ताज़ा खबर
 

कोरोना के बढ़ते प्रकोप से दहशत में व्यापारी, 6 जुलाई से शाम 5 बजे तक ही बाजार खोलने का लिया फैसला

बिहार में पटना के बाद भागलपुर संक्रमण के मामले में दूसरे स्थान पर है। इतवार को बिहार में 404 मामले सामने आए है। इसे मिलाकर कुल संक्रमितों की संख्या 11864 हो गए है। 404 में बेगूसराय 52, पटना 38 और भागलपुर के 22 मरीज है।

भागलपुर की श्रीगौशाला में कोरोना के बढ़ते प्रकोप पर गहरी चिंता कर मंथन करते व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि।

जिन व्यापारियों ने लाकडाउन के दौरान दुकानें खोलने की अपील ज़िलाधीश को पत्र लिख की थी, वे ही व्यापारी इतवार (5 जुलाई) की शाम श्रीगौशाला में जुट हफ्ते में पांच दिन वो भी शाम पांच बजे तक ही बाजार खोलने की मांग करने लगे। भागलपुर में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने की वजह से व्यापारी दहशत में है। व्यापारियों ने बैठक कर तय किया है कि सोमवार से बाजार सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक ही खोलेंगे। इतवार को पूरी तौर पर बंद रहेगा। उनकी भाषा में रविवार को व्यापारिक कर्फ्यू होगा। व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर मास्क पहनकर ही दुकानदार रहेंगे। और ग्राहकों को भी मास्क पहनने को जागरूक करेंगे। बाजार को सेनेटाइज कराने के लिए नगर निगम पर दबाव बनाएंगे।

यह सच भी है कि सूबे बिहार में पटना के बाद भागलपुर संक्रमण के मामले में दूसरे स्थान पर है। इतवार को बिहार में 404 मामले सामने आए है। इसे मिलाकर कुल संक्रमितों की संख्या 11864 हो गए है। 404 में बेगूसराय 52, पटना 38 और भागलपुर के 22 मरीज है। स्वस्थ होकर घर जाने वालों मरीजों का आंकड़ा थोड़ा सुकून देता है। 8765 मरीज ठीक हुए है। मगर व्यापारी बुरी तरह से घबराएं है।

बैठक ईस्टर्न बिहार चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज की अपील पर तमाम व्यापारिक संगठन के लोग जुटे थे। जिसकी अध्यक्षता चेंबर के अध्यक्ष अशोक भिवानीवाला ने की। बैठक में टेक्सटाइल चेंबर के अध्यक्ष गिरधारी केजरीवाल, मेडिकल दवा बिक्रेता संघ के अध्यक्ष घनश्याम कोठरिवाला, स्वर्णकार संघ के शिव कुमार वर्मा , अनिल कड़ेल, मशीनरी डीलर एसोसिएशन के दीपक श्रीवास्तव, कम्प्यूटर बिक्रेता संघ के मनीष बुचासिया, बिजली उपकरण डीलर संघ के गिरधर गोपाल मावंड़िया, खुदरा कपड़ा विक्रेता संघ, मार्बल व्यवसायी संघ, पुस्तक व्यापारी संघ, आटोमोबाइल व मोबाइल संघ बगैरह तमाम व्यवसाय से जुड़े खासी संख्या में लोग एकत्रित हुए थे।

चेंबर के जनसंपर्क पदाधिकारी अभिषेक जैन ने बताया कि देर शाम तक चली बैठक में अमूमन व्यापारियों का कहना था कि बाजार हफ्ते में पांच दिन ही खुले। वह भी शाम पांच बजे तक। लेकिन आखिर आम सहमित बनी कि सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक ही बाजार खुलेगा। रविवार को पूर्ण बंद रहेगा। चेंबर के सुशील कोठरिवाला और नीरज कोठरिवाला ने भी अपने विचार रखे। इनका कहना था कि कोरोना महामारी अब रफ्तार पकड़ रहा है। किसी भी हाल में हमें बचना और लोगों को बचाने की कोशिश करनी होगी। मास्क पहनना बेहद जरूरी है। इसके लिए जागरूक करना होगा। और यह अभियान सोमवार से तेजी से चलेगा।

गौरतलब है कि बिहार सरकार ने मास्क न पहनने को कानूनी अपराध की श्रेणी में लाया है। बाकयदा गजट कर जुर्माने के तौर पर 50 रुपए वसूलने का कानून बना दिया है। ऐसे स्वयमसेवी संगठन लायंस क्लब व दूसरी संस्थाएं भी मास्क वितरित कर रही है। पूर्व महापौर दीपक भुवानियां ने एक लाख मास्क मुफ्त बांटा है। वार्ड 19 की पार्षद प्रीति शेखर भी घर-घर जाकर मास्क मुफ्त दे रही है। लेकिन लोग बेपरवाह है। बाजार, बसों , ऑटो की सवारी करते कहीं मास्क, गमछा, रुमाल मुंह पर नहीं लगाते। नतीजतन संक्रमण विकराल रूप धारण कर रहा है।

सरकार और प्रशासन चुनाव के मूड में आ चुकी है। उन्हें कोरोना से ज्यादा चुनाव की फिक्र सत्ता रही है। विपक्षी दल भी अपनी छवि बनाने में लगी है। कांग्रेस और राजद पेट्रोल, डीजल के दामों में इजाफे का विरोध करने के लिए इतवार को साइकिल व बैलगाड़ी रैली ग़ांव-ग़ांव निकाल रहे है। यहां भी शारीरिक दूरी और मास्क लगाने के नियमों का पालन नहीं किया। ऐसे में कोरोना तो अपने पांव पसारेगा ही। व्यापारियों की चिंता भी लाजमी है।

Next Stories
1 Coronavirus: अनानास, नींबू के जूस के लिए आवंटित किए थे 1 करोड़, अब अपनी मां को अदरक वाला गर्म पानी पिलाते दिखे सीएम
2 कानपुर शूटआउटः विकास दुबे ने घर के नीचे बना रखा था बंकर, दीवार में चुनवा कर रखता था असलहा-बारूद
3 केरल में एक साल तक के लिए कोरोना सेफ्टी गाइडलाइंस अनिवार्य, कबीना मंत्री ने चेताया- ‘सक्रिय ज्वालामुखी’ पर बैठी है राजधानी
यह पढ़ा क्या?
X