ताज़ा खबर
 

नेशनल लाइवस्टॉक मिशन के तहत ऑस्ट्रेलिया से उत्तराखंड आयात होंगी भेड़, 8.5 करोड़ है बजट

ऑस्ट्रेलिया से मेरीनो भेड़ को उत्तराखंड आयात किया जाएगा। बता दें कि नेशनल लाइवस्टॉक मिशन के तहत ऑस्ट्रेलिया से मेरीनो भेड़ को केन्द्र सरकार ने तीन राज्यों में आयात के लिए फंड अप्रूव किया है।

प्रतीकात्मक फोटो, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

ऑस्ट्रेलिया से मेरीनो भेड़ को उत्तराखंड आयात किया जाएगा। बता दें कि नेशनल लाइवस्टॉक मिशन के तहत ऑस्ट्रेलिया से मेरीनो भेड़ को केन्द्र सरकार ने तीन राज्यों में आयात के लिए फंड अप्रूव किया है जिसमें उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू- कश्मीर शामिल है। बता दें कि इस मिशन के तहत उत्तराखंड को 8.5 करोड़ का बजट दिया गया है जो कि 90 और 10 के रेशियो में केन्द्र और राज्य सरकार खर्च करेगी। इसमें से केन्द्र सरकार ने अपने हिस्से का 7.65 करोड़ रुपए प्रदान कर दिए हैं। वहीं बचा हुए दस प्रतिशत राज्य सरकार की तरफ से जोड़ा जाएगा।

40 नर 200 मादा: बता दें कि कैबिनेट ने बुधवार को भेड़ों के आयात की अनुमति प्रदान की। इसके तहत अप्रैल में भेड़ भारत पहुंचेंगे। बता दें डील के मुताबिक पहली बार में 40 नर और 200 मादा भेड़ों को आयात किया जाएगा।

दिल्ली से उत्तराखंड आएंगी भेड़: उत्तराखंड शीप एंड वूल डेवलेवपमेंट बोर्ड के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर का कहना है सबसे पहले मेरीनो को सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में ही जांचा जाएगा। इसके बाद उन्हें दिल्ली आयात किया जाएगा। वहीं दिल्ली में फिर से उनको जांचा जाएगा। जिके बाद वो उत्तराखंड आयात किए जाएंगे। प्रदेश में उन्हें घंसाली और तहरी के सरकारी शीप फार्म में रखा जाएगा। इसके साथ ही आनंद का कहना है कि इंडस्ट्री में ऑस्ट्रेलियन भेड़ों की ऊन का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है।

ऑस्ट्रेलिया से पहले रूस से किया था आयात: बता दें कि 1938 से 1993 तक कई अलग अलग देशों से भेड़ों को आयात किया जाता था जिसमें अमेरिका और रूस भी शामिल है। लेकिन पिछले 25 सालों से ये बंद हो गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App