों के बाहर) लॉकडाउन नहीं लगाएंगी। इसलिए हरियाणा सरकार ने सोमवार और मंगलवार को बाजार बंद करने के लिए 28 अगस्त को जारी संशोधित आदेश को वापस ले लिया है। अत: अब कोई लॉकडाउन नहीं होगा।’’ उल्लेखनीय है कि इससे पहले 21 अगस्त को हरियाणा सरकार ने सप्ताहांत में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी कार्यालयों और दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया था।

    15:30 (IST)30 Aug 2020
    अनलॉक पर मायावती ने केंद्र सरकार के कदम का स्वागत किया

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए देशभर में अनलॉक की एक समान नीति बनाकर उसे हर राज्य में लागू करने के कदम का स्वागत किया है। मायावती ने रविवार को ट्वीट कर कहा "केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा कोरोना प्रकोप से निपटने के लिए देश भर में लॉकडाउन/अनलॉक की एक सामान नीति बनाकर उसे हर राज्य में लागू करने के कदम का स्वागत, बसपा की यह शुरू से मांग थी ।"

    15:06 (IST)30 Aug 2020
    अनलॉक 4.0ः सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल रहेंगे बंद

    नए दिशानिर्देश के अनुसार सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर और इसी तरह के स्थान बंद रहेंगे और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, गृह मंत्रालय द्वारा मंजूर यात्रा को छोड़कर, स्थगित रहेगी। दिशा-निर्देशों के अनुसार 21 सितंबर से ओपन-एयर थिएटरों को खोलने की अनुमति होगी।

    14:38 (IST)30 Aug 2020
    केंद्र से परामर्श बगैर कंटेनमेंट जोन के बाहर कोई स्थानीय लॉकडाउन लागू नहीं

    गृह मंत्रालय ने एक महत्वपूर्ण निर्देश में कहा कि राज्य सरकारें केंद्र से परामर्श किए बगैर निरुद्ध क्षेत्रों के बाहर कोई स्थानीय लॉकडाउन लागू नहीं करेंगी। यह इस मायने में अहम है कि देशभर में अनेक राज्य सरकारों ने कुछ जगहों पर और सप्ताहांत में लॉकडाउन लगा रखा है। कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन 25 मार्च से लागू करने की घोषणा की थी और इसे 31 मई तक चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया गया था।

    13:55 (IST)30 Aug 2020
    तमिलनाडु में लॉकडाउन में सड़क सुनसान

    तमिलनाडु में लॉकडाउन के दौरान चेन्नई के तिरुमंगलम की सड़कें और दुकानें सुनसान दिखी। राज्य सरकार ने कोरोना के मद्देनज़र 31 अगस्त तक हर रविवार को पूर्ण लॉकडाउन का आदेश दिया है।

    13:23 (IST)30 Aug 2020
    कंटेनमेंट जोन में बंद रहेंगे मेट्रो स्टेशन्स

    दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत कंटेनमेंट ज़ोन्स के स्टेशन बंद रहेंगे और कुछ और स्टेशन भी बंद रहेंगे जिसकी लिस्ट जनता को दे दी जाएगी। मेट्रो स्टेशन में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही अंदर आने देंगे, मास्क कंप्लसरी रहेगा, टोकन बंद रहेगा, स्मार्ट कार्ड द्वारा ही लोग सफर करेंगे।

    12:43 (IST)30 Aug 2020
    एक्वा लाइन पर भी 7 सितंबर से बहाल होगा मेट्रो परिचालन

    केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक-चार के तहत जारी किए गए नए दिशा-निर्देशों के अनुसार नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) एक्वा लाइन पर सात सितंबर से मेट्रो परिचालन पुन: शुरू करेगा। एनएमआरसी की प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने बताया कि सात सितंबर से एक्वा लाइन पर नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो फिर से चलाई जाएंगी।

    12:14 (IST)30 Aug 2020
    अरविंद केजरीवाल ने जताई थी खुशी

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि वह दिल्ली मेट्रो का संचालन 7 सितंबर से चरणबद्ध रूप से शुरू किये जाने की अनुमति मिलने से ‘खुश’ हैं। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा कि अनलॉक-4 के तहत गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार दिल्ली मेट्रो सात सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से लोगों के लिए अपनी सेवाओं को फिर से शुरू करेगी।

    11:32 (IST)30 Aug 2020
    लॉकडाउन के कारण कॉलेज छात्रों का मानसिक स्वास्थ्य सबसे बुरी तरह प्रभावित 

    8 हजार से अधिक लोगों पर किए गए मानसिक स्वास्थ्य अध्ययन में पाया गया कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन से सबसे बुरी तरह कॉलेज के छात्र प्रभावित हुए हैं। ऑनलाइन मानसिक स्वास्थ्य मंच ‘योर दोस्त’ की तरफ से संचालित अध्ययन में पाया गया कि बुरी तरह प्रभावित लोगों का दूसरा तबका काम करने वाले पेशेवर लोग हैं। लॉकडाउन की शुरुआत में वे प्रभावित नहीं हुए लेकिन व्यग्रता, क्रोध और अकेलेपन की भावना से वे बुरी तरह प्रभावित हुए।

    11:03 (IST)30 Aug 2020
    नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को कुछ छूट

    मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 50 प्रतिशत तक शिक्षण, गैर-शिक्षण कर्मचारियों को ऑनलाइन शिक्षण, टेली-काउंसलिंग से संबंधित कार्य के लिए स्कूलों में बुलाया जा सकता है। दिशा-निर्देशों के अनुसार निरुद्ध क्षेत्र के बाहर स्थित स्कूलों में नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर स्कूल जाने की अनुमति दी जा सकती है।

    Next Stories
    1 नहीं हुआ COVID-19 टेस्ट, फिर भी अस्पताल ने बता दिया पॉजिटिव, एक को 10 दिन तक रखा गया क्वारंटीन
    2 Bihar Elections 2020: नीतीश की पार्टी में गए जुलाई में रिटायर हुए DG सुनील कुमार, गुप्तेश्वर पांडे और एक पूर्व DGP के भी JDU से लड़ने की अटकल
    3 UP में अपराध बेलगाम! लखनऊ में रेलवे अधिकारी की पत्नी और बेटे की नाबालिग बेटी ने की हत्या
    ये पढ़ा क्या?
    X