ताज़ा खबर
 

भारतीय हवाई अड्डों पर 32 करोड़ का सामान छोड़ गए यात्री

पिछले साल देश के प्रमुख हवाई अड्डों पर विमान यात्रियों ने नकदी व मोबाइल फोन सहित 32 करोड़ रुपए का कीमती सामान और दूसरी चीजें छोड़ दीं।
Author नई दिल्ली | January 13, 2016 22:39 pm
केरल का कोझिकोड एयरपोर्ट। (फाइल फोटो)

पिछले साल देश के प्रमुख हवाई अड्डों पर विमान यात्रियों ने नकदी व मोबाइल फोन सहित 32 करोड़ रुपए का कीमती सामान और दूसरी चीजें छोड़ दीं। सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने 2015 में बरामद हुई लावारिस संपत्ति का आंकड़ा जारी किया है। सीआइएसएफ देश के 59 असैन्य हवाई अड्डों की सुरक्षा करती है। सीआइएसएफ के अनुसार हवाई अड्डों के सुरक्षा घेरे वाले इलाके में यात्री कुल 32.15 करोड़ रुपए की चीजें छोड़ गए जिनमें नकदी, आभूषण, लैपटॉप, मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक सामान शामिल हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि काम पर तैनात सीआइएसएफ की टीमें जब्त सभी सामान हवाई अड्डा परिचालन अधिकारियों को सौंपते हैं। उसका एक बड़ा हिस्सा यात्रियों के दावे के बाद उचित सत्यापन कर उन्हें सौंप दिया जाता है। अर्द्धसैनिक बल जब्ती के बाद इस सामान का मूल्यांकन करता है और वास्तविक मालिक बल की डब्लूडब्लूडब्लू डाट सीआइएसएफ डाट जीओवी डाट इन वेबसाइट पर बरामद वस्तुओं की सूची देखकर हवाई अड्डा संचालक के डेस्क से सामान वापस पा सकते हैं।

हवाई अड्डों पर यात्रियों की सुरक्षा जांच करने वाली सीआइएसएफ ने 209 ऐसे मामलों की भी जानकारी दी जिनमें यात्रियों के विमान में सवार होने से पहले उनके सामान में हथियार और गोला-बारूद पाए गए। इन 209 मामलों में 204 मामले यात्रियों के अपने बैग में कारतूसों जैसे गोला-बारूद रखने के हैं जबकि बाकी हथियारों की बरामदगी से जुडेÞ हैं। ये मामले स्थानीय पुलिस को सौंप दिए गए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.