ताज़ा खबर
 
title-bar

सोते बाघ को जगाकर फोटो खींचने का फैसला पड़ा भारी, लगा 51 हजार रुपए का जुर्माना, जानें पूरा मामला

राजस्थान के रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में एक बाघ पर पत्थर फेंके जाने पर पर्यटक और गाइड पर 51 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया।

प्रतीकात्मक तस्वीर फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

राजस्थान के रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में एक बाघ पर पत्थर फेंके जाने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि एक पर्यटक और उसके गाइड ने बाघ को नींद से जगाने के लिए पत्थर फेंका। हालांकि यह पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। इसके बाद पर्यटक और गाइड पर 51 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

क्या था मामलाः दरअसल पूरा मामला 23 अप्रैल का रणथम्भौर टाइगर रिजर्व का है। जहां के जोन नंबर-6 के पीलीघाट गेट पर एक बाघ को सोता देख पर्यटक ने उसकी फोटो खींचने का सोचा। मौके पर मौजूद वन सुरक्षाकर्मी ने बताया कि बाघ की फोटो खींचने के लिए पर्यटक अपनी जीप में जाकर बैठ गया और गाइड से उसने बाघ पर पत्थर फेंककर उसे जगाने के लिए कहा। वन सुरक्षाकर्मी ने बताया कि यह पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। इस मामले पर डिविजनल वन अधिकारी ने बताया कि टाइगर रिजर्व में बाघों को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाना नियमों का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि पर्यटक और गाइड द्वारा रिजर्व के दिशा-निर्देशों का पालन न करने के चलते उन पर 51 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया। साथ ही उन्हें तुरंत पार्क छोड़ने को कहा गया।

National Hindi News, 24 April 2019 LIVE Updates: जानें दिन-भर के अपडेट्स

सफारी बुकिंग की कैंसिलः वन विभाग ने जानकारी दी कि इस घटना से सावधानी बरतते हुए रिजर्व अधिकारियों ने मंगलवार को पूरे दिन की सफारी की बुकिंग कैंसल कर दी। सफारी बुकिंग कैंसल किए जाने के साथ ही आरोपी गाइड की एंट्री पर भी रोक लगा दी गई है।

हिंसक हो जाते हैं जानवरः दरअसल जानवरों से किसी भी तरह की छेड़छान की मनाही होती है। क्योंकि जानवर हिंसक हो सकते हैं। बता  दें कि इस साल (2019) ही जनवरी में चंडीगढ़ के पास मशहूर छतबीड़ जू के लायन सफारी में एक शेर-शेरनी के बाड़े में एक युवक रेलिंग फांद गया था। इसके बाद शेर- शेरनी  हिंसक हो गए और उन्होंने युवक पर हमला कर दिया। इस घटना में युवक की मौत हो गई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App