scorecardresearch

Udaypur Murder Case: आरोपियों ने पाकिस्तानी दोस्तों से कहा था,’कुछ ऐसा करेंगे कि मिसाल बन जाए, फिर वीडियो भेजेंगे’

गौस मोहम्मद ने अपने पाकिस्तानी मित्रों सलमान भाई और अब्बू इब्राहिम से संपर्क किया और उनसे कहा कि वह “कुछ ऐसा काम करने वाले हैं कि मिसाल कायम हो जाएगी”

Udaypur Murder Case: आरोपियों ने पाकिस्तानी दोस्तों से कहा था,’कुछ ऐसा करेंगे कि मिसाल बन जाए, फिर वीडियो भेजेंगे’
उदयपुर हत्याकांड में दोनों आरोपीः Photo Credit – Express Archives

मंगलवार को उदयपुर में मोहम्मद रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद नाम के दो मुस्लिम युवकों ने एक दर्जी की कथित तौर पर हत्या कर दी। इस पूरे घटना क्रम का इन दोनों ने वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया। देखते ही देखते ये वीभत्स वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। इस घटना के बाद दोनों आरोपी अजमेर शरीफ दरगाह जाने की योजना बना रहे थे। लेकिन तब तक उनका वो वीडियो वायरल हो चुका था और पुलिस ने उनकी तलाश शुरू कर दी थी। दोनों आरोपी अभी राजसमंद ही पहुंचे थे कि पुलिस ने इन दोनों आरोपियों को धर दबोचा।

जब इन्होंने कन्हैया की हत्या का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था तो कहा था कि वो इस्लाम का बदला ले रहे हैं। इन दोनों आरोपियों के संबंध पाकिस्तान के कट्टरपंथी धार्मिक समूह दावत-ए-इस्लामी से कनेक्शन सामने आए हैं। दोनों आरोपियों ने साल 2013 के अंत तक भारत के 30 अन्य लोगों के साथ पाकिस्तान के कराची का दौरा किया था। उस समय उनके साथ वसीम अख्तरी और अख्तर रजा भी थे। इन लोगों ने कराची में 45 दिन बिताए और एक फरवरी 2014 को भारत में वापसी की।

आरोपियों ने दो बार पाकिस्तान का दौरा किया था
इनमें से एक आरोपी गौस मोहम्मद ने सऊदी अरब का दो बार दौरा किया था ये दौरा उसने साल 2013 और साल 2019 में किया था। इसके अलावा मोहम्मद ने भारत से सटे नेपाल का भी दौरा साल 2017 में किया था। मोहम्मद ने बताया, कि दावत-ए-इस्लामी पाकिस्तान के कट्टरपंथी सियासी दल तहरीक-ए-लब्बैक से भी जुड़ा हुआ है। मोहम्मद कराची के अब्बू इब्राहीम और सलमान भाई के संपर्क में भी था। ये दोनों भी दावत-ए-इस्लामी से जुड़े हैं।

दावा किया था ऐसा काम करेंगे कि मिसाल कायम हो जाएगी
सीएनएन-न्यूज18 के मुताबिक उदयपुर में दर्जी का काम करने वाले कन्हैया लाल की दुकान की पांच बार रेकी की थी। इसके बाद गौस मोहम्मद ने अपने पाकिस्तानी मित्रों सलमान भाई और अब्बू इब्राहिम से संपर्क किया और उनसे कहा कि वह “कुछ ऐसा काम करने वाले हैं कि मिसाल कायम हो जाएगी” और इस काम का वीडियो भी उन्हें भेजेंगे। गौरतलब है कि उदयपुर में मंगलवार इस घटना को अंजाम दिया और इसके बाद उस पूरे इलाके में तनाव हो गया। इस दौरान रियाज अख्तरी ने कथित तौर पर दर्जी का गला काटा और गौस मोहम्मद ने इस पूरी घटना का वीडियो बनाया और इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया।

नूपुर शर्मा के बयान के बाद कड़ी प्रतिक्रिया की मांग हुई थी
भारतीय जनता पार्टी की पूर्व नेता नूपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी के बाद पाकिस्तान के सलमान भाई और अब्बू इब्राहिम ने उदयपुर के गौस मोहम्मद से कहा कि पाकिस्तान में उन लोगों ने पैगंबर के खिलाफ टिप्पणी का पाकिस्तान में जमकर विरोध हुआ है अब उन्हें भारत की ओर से भी कड़ी प्रतिक्रिया दिखाने की मांग की थी। जिसके जवाब में 20 जून को अख्तरी और मोहम्मद ने उदयपुर में अपने 4-5 साथियों के साथ एक बैठक की इनके नाम थे मुजीब सिद्दीकी, जुल्कन सदर, अश्वाक, मनुद ये बैठक मुखर्जी चौक के पास हुई थी। इस बैठक के बाद दोनों आरोपियों ने अपनी मर्जी से टेलर को मारने का प्लान बनाया था।

एनआईए करेगी मामले की जांच
केंद्र सरकार ने उदयपुर में टेलर की हत्या की घटना को एक आतंकवादी घटना के तौर पर माना है। बुधवार को केंद्र सरकार ने इस हत्या की जांच राष्ट्रीय अन्वेषण एजेंसी को दे दिया है। एनआईए को इस पूरे मामले की जांच अपने हाथ में लेने और इसमें किसी भी संगठन या अंतरराष्ट्रीय संलिप्तता का पता लगाने का निर्देश दिया गया है। वहीं इस बीच राज्य के 33 जिलों में इंटरनेट बैन कर दिया गया है मोबाइल सेवाओं को सस्पेंड कर दिया गया है।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.