गुजरातः कच्छ में MV एविएटर से टकराया अटलांटिक ग्रेस, तेल की वजह से हुआ हादसा, सेना ने कब्जे में लिया इलाका

कच्छ की खाड़ी भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण शिपिंग मार्गों में से एक है। भारत में आयातित कच्चे तेल का 35 प्रतिशत से अधिक कच्छ की खाड़ी के माध्यम से आता है।

cargo ships collide, Gulf of Kutch
गुजरात में टकराया कार्गो शिप (फोटो- @ANI)

गुजरात के समुद्री तट पर शुक्रवार रात को एक बड़ा हादसा हो गया। कच्छ में दो कार्गो शिप एक दूसरे से टकरा गए हैं। बताया जा रहा है कि तेल के फैलने से यह हादसा हुआ है।

गुजरात के द्वारका जिले में ओखा से 10 मील दूर दो विदेशी मालवाहक जहाज एमवी अटलांटिक ग्रेस और एमवी एविएटर आपस में टकरा गए। बचाव के लिए गश्ती जहाज और एक हेलीकॉप्टर के साथ तटरक्षकों की एक टीम लगाई गई है। एमवी अटलांटिक ग्रेस कांडला से फुजैरा (संयुक्त अरब अमीरात) की ओर जा रही थी तो वहीं एमवी एविएटर कांडला बंदरगाह की ओर जा रहा था।

अधिकारियों ने घटना के बारे में बताते हुए कहा- “अब तक, किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। कोई तेल रिसाव भी नहीं बताया गया है। लेकिन टैंकर ने बल्क कैरियर के पतवार को तोड़ दिया है। सौभाग्य से, यह दरार जल स्तर से ऊपर है”।

इलाके को सेना ने अपने कब्जे में ले लिया है। एक प्रदूषण नियंत्रण पोत सहित भारतीय तटरक्षक के जहाज आसपास के क्षेत्र में स्टैंड-बाय पर हैं और स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। बताया जा रहा है कच्छ की खाड़ी में अत्याधुनिक वेसल ट्रैफिक सर्विस प्रणाली लगी है। इसके बाद भी विपरीत दिशाओं से आ रहे दो मालवाहक जहाज टकरा गए।

इस मामले पर अधिकारी ने कहा- “अभी टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी लेकिन यह अभी तो यह मानवीय भूल प्रतीत हो रही है।” वीटीएस प्रणाली के तहत, भारतीय तटरक्षक बल सहित कई राडार और बंदरगाह निगरानी स्टेशन एकीकृत हैं और कच्छ की खाड़ी में होने वाली सभी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखते हैं।

कच्छ की खाड़ी भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण शिपिंग मार्गों में से एक है। क्योंकि आयातित कच्चे तेल का एक बड़ा हिस्सा कांडला और मुंद्रा बंदरगाहों में आता है। अधिकारी ने कहा, “यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण शिपिंग लेन है क्योंकि भारत में आयातित कच्चे तेल का 35 प्रतिशत से अधिक कच्छ की खाड़ी के माध्यम से आता है।”

कार्गो शिप पर सवार क्रू के सदस्यों को बचा लिया गया है और दुर्घटना की जांच की जा रही है। इस दुर्घटना से यह महत्वपूर्ण शिपिंग मार्ग भी बाधित हो गया है, जिसे जल्द से जल्द ठीक करने के लिए अधिकारी काम कर रहे हैं।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।