ताज़ा खबर
 

कोरोना से ठीक हुए मरीज का 4.2 लाख रुपए का बिल, भुगतान ना होने पर हॉस्पिटल ने डिस्चार्ज से किया इनकार

कोरोना वायरस से इलाज के लिए कोठारी का 4.2 लाख रुपए का बिल बनाया गया। हालांकि उनका बीमा कंपनी ने सिर्फ 1.23 लाख रुपए के दावे को ही मंजूरी दी।

Hyderabad hospitalतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (PTI)

इलाज के खर्च को लेकर एक बीमा कंपनी से विवाद होने पर हैदराबाद में हॉस्पिटल ने एक मरीज को डिस्चार्ज करने से ही इनकार कर दिया। एक सप्ताह के इलाज के बाद मनोज कोठारी (47) हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के लिए पूरी तरह फिट थे, मगर हॉस्पिटल ने इसकी अनुमति नहीं दी। दरअसल कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद कोठारी को 20 जून को हैदराबाद में एक पॉश कॉर्पोरेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। कोविड-19 के इलाज के लिए उनकी मां और भाई भी इसी हॉस्पिटल में भर्ती थे। परिवार का यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में बीमा भी है।

कोरोना वायरस से इलाज के लिए कोठारी का 4.2 लाख रुपए का बिल बनाया गया। हालांकि बीमा कंपनी ने सिर्फ 1.23 लाख रुपए के दावे को ही मंजूरी दी। बीमा कंपनी का दावा है कि उसने तेलंगाना सरकार के कोविड-19 मूल्य निर्धारण GO-248 के आधार पर इलाज की लागत की गणना की। मगर हॉस्पिटल का दावा है कि सरकारी आदेश सिर्फ उन मरीजों पर लागू होते हैं जो कोरोना वायरस के इलाज की राशि का भुगतान खुद करते हैं और चिकित्सा बीमा भुगतान का विकल्प नहीं चुनते हैं।

Coronavirus in India Live Updates

ऐसे में हॉस्पिटल में मनोज कोठारी को डिस्चार्ज करने से इनकार कर दिया। उनसे कहा गया कि पहले बाकी इलाज की रकम का भुगतान करें। बाद में तेलंगाना के मंत्री केटी रामा राव और स्वास्थ्य मंत्री के हस्तक्षेप के बाद ही यह प्रकरण समाप्त हुआ।

उल्लेखनीय है कि इस मामले को एक्टिविस्ट और राजनेता अमजादुल्लाह खान ने उठाया था। उन्होंने सरकार की नीति में खामियों को दूर कर कोरोना वायरस उपचार लागत तय करने की ओर भी इशारा किया। उन्होंने महामारी के दौरान रोगियों के शोषण के लिए कॉर्पोरेट हॉस्पिटलों की भी खूब आलोचना की। मामला सुलझने के बाद कोठारी को शनिवार को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X