ताज़ा खबर
 

ऐश्वर्या की मेहंदी: साली ने दिया गुलदस्ता और बढ़ाया हाथ, शर्मा गए तेज प्रताप, देखें वीडियो

बिहार और विशेषकर सारण जिले के माटी-पानी में रचे-बसे रीति रिवाज पर आधारित ये कार्यक्रम अपने आप में यादगार रहा लेकिन सम्पन्नता इस पर हावी होती दिखी। राजशाही व्यवस्था के बीच हल्की आवाज में अमीर खुसरो की रुहानी नज्म फिजा को मदहोश बनाये जा रही थी।

तेज प्रताप यादव मेंहदी की रस्म के दौरान। (image source-Facebook)

बिहार के सबसे बड़े सियासी परिवार यानि लालू परिवार में तेज प्रताप यादव की शादी आम से लेकर खास लोगों के लिए आकर्षण और कौतूहल का विषय बनी हुई है। उल्लेखनीय है राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के बड़े पुत्र तेज प्रताप यादव की शादी बिहार के पूर्व मंत्री चंद्रिका राय की बेटी ऐश्वर्या राय के संग 12 मई को होनी है। कल बुधवार को बेहद खास मेहमानों के बीच चंद्रिका राय के सरकारी आवास पर मेहंदी की रस्म पूरी हुआ।

मेंहदी के कार्यक्रम में बिहार के रीति-रिवाज और विशेषकर सारण की संस्कृति की झलक देखने को मिली। राजशाही व्यवस्था के बीच हल्की आवाज में अमीर खुसरो की रुहानी नज्म माहौल को बेहद खास बना रही थी। बहरहाल इस खूबसूरत मौके पर पूरा यादव परिवार रंग बिरंगे कपड़ों में आकर्षण का केन्द्र रहा लेकिन पीले रंग के जाकेट में तेज प्रताप यादव और धानी चुनरिया में उनकी होने वाली हमसफर एश्वर्या बाजी मार ले गयीं। स्टेज पर अपने भाँजे भाँजियों के संग बैठे तेजप्रताप उस वक्त शर्माते दिखें जब उनकी होने वाली साली इति राय ने उन्हें गुलदस्ता देकर अपना हाथ आगे बढ़ा दिया। शरमाते हुए तेज प्रताप ने साली साहिबा से हाथ मिलाया।

अब आज वर पक्ष यानि तेज प्रताप के घर वेटनरी कॉलेज में मटकोर और हरदी (हल्दी) होगी वही वधू पक्ष यानि ऐश्वर्या राय के घर (चंद्रिका राय के सरकारी आवास) पर भी यह रस्म होगी। मेंहदी की रस्म के कार्यक्रम में वर पक्ष से तेज प्रताप यादव के छोटे छोटे भाई तेजस्वी यादव, माँ राबड़ी देवी और बहन-बहनोई और उनके बच्चे तो वधू पक्ष की ओर से तेज प्रताप की होने वाली सास पूर्णिमा राय, ऐश्वर्या की छोटी बहन इति राय,भाई अपूर्व राय, मौसी निरुपमा, विधानचंद्र राय समेत की नाते-रिश्तेदार दिखाई दिए। राजद के प्रदेश अध्यक्ष डाक्टर रामचंद्र पूर्वे और पूर्व मंत्री आलोक मेहता भी इस कार्यक्रम में शरीक हुए।

अब दोनों परिवार को 12 मई का इंतजार रहेगा। जब तेज प्रताप और ऐश्वर्या सात फेरे लेगें। एक अनुमान के मुताबिक इस शादी समारोह में लगभग 6000 मेहमानों पहुँचने वाले हैं। शादी समारोह के बहाने विपक्षी एकता का बड़ा संगम दिखेगा। लालू भी पेरोल पर बाहर आ गये हैं। समारोह वेटरनरी कालेज के मैदान में होगा। जहाँ जयमाला और प्रीतीभोज होगा। सुरक्षा के लिहाज से खास मेहमान ही वर-वधू को आशीर्वाद देने उन तक पहुँचेगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App