तृणमूल को मिलेगी राष्ट्रीय दल के तौर पर मंजूरी - Jansatta
ताज़ा खबर
 

तृणमूल को मिलेगी राष्ट्रीय दल के तौर पर मंजूरी

तृणमूल कांग्रेस को राष्ट्रीय दल की मंजूरी मिलने जा रही है।

Author कोलकाता | August 26, 2016 3:56 AM
तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल के अलावा अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और त्रिपुरा में राजनीतिक दल के तौर पर पंजीकृत है। यही वजह है कि तृणमूल कांग्रेस को राष्ट्रीय दल की मंजूरी मिलने जा रही है।

तृणमूल कांग्रेस को राष्ट्रीय दल की मंजूरी मिलने जा रही है। बताया जाता है कि चुनाव आयोग की ओर से इस बारे में तृणमूल को सूचित किया गया है। चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक कम से कम चार राज्यों में पंजीकृत राजनीतिक दल को ही राष्ट्रीय राजनीतिक दल की मान्यता मिलती है।

तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल के अलावा अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और त्रिपुरा में राजनीतिक दल के तौर पर पंजीकृत है। उत्तर पूर्व के तीन राज्यों में अरुणाचल को छोड़ कर दोनों में तृणमूल कांग्रेस के विधायक भी हैं।

मालूम हो कि किसी राजनीतिक दल को राष्ट्रीय दल की स्वीकृति हासिल करनेके लिए कम से कम चार राज्यों में पंजीकृत होना चाहिए।
इसके अलावा भी राष्ट्रीय दल की स्वीकृति के लिए कई उपाय हैं।

किसी चार राज्यों के विधानसभा में प्रतिनिधित्व या वैध वोटों का छह फीसदी हासिल करना, चार राज्यों में कम से कम चार विधायक होने से भी स्वीकृति मिल जाती है। तृणमूल कांग्रेस नेता मुकुल राय ने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से जल्द ही इस बारे में घोषणा की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App