अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का 40 साल पुराना घर बनेगा सनातन स्कूल, मकान को लेकर मिलती रही हैं धमकियां

दाऊद इब्राहिम के रत्नागिरी वाले घर के नए मालिक वकील अजय श्रीवास्तव ने कहा कि इसमें वो सनातन स्कूल बनाएंगे। अजय श्रीवास्तव ने ये घर सरकारी नीलामी में खरीदी है। जिसके बाद वो इसमें स्कूल खोलने का प्लान बना रहे हैं।

dawood ibrahim home, underworld don, mumbai crime
दाऊद का घर बनेगा अब सनातन स्कूल-अजय श्रीवास्तव (फाइल फोटो-पीटीआई)

अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम के घर को अब सनातन स्कूल बनाने की तैयारी चल रही है। इसी घर में दाऊद ने अपना बचपन बिताया था। इस घर को नीलामी में वकील अजय श्रीवास्तव ने खरीदा है। घर खरीदने के बाद से अजय श्रीवास्तव को धमकियां मिलती रहीं हैं।

दाऊद का यह घर महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में है। अजय श्रीवास्तव को इस जमीन पर कब्जा पिछले शुक्रवार को मिला है। अजय ने ये घर 11 लाख 20 हजार रुपये में खरीदा है। घर का कब्जा मिलने के बाद अजय ने कहा कि इस घर में सनातन स्कूल बनेगा। जो गुरुकुल के सिस्टम पर चलेगा।

श्रीवास्तव ने कहा कि सनातन धर्म पाठशाला ट्रस्ट के तहत ये स्कूल बनेगा। ये बिल्डिंग अब श्री चित्रगुप्त भवन के रूप में जानी जाएगी। यहां गुरुकुल संस्कृति को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया जाएगा।

टीओआई के अनुसार यह घर कभी दाऊद के परिवार के लिए हॉलिडे होम के रूप में काम करता था। 1979-80 में दाऊद के पिता इब्राहिम कास्कर ने इस घर को बनवाया था। कास्कर मुम्बई क्राइम ब्रांच में पुलिस अधिकारी थे। दाऊद जबसे क्राइम की दुनिया में आया ये घर खाली रहा और धीरे-धीरे खण्डहर हो गया। स्थानीय लोग बताते हैं कि जब दाऊद का परिवार यहां आता था, तो यहीं रूकता था, लेकिन लोग अब इस प्रोपर्टी से दूर ही रहते हैं।

अजय श्रीवास्तव ने जब से इस प्रोपर्टी को लेने में दिलचस्पी दिखाई थी, तब से ही उन्हें धमकियां मिलने लगीं थीं। अजय बताते हैं कि जब 2001 में संपत्ति की नीलामी में बोली लगाई थी, तब छोटा शकील का फोन आया था। वकील अजय श्रीवास्तव दाऊद की संपत्ति खरीदने से अलवा भी कई बार चर्चा में रह चुके हैं। एक बार भारत-पाकिस्तान मैच के खिलाफ इन्होंने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान की पिच ही खोद दी थी। इसके अलावा श्रीवास्तव ने पिछले साल दाऊद के स्वामित्व वाली दो अन्य संपत्तियों के लिए भी बोली लगाई थी।

बात दें कि दाऊद इब्राहिम इस समय भारत का सबसे मोस्ट वांडेट अपराधी है। 1993 के मुंबई बम विस्फोटों में भी दाऊद इब्राहिम का ही हाथ था। पुलिस के डर से ये भारत छोड़कर भाग गया और पाकिस्तान में इसने पनाह ले रखा है। पाकिस्तान ने पिछले साल पहली बार अपनी सरजमीं पर दाऊद की मौजूदगी को स्वीकार किया था, जब उसने 88 प्रतिबंधित आतंकी समूहों और उनके नेताओं पर प्रतिबंध लगाए थे, जिनमें दाऊद का भी नाम शामिल था।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट