ताज़ा खबर
 

सबसे अधिक जनसंख्या वाला यूपी कोरोना टीकाकरण में पीछे, महाराष्ट्र और राजस्थान जैसे राज्यों ने लगाए ज्यादा टीके

17 मई 2021 तक 22 करोड़ आबादी वाले उत्तर प्रदेश में 1.18 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना टीके की पहली खुराक और 32.69 लाख से अधिक लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी हैं।

Edited By Sanjay Dubey नई दिल्ली | May 18, 2021 5:58 AM
यूपी में कोरोनावायरस से बिगड़ते हालात के बीच योगी सरकार लगातार स्थिति का जायजा ले रही है। (फोटो- PTI)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश के सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना रोधी टीकाककरण की रफ्तार धीमी है। इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान जैसे राज्यों से पीछे है। उत्तर प्रदेश की जनसंख्या 22 करोड़ से अधिक है।

‘कोविन प्लेटफॉर्म’ पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक 17 मई 2021 तक उत्तर प्रदेश में 1.18 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना टीके की पहली खुराक और 32.69 लाख से अधिक लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी हैं। कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश में अब तक 1.50 करोड़ से ज्यादा खुराकें लग चुकी हैं। वहीं, दस करोड़ जनसंख्या वाले महाराष्ट्र में अब तक 1.58 करोड़ से ज्यादा लोगों को पहली खुराक और 42 लाख से अधिक लोगों को कोरोना रोधी टीके की दोनों खुराकें मिल चुकी हैं। महाराष्ट्र में अब तक करीब दो करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं जो उत्तर प्रदेश से 50 लाख खुराकें अधिक हैं। इसी तरह अगर राजस्थान की बात करें तो यहां 1.23 करोड़ से अधिक लोगों को एक खुराक और 30 लाख लोगों को दोनों खुराक दी जा चुकी हैं।

यानी उत्तर प्रदेश के मुकाबले एक तिहाई जनसंख्या वाला राजस्थान भी उत्तर प्रदेश से अधिक लोगों का टीकाकरण कर चुका है। राजस्थान की जनसंख्या करीब पौने आठ करोड़ है। इनता ही नहीं गुजरात जिसकी जनसंख्या करीब 6.8 करोड़ है, उसने भी उत्तर प्रदेश के बराबर टीकाकरण कर दिया है। गुजरात में 1.12 करोड़ लोगों को कोरोना रोधी टीकों की एक खुुराक ले चुके हैं जबकि 38.42 लाख से अधिक नागरिकों को दोनों खुराक दी जा चुकी हैं।

कर्नाटक और पश्चिम बंगाल भी अपने-अपने राज्य के लोगों को एक करोड़ से ज्यादा टीकों की खुराक दे चुके हैं। इन दोनों राज्यों की जनसंख्या क्रमश: 6.6 करोड़ और 9.7 करोड़ है। कर्नाटक में पहला टीका 89.90 लाख को और दूसरा टीका 25.18 लाख को लगाया जा चुका है।

इसी तरह पश्चिम बंगाल में 89.75 लोगों को पहला टीका और 37.31 लाख लोगों को दोनों टीके लग चुके हैं। देश में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के बाद बिहार की जनसंख्या ही दस करोड़ से अधिक है लेकिन यह राज्य टीकाकरण के मामले में पीछे है। बिहार में अब तक 73.62 लाख लोगों को कोरोना रोधी टीके की पहली खुराक और 16.94 लाख लोगों दोनों खुराक मिल चुकी हैं।

Next Stories
1 आठ मंजिला अस्पताल में सिर्फ ओपीडी और टीकाकरण, निगम और दिल्ली सरकार की अनदेखी की भेंट चढ़ा पूर्णिमा सेठी अस्पताल
2 सेंट्रल विस्टा पर सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट में तीखी बहस, प्रोजेक्ट को बताया गया “मौत का किला”
3 नरेंद्र मोदी ने वोट किससे लिया और वैक्सीन किसे दी? आप ने पूछा सवाल, ट्रोल हुए अरविंद केजरीवाल
ये पढ़ा क्या?
X