ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र ने यात्रा, सरकारी कार्यालयों में हाजिरी पर पाबंदी में छूट दी

पश्चिम बंगाल में सात, 11 और 12 सितंबर को पूर्ण लॉकडाउन। यह जानकारी सोमवार को वहां के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने दी।

covid-19 coronavirusअनलॉक के दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। (फाइल फोटोः पीटीआई)

महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को लोगों और सामान की विभिन्न जिलों के बीच आवाजाही से पाबंदी हटा दी और अपने कार्यालयों में लोगों की उपस्थिति बढ़ाने समेत कई और राहत देते हुए कोविड-19 की वजह से राज्य में लागू सामान्य बंदी (लॉकडाउन) को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया। सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत दो सितंबर से होटल और लॉज का संचालन पूर्ण क्षमता से हो सकेगा लेकिन स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर और तरणताल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे।
पाबंदियों में यह रियायत ऐसे वक्त दी गई है जब महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों का बड़ी संख्या में मिलना लगातार जारी है और इसमें कोई गिरावट नजर नहीं आ रही।

सरकार ने घोषणा की कि दो सितंबर से लोगों और सामान की विभिन्न जिलों के भीतर आवाजाही पर कोई पाबंदी नहीं होगी। सरकार ने अपने आदेश में कहा कि अब लोगों को एक जिले से दूसरे जिले में यात्रा के लिये कोई अनुमति या ई-परमिट दिखाने की जरूरत नहीं होगी। आदेश के मुताबिक, सरकार ने निजी बसों-मिनी बसों और अन्य वाहन चालकों द्वारा यात्रियों की आवाजाही की भी इजाजत दे दी है। राज्य के परिवहन आयुक्त इसके लिये मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करेंगे। सरकार ने कहा कि जिन बाह्य शारीरिक गतिविधियों पर पूर्व में कोई पाबंदी नहीं थी वो वही रहेंगी लेकिन जिम और मंदिरों को फिर से खोले जाने का इसमें कोई जिक्र नहीं है।

वहीं, पश्चिम बंगाल में सात, 11 और 12 सितंबर को पूर्ण लॉकडाउन। यह जानकारी सोमवार को वहां के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने दी। इससे पहले, पंजाब में कोरोना वायरस महामारी के चलते राज्य सरकार ने दुकानें खोलने के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू किया। हालांकि राज्य में लोगों ने सरकार के इस नियम को मानने से इनकार कर दिया। प्रदेश के लुधियाना में लोगों ने सरकार के नियम के खिलाफ जाकर दुकानें खोल ली हैं। बता दें कि भारत में कोविड- 19 के 78,512 नए मामले सामने आने के बाद सोमवार को देश में संक्रमण के मामले 36 लाख पार कर गए। वहीं, 27,74,801 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के बाद देश में मरीजों के ठीक होने की दर 76.62 प्रतिशत हो गई है।

Live Blog

Highlights

    06:23 (IST)01 Sep 2020
    कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत में 23 मार्च से निलंबित हैं निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें

    कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत में 23 मार्च से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें निलंबित हैं। इस बीच, मई से वंदे भारत मिशन और जुलाई से अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय ‘एयर बबल’ व्यवस्था के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें चलाई गईं। परिपत्र में कहा गया कि निलंबन से अंतरराष्ट्रीय ‘ऑल-कार्गो’ संचालन और डीजीसीए द्वारा अधिकृत विशेष विमानों का संचालन प्रभावित नहीं होगा।

    04:45 (IST)01 Sep 2020
    यूपी में शनिवार और रविवार की बंदी पर कोई बदलाव नहीं

    यूपी में शनिवार और रविवार की बंदी पर कोई बदलाव नहीं हुआ है। हर सप्ताह शुक्रवार रात दस बजे से सोमवार सुबह पांच तक पाबंदी पहले की तरह जारी रहेगी। इसके अलावा शनिवार और रविवार को आवश्यक सेवाओं को छोड़कर मार्केट, मॉल और दफ्तर आदि पहले की तरह बंद रहेंगे। 

    03:15 (IST)01 Sep 2020
    21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा

    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सरकार के उन नए दिशा निर्देशों पर चिंता जाहिर की है, जिनमें देश में अनलॉक-4 के तहत 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति दी जाएगी। मध्य प्रदेश में इस साल 20 मार्च को कोरोना वायरस से संक्रमित पहला मरीज मिला था और शनिवार तक प्रदेश में इस महामारी से कुल 60,875 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 1,345 लोगों की मौत हो गई है।

    01:59 (IST)01 Sep 2020
    मेघालय में अभी तक कुल 1,091 लोग संक्रमण मुक्त

    मेघालय में कोविड-19 के 20 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 2,362 हो गए। स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक अमन वार ने बताया कि नए मामलों में से 14 मामले पूर्वी खासी हिल्स, चार पूर्वी जयंतिया हिल्स और पश्चिमी खासी हिल्स तथा री भोई में एक-एक मामला सामने आया है। उन्होंने बताया कि इस दौरान 42 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इसके साथ ही राज्य में अभी तक कुल 1,091 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। राज्य में वायरस से 10 लोगों की मौत भी हुई है। अधिकारी ने बताया कि राज्य में अभी कुल 1,261 मरीजों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है और एक मरीज असम चला गया है।

    23:31 (IST)31 Aug 2020
    सिनेमाघरों को खोलने की अभी अनुमति नहीं

    बॉलीवुड के कई फिल्म निर्माताओं, अभिनेताओं और मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एमएआई) ने रविवार को केंद्र से आग्रह किया कि वह सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति दे जो कोविड-19 महामारी के चलते बंद हैं। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया था। सरकार ने जून महीने से इसे चरणबद्ध तरीके से खोलने की शुरुआत की थी और घरेलू हवाई यात्रा तथा गैर निषिद्ध क्षेत्रों में कार्यालयों, बाजारों, शॉपिंग काम्प्लेक्स आदि को खोलने की अनुमति प्रदान कर दी थी। सरकार द्वारा ‘अनलॉक-4’ के लिए जारी किए गए जारी दिशा-निर्देशों में सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है।

    22:05 (IST)31 Aug 2020
    प्रयागराज में कोविड-19 के 302 नए मामले, दो मरीजों की मौत

    प्रयागराज में सोमवार को कोविड-19 के 302 नए मामले आने से संक्रमितों की कुल संख्या 9,668 हो गई। जिला के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जीएस बाजपेयी ने बताया कि सोमवार को संक्रमण से दो व्यक्तियों की मृत्यु हो गई। प्रयागराज में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 151 हो गयी है। उन्होंने बताया कि सोमवार को 76 व्यक्तियों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई। अब तक 3495 लोगों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। वहीं 2386 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

    19:36 (IST)31 Aug 2020
    अनलॉक-4 : कर्नाटक में मेट्रो ट्रेन, राजनीतिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति

    कर्नाटक में अनलॉक-4 के मद्देनजर राज्य सरकार की ओर से सोमवार को जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, यहां सात सितंबर से मेट्रो ट्रेन सेवा चरणबद्ध तरीके से बहाल की जाएगी। साथ ही राजनीतिक, सामाजिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों की छूट रहेगी लेकिन इसमें 100 से अधिक लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। मुख्य सचिव टीएम विजय भास्कर की ओर से जारी आदेश में केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत अनलॉक-4 के दौरान स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान छात्रों के लिए 30 सितंबर तक बंद रहेंगे जबकि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को कुछ छूट दी गई है। आदेश के मुताबिक, '' गृह मंत्रालय के परामर्श से आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय अथवा रेल मंत्रालय द्वारा चरणबद्ध तरीके से सात सितंबर, 2020 से मेट्रो रेल को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।''

    16:26 (IST)31 Aug 2020
    मेघालय में कोविड-19 के 20 नए मामले, संक्रमितों की कुल संख्या 2,362 हुई

    मेघालय में कोविड-19 के 20 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 2,362 हो गए। स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक अमन वार ने बताया कि नए मामलों में से 14 मामले पूर्वी खासी हिल्स, चार पूर्वी जयंतिया हिल्स और पश्चिमी खासी हिल्स तथा री भोई में एक-एक मामला सामने आया है। उन्होंने बताया कि इस दौरान 42 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इसके साथ ही राज्य में अभी तक कुल 1,091 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। राज्य में वायरस से 10 लोगों की मौत भी हुई है। अधिकारी ने बताया कि राज्य में अभी कुल 1,261 मरीजों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है और एक मरीज असम चला गया है।

    15:32 (IST)31 Aug 2020
    विमानन डीजीसीए अंतरराष्ट्रीय उड़ान निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं 30 सितम्बर तक निलंबित

    नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सोमवार को कहा कि सभी निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें 30 सितम्बर तक निलंबित रहेंगी। डीजीसीए ने एक परिपत्र में कहा, ‘‘हालांकि, सक्षम प्राधिकारियों द्वारा कुछ चुंिनदा मार्गों पर मामलों के आधार पर अंतरराष्ट्रीय निर्धारित उड़ानों को अनुमति दी जा सकती है।’’ कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत में 23 मार्च से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें निलंबित हैं। इस बीच, मई से वंदे भारत मिशन और जुलाई से अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय ‘एयर बबल’ व्यवस्था के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें चलाई गईं। परिपत्र में कहा गया कि निलंबन से अंतरराष्ट्रीय ‘ऑल-कार्गो’ संचालन और डीजीसीए द्वारा अधिकृत विशेष विमानों का संचालन प्रभावित नहीं होगा।

    14:56 (IST)31 Aug 2020
    यूपी में जारी रहेगी साप्ताहिक बंदी, जानिए क्या हैं नए नियम

    उत्तर प्रदेश सरकार ने अनलॉक 4.0 की गाइडलाइंस जारी कर दी है। इसके मुताबिक हर सप्ताह शुक्रवार रात दस बजे से सोमवार सुबह पांच तक पाबंदी पहले की तरह जारी रहेगी। इसके अलावा शनिवार और रविवार को आवश्यक सेवाओं को छोड़कर मार्केट, मॉल और दफ्तर आदि पहले की तरह बंद रहेंगे। इस बार कंटेनमेंट जोन के बाहर डीएम स्थानीय स्तर पर कोई लॉकडाउन नहीं करेंगे। राज्य के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सभी मंडल और जिला प्रशासन और पुलिस विभाग को इस संबंध में दिशा-निर्देश भेज दिए हैं। इसके मुताबिक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 30 सितंबर तक जारी रहेगा। इस दौरान सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और थिएटर भी बंद रहेंगे। इसके अलावा अनलॉक 4.0 में राज्य के अंदर या बाहर लोगों के आने जाने के अलावा मालवाहक सेवाओं पर भी किसी तरह की रोक नहीं रहेगी। इसके लिए अलग से किसी पास की जरूरत नहीं पड़ेगी। दूसरी तरफ 65 से अधिक और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं को आपात स्थिति को छोड़कर घर के भीतर ही रहने को कहा गया है।

    14:09 (IST)31 Aug 2020
    राजस्थान में अनलॉक चार की नई गाइडलाइन्स, जानिए क्या खुला-क्या बंद

    राजस्थान सरकार ने अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी की। इसके मुताबिक 30 सितंबर तक स्कूल बंद रहेंगे। 21 सितंबर से कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर कक्षा 9वीं-12वीं के विद्यार्थियों को अपनी मर्जी से स्कूल जाकर ​अध्यापकों से मार्गदर्शन लेने की अनुमति होगी, इसके लिए अभिभावकों से लिखित सहमति लेनी होगी। सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर्स और ऐसी जगहें बंद रहेंगी। 21 सितंबर से ओपन ऐयर थियेटर खोलने की अनुमति होगी। 21 सितंबर के बाद अंतिम संस्कार में 50 व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति होगी।

    13:43 (IST)31 Aug 2020
    यूपी सरकार की अनलॉक गाइडलाइन, सामाजिक-अकादमिक-खेल-मनोरंजन-सांस्कृतिक-धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रमों की मंजूरी

    केंद्र के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अनलॉक-4 से संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए। राज्य के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की तरफ से जारी दिशानिर्देश में ज्यादातर बिंदु केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश के अनुरूप ही हैं। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि अब निरुद्ध क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) के बाहर जिलाधिकारी स्थानीय स्तर पर किसी भी तरह का लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगे। हालांकि हर शनिवार और रविवार को लागू होने वाली पाबंदियां जारी रहेंगी। दिशानिर्देशों के मुताबिक आगामी सात सितंबर से मेट्रो रेल को चरणबद्ध तरीके से चलाया जाएगा। इस सिलसिले में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) अलग से जारी की जाएगी। आगामी 21 सितंबर से सभी सामाजिक, अकादमिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रमों तथा अन्य सामूहिक गतिविधियों को शुरू करने की इजाजत होगी लेकिन इसमें अधिकतम 100 लोग ही हिस्सा ले सकेंगे।

    12:30 (IST)31 Aug 2020
    देश में कोविड-19 के 78,512 नए मामले सामने आए, 971 और लोगों की मौत

    भारत में कोविड- 19 के 78,512 नए मामले सामने आने के बाद सोमवार को देश में संक्रमण के मामलों की संख्या 36 लाख को पार कर गई। वहीं, 27,74,801 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के बाद देश में मरीजों के ठीक होने की दर 76.62 प्रतिशत हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में वायरस से 971 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 64,469 हो गई। मंत्रालय के अनुसार देश में अभी 7,81,975 मरीजों को कोरोना वायरस का इलाज जारी है और 27,74,801 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। देश में कोविड-19 के अभी तक कुल 36,21,245 मामले सामने आए हैं। देश में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 76.62 प्रतिशत हो गई है जबकि मृत्यु दर गिरकर 1.78 प्रतिशत हो गई। मंत्रालय के अनुसार केवल पिछले आठ दिनों में करीब पांच लाख लोग ठीक हुए है। इससे पहले इतने लोग क्रमश: 10 और नौ दिन में ठीक हुए थे। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार भारत में अभी तक कुल 4,23,07,914 नमूनों की कोविड-19 की जांच की गई है, जिसमें से 8,46,278 नमूनों की जांच रविवार को की गई।

    11:42 (IST)31 Aug 2020
    दिल्ली में साप्ताहिक बाजार का ट्रायल एक और हफ्ते के लिए बढ़ाया गया

    दिल्ली के सभी नगर निगम में प्रति जोन प्रतिदिन एक साप्ताहिक बाजार ट्रायल 1 हफ्ते के लिए और बढ़ाया गया। पहले 24 अगस्त से 30 अगस्त तक ट्रायल बेसिस पर साप्ताहिक बाजारों को इजाज़त दी गई थी, आज इसे 6 सितंबर तक बढ़ा दिया गया।

    Next Stories
    1 अभी आ जाएगा ऊपर से फोन- गिरफ़्तार होते ही आसाराम ने दी थी धमकी; पहली बार सामने आई Inside Story, IPS ने लिखी किताब
    2 बंगालः बैठक से पहले मिनट्स में छेड़छाड़ करने पड़ा भारी, विश्वभारती यूनिवर्सिटी के पूर्व कार्यकारी वीसी समेत तीन अधिकारी डिस्मिस
    3 ऑनलाइन क्लासेज से सरकारी स्कूलों के 20 हजार टीचर्स की नौकरी पर संकट, म्यूजिक, होम साइंस टीचर्स से कहा- आपकी सेवा की जरूरत नहीं
    यह पढ़ा क्या?
    X