ताज़ा खबर
 

गरीबी के चलते स्कूल छोड़ने को मजबूर हुए कश्मीरी युवक जाहिद हुसैन को मिला ‘नेशनल अवॉर्ड’, पेश की मिसाल

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में रहने वाले जाहिद हुसैन बेग को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। जाहिद ने आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते बचपन में स्कूल छोड़ दिया था।

paper mache artistजम्मू-कश्मीर के जाहिद हुसैन को मिला नेशनल अवॉर्ड फोटो सोर्स- ANI

घर की माली हालत ठीक नहीं होने के चलते स्कूल छोड़ने को मजबूर हुए कश्मीरी छात्र ने अब राष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन किया है। जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के रहने वाले जाहिद हुसैन बेग को केंद्र सरकार की तरफ से अवॉर्ड दिया गया है। जाहिद को उनकी पेपर मैश कला (कागज की मदद से अलग-अलग कलाकृतियां बनाना) के लिए नेशनल अवॉर्ड के लिए चुना गया।

बचपन में ही छोड़ना पड़ा था स्कूलः जाहिद को यह सम्मान भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय की तरफ से दिया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के चलते उन्हें बचपन में ही स्कूल छोड़ना पड़ा था। जाहिद ने बताया, ‘स्कूल छोड़ने के बाद मैंने खुद को इस कला के प्रति समर्पित कर दिया था।’ जाहिद को मिले सम्मान के बाद उनके दोस्तों, परिजनों और रिश्तेदारों खुशी जाहिर की है।

National Hindi News, 27 April 2019 LIVE Updates: दिनभर की अहम खबरों के लिए क्लिक करें

दुनियाभर में पसंद की जाती है पेपर मैशः जाहिद बेग ने बताया कि कश्मीर की शॉल डिजाइनिंग और लकड़ी पर नक्काशी के साथ-साथ पेपर मैश कला भी अद्वितीय मानी जाती है। यह दुनियाभर में पसंद की जाती है। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार या राज्य सरकार जरूरी सुविधाएं और प्रोत्साहन प्रदान करे तो युवा इस क्षेत्र में बेहतर करियर बना सकते हैं।

कश्मीरी युवाओं के लिए मिसाल है जाहिदः उल्लेखनीय है कि कश्मीर में भटक कर आतंक की राह चुनने वाले चंद युवाओं के लिए कला को समर्पित जाहिद एक मिसाल हैं। उन्होंने साबित कर दिया कि गरीबी के बावजूद हार नहीं मानना और कला को निखारने के लिए लगन और मेहनत के साथ काम करने से सफलता जरूर मिलती है। कश्मीर में बाकी राज्यों की तुलना में बेरोजगारी ज्यादा है। ऐसे में यहां के युवाओं का इस तरह के रचनात्मक कामों में आगे आना काबिलेतारीफ है।

Next Stories
1 नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की 12 लग्जरी कारें 3.29 करोड़ में हुई नीलाम! Rolls Royce से लेकर Porsche तक शामिल
2 बाप-बेटे पर गिरा 11 हजार वोल्ट का बिजली का तार, चंद मिनटों में दोनों की खौफनाक मौत
आज का राशिफल
X