ताज़ा खबर
 

बीजेपी शासित राज्य में खुलने जा रही गधी के दूध की पहली डेयरी, 7000 रुपये प्रति लीटर होगी कीमत!

गधी के दूध को स्वास्थ्य का खजाना माना जाता है, इसमें कैंसर, मोटापा, एलर्जी जैसी बीमारियों से लड़ने के गुण होते हैं।

Donkey Milk Dairy, Halari Breedहलारी प्रजाति की गधी के दूध को इंसानों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

भारत में शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण घूमने वालों को गाय और भैंस के दूध को बेचने वाली डेयरियां आसानी से मिल जाती हैं। इन दोनों ही जानवरों का दूध भारतीयों को सबसे आसानी से मिल जाता है। लेकिन अन्य किसी जानवर के दूध के लिए लोगों को या तो पैक्ड दूध पर भरोसा करना पड़ता है या इक्का-दु्क्का स्रोतों से इसकी सप्लाई लेनी पड़ती है। डॉक्टरों के मुताबिक, कई मामलों में गधी का दूध इंसानों के लिए काफी फायदेमंद होता है, पर यह आसानी से नहीं मिलता। लेकिन अब हरियाणा में जल्द इस समस्या का निदान होने वाला है। यहां सरकार देश की पहली गधी के दूध की डेयरी खोलने वाली है।

बता दें कि मेडिकल क्षेत्र में यह साबित हो चुका है कि दूध इंसान की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने में मदद करता है। साथ ही इससे कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी बनाए जाते हैं। ऐसे में हरियाणा के हिसार में खुलने वाली यह दूध डेयरी काफी फायदेमंद साबित होने वाली है। हालांकि, गधी के दूध की कीमत भी काफी महंगी होगी। माना जा रहा है कि इसके शुरुआती दाम 7 हजार रुपए प्रति लीटर तक हो सकते हैं।

गधी के दूध की ये डेयरी हरियाणा के हिसार में स्थित राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र में ही शुरू होगी। यहां हलारी नस्ल की गधी का दूध निकाला जाएगा। इसके लिए केंद्र में 10 गधी मंगा ली गई हैं। बाद में इनकी ब्रीडिंग भी की जाएगी। इस नस्ल की गधी के दूध को स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन कहा जाता है। दरअसल, इससे कैंसर, मोटापा, एलर्जी जैसी बीमारियों से लड़ने के गुण होते हैं। हलारी नस्ल की गधी गुजरात में पाई जाती हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक, कई बार गाय या भैंस के दूध से छोटे बच्चों को एलर्जी हो जाती है। पर हलारी नस्ल की गधी के दूध से कभी कोई बुरा प्रभाव नहीं होती। इसके दूध में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी एजीन तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता विकसित करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रंजन गोगोई हो सकते हैं बीजेपी के असम सीएम कैंडिडेट- पूर्व सीएम ने किया दावा, कुमार विश्वास ने मारा ताना
2 शिवराज सिंह चौहान की राह पर नीतीश कुमार, सिर्फ बिहारवासी बन सकेंगे प्राइमरी टीचर
3 एयरपोर्ट अडाणी को देने का विरोध कर रही केरल सरकार, पर ली अडाणी के रिश्तेदार की सर्विस
ये पढ़ा क्या?
X