scorecardresearch

थाईलैंड के मंत्रिमंडल ने राजा के लिए युवराज के नाम की सिफारिश की

थाईलैंड में मंत्रिमंडल की औपचारिक सिफारिश के बाद आज युवराज महा वजीरालोंगकोर्न का देश का अगला नरेश बनना तय हो गया।

(Photo-Reuters)

थाईलैंड में मंत्रिमंडल की औपचारिक सिफारिश के बाद आज युवराज महा वजीरालोंगकोर्न का देश का अगला नरेश बनना तय हो गया। पिछले महीने देश के लोकप्रिय नरेश भूमिबल अतुल्यतेज के निधन के बाद यह पद खाली हो गया था। नेशनल लेजिस्लेटिव असेंबली (एनएलए) के अध्यक्ष पार्नपेच विचितिचोईचाई ने बताया, ‘‘एनएलए को मंत्रिमंडल का प्रस्ताव मिला है। अब एनएलए युवराज को सिंहासन ग्रहण करने और थाईलैंड का अगले नरेश बनने के लिए आमंत्रित करेगी।’

नरेश भूमिबल अतुल्यतेज का 13 अक्तूबर को 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया था, जिससे थाईलैंड शोक में डूब गया था। आज की बैठक के बाद उनके उत्तराधिकारी को लेकर जारी अटकलों पर विराम लग गया। इससे पहले जुंटा ने घोषणा की थी कि 63 वर्षीय युवराज ने उनकी आधिकारिक ताजपोशी में देरी करने के लिए कहा था।

बैठक में 250 सदस्यीय एनएलए के 243 सदस्यों ने हिस्सा लिया।  सत्र के अंत में पार्नपेच ने उपस्थित सदस्यों को ‘नये राजा’ के सम्मान में खड़ा होने के लिए कहा। अंतरिम संविधान के अंतर्गत यह बैठक हुई, जिसके तहत मंत्रिमंडल मंजूरी के लिए उत्तराधिकारी के नाम को आगे बढ़ाता है। थाईलैंड के राजनीतिक क्रम में नरेश का स्थान अहम होता है।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट