scorecardresearch

हैदराबादः उस्मानिया विवि ने राहुल गांधी को कैंपस विजिट से रोका, कांग्रेस ने जड़ा TRS पर राजनीति करने का आरोप

कांग्रेस नेता राहुल गांधी उस्मानिया यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम करना चाहते थे, जिसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने इजाजत नहीं दी।

rahul gandhi, trs
राहुल गांधी को उस्मानिया यूनिवर्सिटी में कार्यक्रम करने की नहीं मिली इजाजत (फोटो- एक्सप्रेस आर्काइव)

तेलंगाना में कांग्रेस और टीआरएस राहुल गांधी के एक दौरे को लेकर आमने सामने आ गए हैं। हैदराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी ने राहुल गांधी को कैंपस विजिट करने से रोक दिया है। जिसे लेकर कांग्रेस ने टीआरएस पर राजनीति करने का आरोप लगाया है।

हालांकि विश्वविद्यालय ने लिखित रूप में आयोजकों को अपने निर्णय के बारे में सूचित नहीं किया है, लेकिन ओयू कार्यकारी परिषद के कथित रूप से इनकार करने के बाद राजनीतिक उथल-पुथल मच गई है। कांग्रेस ने तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पर आरोप लगाया है कि उसने राहुल गांधी की यात्रा को रोकने के लिए संस्थान पर दवाब डाला है। वहीं इसे लेकर कुछ छात्र तेलंगाना हाईकोर्ट भी चले गए हैं, जिसमें उन्होंने मांग की है कि राहुल गांधी को दौरे की अनुमति दी जाए।

कांग्रेस की ओर से बताया गया कि उनकी तरफ से 23 अप्रैल को होने वाले कार्यक्रम के लिए अनुमति के लिए आवेदन किया था, जिसमें कहा गया था कि यह यात्रा “गैर-राजनीतिक” होगी। वहीं प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि 2017 से कार्यकारी परिषद ने कैंपस में राजनीतिक बैठकों सहित गैर-शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगा रखी है।

अधिकारी ने कहा कि इस तरह का प्रस्ताव जून 2017 में लाया गया था, जब उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को विश्वविद्यालय के परिसर में राजनीतिक और सार्वजनिक बैठकों की अनुमति नहीं देने का निर्देश दिया था।

मेदक जिले के संगारेड्डी से कांग्रेस विधायक जग्गा रेड्डी ने राज्य सरकार पर राहुल गांधी की उस्मानिया यात्रा को रोकने के लिए ओयू पर दबाव बनाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा- “ओयू हमेशा तेलंगाना आंदोलन सहित छात्र आंदोलनों के लिए जाना जाता है। हमने स्पष्ट किया कि हमारे नेता की यात्रा गैर-राजनीतिक है लेकिन उन्होंने इसकी अनुमति नहीं देने का मन बना लिया है”।

पूर्व राज्यसभा सांसद वी हनुमंत राव ने भी विश्वविद्यालय और राज्य सरकार की आलोचना की है। बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी का 6 मई को वारंगल के निकट हनमकोंडा में एक जनसभा को संबोधित करने और करीमनगर जाने का कार्यक्रम है।

पढें तेलंगाना (Telangana News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट