ताज़ा खबर
 

त्रिपुरा में बर्डफ्लू ने दी दस्तक, 8500 से ज़्यादा मुर्गियां और बत्तखें मरी

त्रिपुरा में तीन साल के बाद फिर से बर्डफ्लू सामने आने के बाद यहां से करीब 20 किलोमीटर दूर गांधीग्राम में राज्य सरकार द्वारा संचालित पाल्ट्री फार्म में 8,500 से ज्यादा मुर्गियों और बत्तखों को मारा गया है..

Author अगरतला | January 18, 2016 12:40 AM
पोल्ट्री फार्म में मुर्गियां। (चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है) (फाइल फोटो)

त्रिपुरा में तीन साल के बाद फिर से बर्डफ्लू सामने आने के बाद यहां से करीब 20 किलोमीटर दूर गांधीग्राम में राज्य सरकार द्वारा संचालित पाल्ट्री फार्म में 8,500 से ज्यादा मुर्गियों और बत्तखों को मारा गया है और दस हजार से ज्यादा अंडे नष्ट किए गए हैं।

पशु संसाधन विकास विभाग के महानिदेशक मनोरंजन सरकार ने संवाददाताओं को बताया कि फार्म में कुछ मुर्गियों और बत्तखों की अस्वाभाविक मौतें होने पर नमूने जांच के लिए 13 जनवरी को भोपाल स्थित एक प्रयोगशाला में भेजे गए। जांच में उनके एवियन इंफ्लूएंजा से संक्रमित होने का पता लगा। इसके बाद शनिवार को मुर्गियों को मारने का अभियान चलाया गया।

उन्होंने कहा कि 8,500 से ज्यादा मुर्गियों व बत्तखों को मारा गया और 10,500 अंडे नष्ट किए गए। सरकार ने कहा कि राज्य के अन्य हिस्से से मुर्गियों आदि के अस्वाभामिक तरीके से मरने की कोई रिपोर्ट नहीं है और भयभीत होने की कोई जरूरत नहीं है। किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया टीम का गठन किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App