ताज़ा खबर
 

इंदौर में तीन गुणा बढ़े तीसरे लिंग के मतदाता, पाकिस्तानी हिन्दुओं का भी नाम जुड़ेगा

मध्यप्रदेश में इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले इंदौर जिले में तीसरे लिंग के मतदाताओं की संख्या में तकरीबन तीन गुना इजाफा दर्ज किया गया है।

Author July 31, 2018 7:45 PM
(File Photo)

मध्यप्रदेश में इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले इंदौर जिले में तीसरे लिंग के मतदाताओं की संख्या में तकरीबन तीन गुना इजाफा दर्ज किया गया है।
जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूची के आज प्रकाशित प्रारूप के मुताबिक जिले के कुल नौ विधानसभा क्षेत्रों में तीसरे लिंग के मतदाताओं के रूप में फिलहाल 162 लोगों के नाम दर्ज हैं। वर्ष 2013 के पिछले विधानसभा चुनावों में इनकी तादाद 57 थी। प्रारूप के मुताबिक जिले में कुल मतदाताओं की मौजूदा तादाद वर्ष 2013 के पिछले विधानसभा चुनावों के मुकाबले 12.8 फीसद बढ़कर 24,42,690 पहुंच गयी है। इनमें 11,77,587 महिलाएं शामिल हैं।

वर्ष 2013 के पिछले विधानसभा चुनावों के दौरान जिले में 10,31,079 महिलाओं समेत कुल 21,65,428 लोगों को मतदान की पात्रता थी। इस बीच, जिलाधिकारी निशांत वरवड़े ने संवाददाताओं को बताया कि पाकिस्तान से पलायन कर भारत की विधिवत नागरिकता लेने वाले उन सिंधी हिन्दुओं का नाम भी मतदाता सूची में जोड़ा जायेगा, जिनकी उम्र एक जनवरी 2018 को 18 वर्ष या इससे ज्यादा होगी।

उन्होंने कहा, “जिले में वैध भारतीय नागरिक के रूप में रहने वाले सभी पात्र सिंधी हिन्दू आगामी विधानसभा चुनावों में मतदान कर सकेंगे।” वरवड़े ने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूची के आज प्रकाशित प्रारूप पर 21 अगस्त तक दावे और आपत्तियां प्राप्त की जायेंगी और इनका निराकरण 20 सितंबर तक किया जायेगा। अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 27 सितंबर को किया जायेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सरकार ने माना- अवैध गतिविधियों में शामिल हैं रोहिंग्या शरणार्थी
2 एनआरसी ड्राफ्ट पर भड़की ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस, की संसद में विधेयक लाने की मांग
3 अविश्वास प्रस्ताव: पीएम मोदी ने साधा विपक्ष पर निशाना- देश के सामने आ गया विपक्ष का खोखलापन
ये पढ़ा क्या?
X