ताज़ा खबर
 

Maharashtra Budget Session: महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरु

महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र आज यहां शुरू हो गया।

Author मुंबई | Updated: March 6, 2017 11:04 AM
महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फरणवीस

महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र आज यहां शुरू हो गया। मुंबई के महापौर पद के लिए अपने सहयोगी दल शिवसेना के साथ टकराव से बचने के बाद सत्तारूढ़ भाजपा को सत्र के सुगमता से चलने की उम्मीद है। भाजपा ने बृहन्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) में महापौर और उप महापौर पद के लिए अपने उम्मीदवार खड़े नहीं करने का फैसला किया है जिससे दोनों भगवा दलों के बीच संबंधों में आये तनाव के कम होने की उम्मीद है। हाल ही में संपन्न बीएमसी चुनाव में भाजपा को शिवसेना से केवल दो सीट कम मिली है।

भाजपा(82 सीट) आठ मार्च को होने वाले महापौर पद के चुनाव में अपने उम्मीदवार खड़े नहीं कर रही है जिससे उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना(84 सीट) देश के सबसे अमीर निकाय में दोनों पद कब्जाने की तैयारी में है। महाराष्ट्र विधानसभा का सत्र सुबह 11 बजे राज्यपाल सी विद्यासागर राव के अभिभाषण के साथ शुरू होगा। वित्त वर्ष 2017-18 के लिए बजट 18 मार्च को पेश किया जाएगा। अक्तूबर 2014 में सत्ता में आने के बाद भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार तीसरी बार बजट पेश करेगी।

राज्य के संसदीय मामलों के मंंत्री गिरीश बापट ने कहा कि सत्र में 23 दिन कामकाज होगा और यह सात अप्रैल को समाप्त होगा। उन्होंने बताया कि राज्यपाल के अभिभाषण पर मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के जवाब के बाद आठ और नौ मार्च को चर्चा होगी। शिवसेना के विधान परिषद के सदस्य अनिल परब ने कहा कि सत्र के दौरान उनकी पार्टी कृषि कर्ज माफी का मुद्दा उठायेगी।

इससे पहले शिवसेना ने बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) में मेयर और डिप्टी-मेयर के पदों के लिए शनिवार (4 मार्च) को अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। बीएमसी चुनावों के नतीजों में किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। आठ मार्च को होने वाले मेयर और डिप्टी मेयर पदों के चुनाव के लिए शिवसेना की ओर से उम्मीदवारों की घोषणा इस बात का संकेत है कि पार्टी भाजपा के साथ चुनाव बाद गठबंधन के पक्ष में नहीं है। शिवसेना के वरिष्ठ नेता अनिल परब ने बताया कि विश्वनाथ महादेश्वर मेयर पद के लिए और हरेश्वर वर्लीकर डिप्टी-मेयर पद के लिए शिवसेना के उम्मीदवार होंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रेप के आरोपी गायत्री प्रजापति को राहत नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी पर रोक लगाने से किया इनकार
2 अर्थी लेकर नदी के रास्ते पैदल ही श्मशान पहुंचने को मजबूर हैं लोग, राजस्थान सरकार अब तक नहीं बनवा पाई पुल
3 गुजरात: पुलिस ने फाइनेंसर से बरामद किए 4.49 करोड़ के नकली नोट
यह पढ़ा क्या?
X