ताज़ा खबर
 

देश में एक अरब से ज्‍यादा मोबाइल ग्राहक, मार्च में इस कंपनी को मिले सबसे ज्‍यादा कस्‍टमर

दूरसंचार सर्किल में ग्राहकों की संख्या के मामले में पूर्वी उत्तर प्रदेश लगातार शीर्ष पर बना हुआ है और इस सर्किल में कुल 8.94 करोड़ ग्राहक हैं। वहीं, 8.36 करोड़ ग्राहकों के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर है।

Author May 2, 2018 11:22 PM
सांकेतिक तस्वीर।

देश में मोबाइल ग्राहकों की संख्या बढ़कर मार्च में 1.035 अरब हो चुकी है तथा मोबाइल सबस्टेशन की संख्या बढ़कर 2.18 करोड़ हो गई है। यह आंकड़ा दूरसंचार, इंटरनेट, प्रौद्योगिकी और डिजिटल सेवा कंपनियों का प्रतिनिधित्व करनेवाले शीर्ष उद्योग संघ सीओएआई ने जारी किया है। इन आंकड़ों में एयरसेल, रिलायंस जियो और एमटीएनएल के फरवरी तक के ही आंकड़े शामिल हैं। सीओएआई ने एक बयान में कहा कि ग्राहकों की संख्या के मामले में भारती एयरटेल शीर्ष स्थान पर है और उसके कुल 30.49 करोड़ ग्राहक हैं, जबकि मार्च में कंपनी ने कुल 84,02,064 नए ग्राहक जोड़े। देश में दूसरे नंबर पर वोडाफोन है, जिसके कुल 22.26 करोड़ ग्राहक हैं। वोडाफोन ने मार्च में कुल 56,37,695 ग्राहक जोड़े।

बयान में कहा गया है कि सबसे ज्यादा नए ग्राहक जोड़ने में मार्च में आइडिया सेलुलर सबसे आगे रही और कंपनी ने कुल 91.4 लाख नए ग्राहक जोड़े। इसके साथ आइडिया सेलुलर के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 21.12 करोड़ हो गई है। रपट में बताया गया है कि दूरसंचार सर्किल में ग्राहकों की संख्या के मामले में पूर्वी उत्तर प्रदेश लगातार शीर्ष पर बना हुआ है और इस सर्किल में कुल 8.94 करोड़ ग्राहक हैं। वहीं, 8.36 करोड़ ग्राहकों के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर है।

सीओएआई के महानिदेशक राजन एस. मैथ्यू ने बताया, “कमजोर वित्तीय हालत और कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच दूरसंचार उद्योग में लगातार विकास हो रहा है। उद्योग उभरती प्रौद्योगिकियों को अपनाने, अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ाने, 5जी और प्रमुख नीतिगत सुधारों को लेकर तैयार हो रहा है। ये प्रयास निश्चित रूप से सरकार की डिजिटल इंडिया पहल में बड़े पैमाने पर योगदान देंगे।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App