ताज़ा खबर
 

गुजरात चुनाव की जंग जीतकर विधानसभा पहुंचेंगे ये 3 मुस्लिम कैंडिडेट

कांग्रेस ने इस बार चुनावों में छह मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया था, जबकि भाजपा की तरफ से किसी भी मुसलमान को उम्मीदवार नहीं बनाया गया था।

Author अहमदाबाद | December 19, 2017 6:32 PM
gujarat election, gujrat election results, gujrat chunva, election results, gujarat election result, gujarat chunav, gujarat chunav result, gujarat election result 2017, election result, chunav, chunav result, 3 Muslim Candidates, Reach in Assembly, Battle of Gujarat Elections, Muslim Candidatesगुजरात की आबादी में मुस्लिमों की हिस्सेदारी 9.67 फीसदी है।

गुजरात में कांग्रेस के टिकट पर अपनी किस्मत आजमाने वाले तीन मुस्लिम उम्मीदवारों को इस बार विधानसभा चुनावों में जीत हासिल हुई है। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनावों में इस अल्पसंख्यक समुदाय के दो विधायक कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीते थे। कांग्रेस ने इस बार चुनावों में छह मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया था, जबकि भाजपा की तरफ से किसी भी मुसलमान को उम्मीदवार नहीं बनाया गया था। राज्य की आबादी में मुस्लिमों की हिस्सेदारी 9.67 फीसदी है। कांग्रेस ने इस बार मुस्लिम उम्मीदवारों को तीन शहरी सीटों, अहमदाबाद में जमालपुर-खाड़िया और दरियापुर और सूरत पश्चिम से टिकट दिया था।

कांग्रेस ने जहां अहमदाबाद में दो सीटों पर जीत हासिल की, वहीं भाजपा ने सूरत पश्चिम सीट अपने पास बरकरार रखी। भरुच के वागरा सीट पर कांग्रेस के मुस्लिम प्रत्याशी को भाजपा के प्रतिद्वंद्वी से हार का सामना करना पड़ा। राजकोट के वांकानेर विधानसभा सीट से जावेद पीरजादा, अहमदाबाद के दरियापुर सीट से गयासुद्दीन शेख और अहमदाबाद के ही जमालपुर-खाड़िया सीट से इमरान खेड़ावाला कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं।

पहली बार गुजरात विधानसभा का चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी ने भी वांकानेर सीट से एक मुस्लिम उम्मीदवार उस्मान गनी शेरासिया को टिकट दिया था लेकिन उन्हें सिर्फ 2,808 मत मिले। बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात में कुल 182 विधान सभा सीटों में से 99 पर जीत दर्ज की है। वहीं, कांग्रेस को 77 सीटों पर विजय मिली है। 3 सीटें निर्दलीयों के खाते में गई हैं। इसके अलावा भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2 और नेशनल कांग्रेस पार्टी को 1 सीट पर जीत हासिल हुई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 शिवसेना का बीजेपी पर बड़ा हमला, नतीजों पर बोली- ‘बंदरों’ ने ‘शेर’ को मारा थप्पड़
2 हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017: हार कर भी सीएम बन पाएंगे प्रेम कुमार धूमल? पुराने सहयोगी ने हटाया राह का रोड़ा
3 गुजरात चुनाव 2017: कांग्रेस ने माना- अय्यर और सिब्बल के बयानों ने फेरा राहुल की मेहनत पर पानी!
ये पढ़ा क्या?
X