ताज़ा खबर
 

CAA विरोध का जवाब देने को संघ ने निकाला नया तरीका, मुस्लिम बहुल इलाकों में बढ़ाएगा अपने सुपरमार्केट

नए कानून के बारे में लोगों को समझाने के लिए भाजपा ने शहरों और जंक्शनों में जहां मीटिंग की योजना बनाई वो वीराम पड़े रहे।

Author Translated By Ikram तिरुवनंतपुरम | Updated: August 3, 2020 8:12 AM
Kerala CAA protestsतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर इस साल जनवरी में देश के अलग-अलग राज्यों में खूब विरोध प्रदर्शन हुए। इन प्रदर्शनों से केरल सबसे प्रभावित राज्यों में से एक हैं। राज्य में मुस्लिम बहुल इलाकों में नए कानून का खासा विरोध हुआ और व्यापारियों ने अपनी-अपनी दुकानें बंद कर दीं। नए कानून के बारे में लोगों को समझाने के लिए भाजपा ने शहरों और जंक्शनों में जहां मीटिंग की योजना बनाई वो वीराम पड़े रहे।

संघ परिवार अब इसका जवाब अक्षयश्री मिशन के तहत सुपरमार्केट खोलकर देने जा रहा है। ये संघ परिवार के सहकारिता आंदोलन, सहकार भारती द्वारा स्थापित स्वयं-सहायता समूहों का एक नेटवर्क है। छह साल पहले शुरू हुए अक्षयश्री मिशन की सिर्फ 24 आउललेट थीं। हालांकि पिछले दस महीने में दस और सुपरमार्केट खोली जा चुकी हैं और अन्य चालीस के लिए पंजीकरण का काम पूरा हो चुका है।

Rajasthan Government Crisis LIVE Updates

राज्य में संघ परिवार के संघठन हिंदू ऐक्य वेदी के राज्य महासचिव आरवी बाबू ने बताया कि जनवरी में बहिष्कार की प्रतिक्रिया के जवाब में अधिक सुपरमार्केट लॉन्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अक्षयश्री मिशन के तहत पहले से ही कुछ स्टोर थे। नए सुपरमार्केट्स को भाजपा समर्थक सीएए अभियान के बहिष्कार की प्रतिक्रिया के रूप में खोला गया है।

कथित बहिष्कार को याद करते हुए आरएसएस सूत्रों ने बताया कि उनके बहिष्कार के कारण कुछ शहरों में हमें एक दिन से अधिक बैठक की योजना बनानी पड़ी। जिन्होंने लोगों को दुकानें बंद करने के लिए मजबूर किया वो भाजपा को सुनना नहीं चाहते हैं। ये हिंदुओं के स्वामित्व वाली दुकानों से लोगों को खरीदारी ना करने के लिए उकसाने वाले अभियान थे। नए सुपरमार्केट इन बहिष्कार का मुकाबला करने के लिए हैं।

Next Stories
1 IPL 2020 को खेल मंत्रालय की मंजूरीः 19 सितंबर से होगा शुरू, 10 नवंबर को फाइनल; वुमन्स आईपीएल भी होगा
2 शराब बेचने के शक पर युवक को ठेका कर्मचारियों ने डंडे से पीटा, सरेराह यूं दी सजा; 6 अरेस्ट
3 COVID19 की चपेट में आए यूपी BJP चीफ स्वतंत्र देव सिंह, डॉक्टर्स की सलाह पर हुए होम क्वारंटीन
यह पढ़ा क्या?
X