ताज़ा खबर
 

तमिलनाडु के स्‍कूलों में लड़कियों के पायल पहनने पर रोक, मंत्री बोले- खनक से लड़कों का ध्‍यान भटकता है

अभी तक लड़कों के लिए विभाग ने ऐसी कोई गाइडलाइन जारी की है, ऐसी सूचना नहीं मिली है। जबकि विभाग ने लड़कों के लिए दाढ़ी रखने, शर्ट के बंद खोलने या बंद करने और टीशर्ट की चुस्ती, बालों की स्टाइल आदि के संबंध में कभी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है।

पायल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर (Facebook/@ankletfeets)

तमिलनाडु सरकार का स्कूली शिक्षा विभाग आजकल अपने फैसले के कारण चर्चा में हैं। विभाग ने पूरे तमिलनाडु में स्कूली लड़कियों के पैरों में पायल पहनने और बालों में फूल लगाने पर रोक लगाने का फैसला किया है। विभाग का मानना है कि लड़कियों की पायल के घुंघरू की आवाज और फूलों की खुश्बू से लड़कों को ध्यान भटकता है। इस संबंध में तमिलनाडु के कई समाचार पत्रों में समाचार प्रकाशित किए गए।

हाल ही में तमिलनाडु के स्कूली शिक्षा मंत्री केए सेनगोट्टाईयन अपने विधानसभा क्षेत्र गोबीचेट्टीपाल्यम में गए थे। मंत्री वहां पर उच्च माध्यमिक स्कूल के बच्चों को निशुल्क साइकिल बांटने के लिए गए थे। वहां पर उन्होंने पत्रकारों के साथ बातचीत में इस संबंध में बयान दिया है।

उन्होंने सफाई देते हुए कहा,” जब कोई अंगूठी पहनता है और बाद में उसके खो जाने की शिकायत करता है। इससे पीड़ित के मन में चुराने वाले के प्रति मानसिक कटुता पैदा हो जाती है। जब पायल पहनी जाती है और उसके घुंघरू की आवाज सुनाई देती है तो लड़कों की पढ़ाई में व्यवधान पैदा होता है और उनका ध्यान भटक जाता है। यद्यपि कोई लड़की अगर बालों में फूल लगाती है तो इस पर किसी को कोई आपत्ति नहीं है।”

हालांकि स्कूल शिक्षा विभाग ने आधिकारिक रूप से अभी तक इस संबंध में कोई बयान जारी नहीं किया है। लेकिन विभाग ने कथित तौर पर ये गाइडलाइन्स सिर्फ लड़कियों के लिए ही जारी की हैं। अभी तक लड़कों के लिए विभाग ने ऐसी कोई गाइडलाइन जारी की है, ऐसी सूचना नहीं मिली है। जबकि विभाग ने लड़कों के लिए दाढ़ी रखने, शर्ट के बंद खोलने या बंद करने और टीशर्ट की चुस्ती, बालों की स्टाइल आदि के संबंध में कभी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है।

Next Stories
1 20 साल तक मुआवजा नहीं दिया, अदालत ने दिया ट्रेन का इंजन जब्‍त करने का आदेश
2 तमिलनाडु: मिड डे मील में घोटाला, नेताओं-अफसरों को 2400 करोड़ रुपए की घूस का खुलासा
3 एक दिन पहले ऑटो ड्राइवर को बीजेपी नेता ने मारा था धक्का, अब घर जाकर पार्टी अध्यक्ष ने खिलाई मिठाई
ये पढ़ा क्या?
X