ताज़ा खबर
 

केरल: मंदिर ने लगवाया रक्‍तदान का नोटिस, लिखा- देवी को चढ़ाने के लिए होगा इस्‍तेमाल

यह मामला तिरुवनंतपुरम जिले के विथुरा गांव का है। यहां पर देवीयोदु श्रीविदुआरी वैद्यनाथ नाम का मंदिर है। मंदिर में यह नोटिस कालीयुत्तू महोत्सवम के मद्देनजर लगाया गया है। यह महोत्सव कुल 14 दिनों तक चलता है। नोटिस के मुताबिक, इस कार्यक्रम के दूसरे दिन देवी काली का अभिषेक किया जाता है, जो इंसान के रक्त से होने की परंपरा है।

Author Updated: March 7, 2018 8:05 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

केरल के एक मंदिर में इन दिनों एक अनोखा नोटिस चस्पा किया गया है। श्रद्धालुओं से इसमें रक्तदान करने के लिए अपील की गई है। मंदिर प्रशासन का कहना है कि लोगों द्वारा दान किया गया रक्त देवी काली पर चढ़ाने में इस्तेमाल किया जाएगा। यह मामला तिरुवनंतपुरम जिले के विथुरा गांव का है। यहां पर देवीयोदु श्रीविदुआरी वैद्यनाथ नाम का मंदिर है। मंदिर में यह नोटिस कालीयुत्तू महोत्सवम के मद्देनजर लगाया गया है। यह महोत्सव कुल 14 दिनों तक चलता है। नोटिस के मुताबिक, इस कार्यक्रम के दूसरे दिन देवी काली का अभिषेक किया जाता है। यह अभिषेक इंसान के रक्त से किए जाने की परंपरा है। यह रक्त बलि के जरिए नहीं, बल्कि रक्तदान के जरिए जुटाया जाता है। इस प्रथा को कालीयुत्तू महोत्सवम के रूप में जाना जाता है। मंदिर में लगाए गए नोटिस में यह भी लिखा है कि देवी के अभिषेक के लिए सरकारी मान्यता प्राप्त विशेषज्ञ ही रक्त इकट्ठा करता हैं। वे व्यवस्थित तरीके से डिस्पोजेबल सीरिंज का प्रयोग करते हैं। महोत्सव 11 मार्च से शुरू होगा और 24 मार्च तक चलेगा, जबकि रक्त से देवी काली के अभिषेक की रस्म 12 मार्च को शाम छह बजे निभाई जाएगी।

आपको बता दें कि दक्षिण भारत से इस खबर के आने से पहले आंध्र प्रदेश के तिरुपति में कलावाकुंता रेजरवॉर में एक मासूम बच्ची की सिर कटी लाश मिली थी। पुलिस के अनुसार, रेजरवॉर तिरुपति से तकरीबन 60 किलोमीटर दूर है, जबकि बच्ची की उम्र का अनुमान एक साल के आस-पास लगाया गया था।

बच्ची की लाश स्थानीय लोगों ने बरामद की थी। ऐसे में, पुलिस को शक है कि हो सकता है कि बच्ची का सिर धड़ से कहीं और अलग किया गया हो और बाद में रेजरवॉर में उसकी लाश फेंक दी गई हो। पीड़ित पक्ष की शिकायत के आधार पर जांच के आदेश दिए गए हैं। वहीं, फरवरी में भी हैदराबाद के उप्पल इलाके में एक कैब ड्राइवर के घर की छत से एक नवजात का सिर कटा शव पाया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 केरल: ग्रेनेड का खोखा लेकर विधानसभा घुस गए कांग्रेस विधायक व पूर्व गृह मंत्री
2 इकतरफा प्यार में गिरफ्तार हुआ लड़का, लड़की पर फेंक दिया तेजाब
3 पटना: 16 साल की नाबालिग बेटी से बलात्‍कार किया, पुलिस से बोला- गलती हो गई
ये पढ़ा क्‍या!
X