ताज़ा खबर
 

साल भर बाद ही तलाक ले पाएंगे तेजप्रताप! फंस सकता है कानूनी पेंच

कानूनी जानकारों का कहना है कि पहले शादी के 3 साल बाद तक तलाक की अर्जी दाखिल नहीं की जा सकती थी। लेकिन साल 1976 में कानून में संशोधन किया गया, जिसके बाद यह अवधि 3 साल से घटाकर एक साल कर दी गई थी।

तेज प्रताप यादव ने डाली तलाक की अर्जी। (file photo)

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ने शादी के 6 माह के अंदर ही तलाक के लिए अदालत में अर्जी डाल दी है। हालांकि कानूनी विशेषज्ञों की मानें तो शादी के 1 साल तक तलाक नहीं मिल सकता। दरअसल हिन्दू मैरिज एक्ट, 1955 की धारा 14-1 के तहत शादी के एक वर्ष बाद ही तलाक की याचिका अदालत में दायर की जा सकती है। हालांकि कानून की धारा 14-2 के तहत विशेष परिस्थितियों में एक साल से पहले भी तलाक की अर्जी दायर की जा सकती है। लेकिन अदालत में इन विशेष परिस्थितियों को साबित करना होगा। इसके बाद ही 1 साल से पहले तलाक हो सकता है।

कानूनी जानकारों का कहना है कि पहले शादी के 3 साल बाद तक तलाक की अर्जी दाखिल नहीं की जा सकती थी। लेकिन साल 1976 में कानून में संशोधन किया गया, जिसके बाद यह अवधि 3 साल से घटाकर एक साल कर दी गई थी। बता दें कि पटना के सिविल कोर्ट में तेज प्रताप यादव ने 1 नवंबर को तलाक की अर्जी दायर की है। 2 नवंबर को यह मामला स्टांप रिपोर्टिंग के लिए भेजा गया है। अब अदालत 29 नवंबर को इस मामले की सुनवाई करेगी। कोर्ट में तेज प्रताप यादव का पक्ष वकील यशवंत कुमार शर्मा रखेंगे।

तेज प्रताप यादव और ऐश्वर्या राय की शादी को अभी 5 माह का ही वक्त बीता है। ऐसे में तेज प्रताप यादव द्वारा इतनी जल्दी तलाक की अर्जी दाखिल कर देना काफी चौंकाने वाला है। वहीं इस खबर के सार्वजनिक होने के बाद से लालू परिवार और चंद्रिका राय के परिवार में भूचाल आ गया है। शुक्रवार की शाम में चंद्रिका राय अपनी पत्नी और बेटी एश्वर्या के साथ राबड़ी देवी के आवास पर उनसे मुलाकात करने पहुंचे थे। ऐसी खबरें आ रही हैं कि तेज प्रताप यादव किसी बाबा या तांत्रिक के कहने पर एश्वर्या राय से तलाक ले रहे हैं। हालांकि अभी तक इन खबरों की पुष्टि नहीं हो पायी है। वहीं पटना में लालू परिवार का कहना है कि वह ऐश्वर्या को नहीं छोड़ेंगे। बताया जा रहा है कि तेज प्रताप यादव और ऐश्वर्या राय की शादी के 15 दिन बाद ही पारिवारिक विवाद शुरु हो गया था, जो अब इस स्थिति में पहुंच गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App