ताज़ा खबर
 

तेलंगाना: ₹2000 के नए नोट की फोटोकॉपी बनाकर उठाना चाहा फायदा, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

कलर फोटोकॉपी सेंटर चलाने वाले एक युवा ने 2000 के नए नोट की चार कॉपी बनाई।
2000 रुपए का नया नोट। (File Photo)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी किए गए 2,000 रुपए के नए नोट की नकल शुरू हो गई है। रविवार को कर्नाटक से एक व्‍यक्ति को 2,000 रुपए के नोट की कलर फोटोकॉपी से भुगतान करते पकड़ा गया था। वहीं सोमवार को तेलंगाना के महबूबाबाद जिले में दो युवाओं को 2000 के नए नोटों की फोटोकॉपी फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। महबूबाबाद ग्रामीण सर्किल के इंस्‍पेक्‍टर कृष्‍णा रेड्डी के मुताबिक, महूबबाबाद के कुरावी मंडल इलाके में एक कलर फोटोकॉपी सेंटर चलाने वाले एक युवा ने 2000 के नए नोट की चार कॉपी बनाई। उसने एक फोटोकॉपी प्रदीप नाम के शख्‍स को एक्‍सचेंज करने या बाजार से कुछ खरीदारी करने के लिए दी। इंस्‍पेक्‍टर ने कहा, ”शुरुआती जांच के आधार पर पता चला है कि जो युवक फोटोकॉपी सेंटर चला रहा था क‍ि उसने प्रदीप को बताया कि वे 2,000 रुपए के नए नोटों को एक्‍सचेंज करके आसानी से पैसे कमा सकते हें।” पुलिस के मुताबिक, रविवार को प्रदीप ने अपने रिश्‍तेदार की बाइक उठाई और 500 रुपए का पेट्रोल भराया। रकम चुकाने के लिए उसने 2000 रुपए के नोट की कलर फोटोकॉपी दी। पेट्रोप पंप कर्मचारियों को शक हुआ तो उन्‍होंने पुलिस को खबर कर दी।

कर्मचारियों की शिकायत पर प्रदीप और फोटोकॉपी सेंटर के मालिक युवक के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) और 489-सी (फर्जी और जाली नोट रखने) के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस का कहना है कि प्रदीप से पूछताछ की जा रही है और फोटोकॉपी सेंटर चलाने वाले को पकड़ने की कोशिश जारी हैं।

रविवार को कर्नाटक पुलिस ने एक व्‍यापारी की शिकायत पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था। एपीएमसी यार्ड के एक व्यापारी ने पुलिस से शनिवार शाम को संपर्क किया और बताया कि उसे किसी ने कुछ घंटे पहले ही 2000 रुपये के नकली नोट दिए हैं। पुलिस ने बताया, “2000 रुपये के नए नोट की यह कलर कॉपी है। हमने ऐसा करने वालों की धर पकड़ के लिए एक टीम बनाई है।”

2,000 रुपए का नया नोट लॉन्‍च हुए अभी बमुश्किल चार दिन हुए हैं, मगर अब तक नकली नोट पकड़े जाने की तीन घटनाएं सामने आई हैं। तीनों मामलों में नोट की फोटोकॉपी का इस्‍तेमाल किया गया है।

नोटबंदी के फैसले पर क्‍या बोले पीएम मोदी, देखें वीडियो: 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.