scorecardresearch

डिप्टी सीएम बनते ही तेजस्वी यादव की बढ़ाई गई सुरक्षा, Z+ सिक्योरिटी के साथ मिली बुलेट प्रूफ गाड़ी

बिहार मंत्रिमंडल का विस्तार 15 अगस्त के बाद होने की संभावना है। इस बीच चर्चा है कि उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव गृह विभाग संभालेंगे और तेज प्रताप यादव ने स्वास्थ्य विभाग की मांग की है।

डिप्टी सीएम बनते ही तेजस्वी यादव की बढ़ाई गई सुरक्षा, Z+ सिक्योरिटी के साथ मिली बुलेट प्रूफ गाड़ी
बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव(फोटो सोर्स: PTI)।

बिहार के उपमुख्यमंत्री बनते ही आरजेडी नेता तेजस्वी यादव को जेड प्लस श्रेणी की सिक्योरिटी दी गई है। इतना ही नहीं उनकी सुरक्षा अपग्रेड करके बुलेटप्रूफ कार भी दी गई है। बता दें कि बुधवार (10 अगस्त, 2022) को उन्होंने दूसरी बार बिहार के उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।

सुरक्षा समिति की सिफारिश के बाद तेजस्वी यादव को बुलेटप्रूफ वाहन के साथ जेड प्लस सुरक्षा प्रदान की गई है। इस बीच यह भी चर्चा है कि तेजस्वी यादव गृह विभाग संभालेंगे और सुरक्षा कवर इस विभाग के अंतर्गत ही आता है।

बता दें कि राज्य सुरक्षा समिति ने अग्निपथ को लेकर हुए उपद्रव के बाद पिछले महीने बिहार में कई बीजेपी नेताओं की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई थी। अब सरकार बदलने के बाद राज्य की सरकार में तेजस्वी यादव नए मुखियाओं में शामिल हो गए हैं, इसलिए तेजस्वी की सुरक्षा मायने रखती इसलिए उसे बढ़ा दिया गया है।

क्या होती है Z प्लस सिक्योरिटी

Z+ सिक्योरिटी दूसरे नंबर की सबसे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है। इस सुरक्षा में 55 लोग सुरक्षा के लिए 24 घंटे मुसैद रहते हैं। इन 55 में से 10+ राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) कमांडो और पुलिस अधिकारी शामिल हैं। प्रत्येक कमांडो ने विशेषज्ञ मार्शल आर्ट और निहत्थे युद्ध प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

बिहार कैबिनेट विस्तार

बिहार मंत्रिमंडल का विस्तार 15 अगस्त के बाद होने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, इस बीच पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग की मांग कर रहे हैं। तेज प्रताप लालू यादव और राबड़ी देवी के बड़े बेटे हैं।

नीतीश कुमार द्वारा भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए से नाता तोड़ने और बिहार में सरकार बनाने के लिए राजद के साथ हाथ मिलाने के बाद राज्य में राजनीतिक उथल-पुथल देखी गई। नीतीश कुमार ने जहां आठवीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ ली, वहीं तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट