ताज़ा खबर
 

Times Now-CVoter Opinion Poll: असम में बीजेपी+ को 7 सीटों का नुकसान, कांग्रेस+ को 18 के फायदे का अनुमान

पोल के अनुसार बदरुद्दीन अजमल की AIUDF के UPA में शामिल होने के चलते गठबंधन को दक्षिणी असम से मुस्लिम समुदाय का एक तरफा वोट मिल सकता है।

Times Now-CVoter Opinion Pollप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी। (इंडियन एक्सप्रेस फाइल फोटो)

असम में विधानसभा चुनाव से पहले Times Now और CVoter ने सोमवार (8 मार्च, 2021) को ओपिनियन पोल जारी किया। इसके मुताबिक चुनाव में भाजपा नीत एनडीए को नुकसान उठाना पड़ा सकता है हालांकि गठबंधन एक बार फिर सरकार में बनाने में कामयाब हो सकता है। पोल के अनुसार एनडीए को राज्य की 126 सीटों में 67 पर जीत मिल सकती है। चुनाव में कांग्रेस नीत यूपीए के प्रदर्शन में सुधार का अनुमान है और गठबंधन को 57 सीटों पर जीत मिल सकती है।

पिछले चुनाव में यूपीए को 39 सीटों पर जीत मिली थी। इस हिसाब कांग्रेसी खेमे को 18 सीटों पर बढ़त मिल सकती है। भाजपा खेमे को सात सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है। वोट प्रतिशत की बात करें तो चुनाव में यूपीए को करीब 9 फीसदी वोट अधिक मिलने का अनुमान है। साल 2016 में गठबंधन को जहां करीब 31 फीसदी वोट मिले थे अब बढ़कर 40 फीसदी से ज्यादा हो सकता है। खास बात है कि एनडीए के वोट प्रतिशत में भी एक फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। ओपिनियन पोल में एनडीए को 41.9 फीसदी के मुकाबले 42.9 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

किस गठबंधन को कितने वोट प्रतिशत का अनुमान-
NDA: 42.9 फीसदी
UPA: 40.7 फीसदी
अन्य: 16.4 फीसदी

2016 में कितना रहा वोट प्रतिशत-
NDA: 41.9 फीसदी
UPA: 31 फीसदी
अन्य: 27.1 फीसदी

किस गठबंधन को कितनी सीट का अनुमान-
NDA: 67 सीटें
UPA: 57 सीटें
अन्य: 2 सीटें

साल 2016 में किस गठबंधन को कितनी सीटें-
NDA: 74 सीटें
UPA: 39 सीटें
अन्य: 13 सीटें

पोल के अनुसार बदरुद्दीन अजमल की AIUDF के UPA में शामिल होने के चलते गठबंधन को दक्षिणी असम से मुस्लिम समुदाय का एक तरफा वोट मिल सकता है। हालांकि कांग्रेस और AIUDF के साथ आने से भाजपा को अपने हिंदू वोटबैंक को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।

पोल पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बीजे पांडा ने कहा कि असम के लोगों ने स्पष्ट कर दिया है कि उन्होंने पीएम मोदी के विकास एजेंडे को चुना है। पांडा असम में भाजपा के इंचार्ज भी हैं। इधर कांग्रेस गठबंधन ने विश्वास जताया है कि यूपीए असम विधानसभा चुनाव में एक तरफा जीत हासिल करने जा रहा है।

Next Stories
1 मुकेश अंबानी के एंटीलिया केस में नया मोड़, NIA के करेगी जांच; CM उद्धव बोले- कुछ तो गड़बड़ है
2 MP: एक दिन के लिए गृहमंत्री बनाई गईं कांस्टेबल मीनाक्षी वर्मा, CM की सुरक्षा का जिम्मा भी महिला सुरक्षाकर्मियों ने संभाला
3 Maharashtra Budget: किसानों को राहत! कृषि ऋण चुकाने पर नहीं लगेगा ब्याज- वित्त मंत्री का ऐलान
ये पढ़ा क्या?
X