ताज़ा खबर
 

बिहार में हुई अनोखी शादी, ई-रिक्शा पर आया दूल्हा, निमंत्रण कार्ड में दी गीता और सुपारी

बिहार के दरभंगा में हाल ही में एक अनोखी शादी देखने को मिली। ये शादी अपने आप में बहुत ही अलग और खास थी। इसमें शादी के निमंत्रण कार्ड से लेकर दूल्हे की एंट्री तक सब कुछ नया और अलग था।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

बिहार के दरभंगा में हाल ही में एक अनोखी शादी देखने को मिली। ये शादी अपने आप में बहुत ही अलग और खास थी। इसमें शादी के निमंत्रण कार्ड से लेकर दूल्हे की एंट्री तक सब कुछ नया और अलग था। यहां शादी में निमंत्रण कार्ड के रूप में जनेऊ और सुपारी दी गई। वहीं, दूल्हा ई-रिक्शे पर सवार होकर बारात लेकर पहुंचा था। खास बात यह थी दूल्हे का ई- रिक्शा चलाने वाली कोई और नहीं, दुल्हन की बहन थी।

मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट में दिए पौधे : बिहार के दरभंगा जिले के रहने वाले दूल्हा श्रवण और उत्तर प्रदेश की रहने वाली दुल्हन रुचि पेशे से इंजीनियर हैं। अनोखे अंदाज में हुई इस शादी में दूल्हे की एंट्री के अलावा काफी कुछ खास था। लोगों को ग्लोबल वार्मिंग के प्रति जागरूक करने के लिए वरमाला के बाद पौधे लगाए गए। यही नहीं मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट में भी पौधे दिए गए। शादी के पंडाल में जगह-जगह ग्लोबल वार्मिंग से होने वाले खतरे से संबंधी बैनर भी लगवाए गए थे। यहां तक की शादी में डीजे नहीं भी लगवाया गया। उसकी जगह बच्चों ने संस्कृति और कला से जुड़ा नृत्य पेश किया। शादी से मिले गिफ्ट और पैसे को दूल्हे ने सरकारी स्कूल में दान करने का फैसला किया।

प्लास्टिक तक का नहीं हुआ इस्तेमाल : दूल्हे ने मीडिया से बातचीत में बताया कि अपनी शादी से हम लोगों को ग्लोबल वार्मिंग के प्रति जागरूक करना चाहते थे। उन्होंने कहा कि अगर हमारी शादी को देखकर 10 लोग भी हमसे कुछ सीख पाते हैं और अपने जीवन में बदलाव लाते हैं तो हमें बहुत खुशी होगी। साथ ही, शादी में प्लास्टिक की कोई भी चीज इस्तेमाल नहीं की गई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App