ताज़ा खबर
 

जम्मू में कत्ल, गोरक्षकों पर आरोप: बिगड़ा हिंदू-मुस्लिम सौहार्द, बुलानी पड़ी सेना, लगा कर्फ्यू

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के भदरवाह में एक व्यक्ति की मौत के बाद तनाव फैल गया। मृतक के परिवार वालों का कहना है कि उसकी हत्या कथित रूप से पशु चोरी के शक में हुई है।

जम्मू-कश्मीर के भदरवाह में लगे कर्फ्यू के दौरान की तस्वीर। (फोटोः मंसूर कादिर)

जम्मू-कश्मीर में डोडा जिले के भदरवाह कस्बे में एक व्यक्ति की हत्या के बाद सांप्रदायिक हिंसा फैल गई। मृतक के परिवार वालों का कहना है कि व्यक्ति को संदिग्ध रूप से पशु तस्करी के आरोप में निशाना बनाया गया है। हालांकि, डोडा प्रशासन ने हत्या के पीछे गोरक्षकों की बात से इनकार किया है।

हत्या के विरोध में स्थानीय लोगों ने हिंसक प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों के मुस्लिम बहुल सेरी बाजार क्षेत्र की तरफ बढ़ने के कारण स्थिति बिगड़ने लगी। प्रदर्शनकारियों ने करीब आधा दर्जन गाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया और अन्य समुदाय के लोगों के घरों पर पत्थरबाजी भी की। इसके बाद प्रशासन ने सेना बुलाई और कर्फ्यू लगा दिया।

सूत्रों के अनुसार 50 वर्षीय नईम अहमद शाह भदरवाह के किल्ला मोहल्ला का रहने वाला था। वह दो अन्य लोगों के साथ बस्ती गांव में जा रहा है। इसी दौरान बृहस्पतिवार को रात करीब दो बजे किसी ने उसे गोली मार दी। नईम के साथ वाले व्यक्ति याकिर हुसैन के हवाले से सूत्रों ने बताया कि जब नईम नल्थी पुल के पास पहुंचा तो उसने देखा कि कुछ लोग झाड़ियों के पीछे छिपे हुए हैं।

इसके बाद नईम के साथ के लोगों ने टॉर्च जलाकर बताया कि वे लोग खच्चरों के साथ हैं ना कि गायों के साथ। इसके बावजूद झाड़ियों के पीछे से अचानक किसी ने गोली चला दी और नईम शाह की मौके पर ही मौत हो गई। हुसैन और दूसरा आदमी किसी तरह से वहां से भागने में कामयाब हो गए।

इसके बाद किल्ला मोहल्ला के लोगों ने आरोपियों की गिरफ्तारी होने तक शाह का शव लेने से इनकार कर दिया। स्थानीय लोगों ने करीब चार घंटे तक विरोध प्रदर्शन किया। इसके बाद सुरक्षा बलों और पुलिस के मौके पर पहुंच के बाद परिजनों ने शव लिया। पुलिस ने आधा दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लिया।

महिलाओं ने थाने पर किया पथरावः किल्ला मोहल्ला की महिलाओं ने हत्या के विरोध में पुलिस स्टेशन का घेराव किया। इसके बाद उन्होंने थाने पर पथराव भी किया। इसके बाद पुलिस और अद्धसैनिक बलों के जवानों को आंसू गैस के गोले छोड़ने के साथ हवाई फायर भी करना पड़ा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App