ताज़ा खबर
 

टैक्सी ड्राइवर की बेटी ने फतह किया माउंट एवरेस्ट, ऐसा करने वाली उत्तराखंड की सबसे युवा महिला

टैक्सी ड्राइवर की बेटी शीतल इससे पहले एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर चुकी है। 2018 में दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंघा पर भी चढ़ाई की थी।

माउंट एवरेस्ट और कंचनजंघा फतह कर चुकीं शीतल राज (फोटोः @विनय प्रताप सिंह)

उत्तराखंड निवासी 22 वर्षीय एक लड़की ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पिथौरागढ़ जिले के सालमोड़ा गांव की रहने वाली इस लड़की का नाम शीतल राज है। अब वह माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली उत्तराखंड की सबसे युवा महिला बन गई है। शीतल ‘क्लाइंबिंग बियॉन्ड द समिटः एवरेस्ट एक्सपीडिशन 2019’ का हिस्सा थीं। इस प्रोग्राम को कई अलग-अलग संस्थाओं ने मिलकर आयोजित किया था।

टैक्सी चलाते हैं शीतल के पिताः एक टैक्सी ड्राइवर की बेटी शीतल इससे पहले एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर चुकी है। 2018 में दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंघा पर भी चढ़ाई की थी। शीतल को राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत कई हस्तियों ने बधाइयां दीं। रावत ने कहा, ‘उत्तराखंड की बेटी ने बेहद छोटी उम्र में माउंट एवरेस्ट और कंचनजंघा की चढ़ाई पूरी की। यह गर्व का पल है।’ शीतल समाज शास्त्र में स्नातक की पढ़ाई कर चुकी हैं। उनका कहना है कि एनसीसी के संपर्क में आने के बाद से पर्वतारोहण में उनकी रूचि बढ़ गई।

National Hindi News, 17 May 2019 LIVE Updates: दिनभर की अहम खबरों के लिए क्लिक करें

पैरेंट्स और टीचर्स को दिया श्रेयः गुरुवार (16 मई) को बेस कैंप पहुंचने के बाद टीओआई से बातचीत में शीतल ने कहा, ‘मैं यह उपलब्धि पाकर बेहद खुश हूं। पैरेंट्स और टीचर्स की मदद के बिना मैं यह नहीं कर पाती।’ शीतल के पैरेंट्स भी उनकी इस उपलब्धि पर बेहद खुश हैं।

मां बोलीं- बेटी हर काम में बेहतरः शीतल की मां सपना देवी ने कहा, ‘मेरी बेटी हर उस काम में बेहतर परफॉर्मर रही जो उसने किया। मुझे खुशी है कि उसे अपना सपना पूरा करने में कामयाबी मिली।’ वहीं महीने के छह हजार रुपए कमाने वाले शीतल के पिता उमाशंकर राज ने उम्मीद जताते हुए कहा, ‘इससे दूसरी लड़कियों को भी प्रेरणा मिलेगी और वे अपने जीवन में ज्यादा से ज्यादा हासिल करने की कोशिश करेंगी।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App