ताज़ा खबर
 

कर्नाटक सरकार ने तमिलनाडु से कन्नड़ लोगोंं की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा

कन्नड़ लोगों पर हो रहे हमलों के बारे में जरूरत पड़ने पर वे केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी बात कर सकते हैं।

Author बंगलुरु | September 13, 2016 4:50 AM
कावेरी जल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ कर्नाटक बंद के दौरान कन्नड़ समर्थक कार्यकर्ताओं ने टायर जलाकर राष्ट्रीय राजमार्ग जाम कर दिया। (PTI Photo by Shailendra Bhojak/ 9 Sep, 2016)

कावेरी नदी से जल छोड़ने को लेकर विवाद के बीच कर्नाटक ने तमिलनाडु में अपने राज्य के वाहनों और कन्नड़ लोगों द्वारा संचालित होटलों पर हो रहे हमलों पर चिंता जाहिर करते हुए तमिलनाडु सरकार से सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है।  मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा है कि तमिलनाडु में अपनी समकक्ष जयललिता को पत्र लिखकर वे दोनों राज्यों के बीच मैत्री कायम रखने में सहयोग करने का अनुरोध करेंगे।  सिद्धारमैया ने कहा कि कन्नड़ लोगों पर हो रहे हमलों के बारे में जरूरत पड़ने पर वे केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी बात कर सकते हैं। सिद्धारमैया ने यहां संवाददाताओं से कहा कि राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक ने तमिलनाडु के अपने समकक्षों से बात कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा है ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो।

उन्होंने कहा कि साथ ही तमिलनाडु को आश्वासन दिया है कि राज्य में तमिल लोगों और उनकी संपत्ति की सुरक्षा के लिए कदम उठाए गए हैं। सिद्धारमैया ने मीडिया को संवेदनशील मुद्दों से जुड़े कुछ मामलों को ‘महिमामंडित’ नहीं करने की सलाह दी है। कर्नाटक के गृहमंत्री जी परमेश्वर ने कहा है कि बेंगलुरु समेत कर्नाटक के उन इलाकों में पुलिस बल तैनात किया गया है जहां तमिल लोग बड़ी संख्या में रहते हैं। उन्होंने कहा, ‘हमने एहतियात बरती है।’ कर्नाटक के गृहमंत्री जी परमेश्वर ने दोनों राज्यों के लोगों से अपील की कि वे हिंसा का सहारा नहीं लें।

राज्य के डीजीपी ने तमिलनाडु के अपने समकक्ष से कहा है कि वे अपने राज्य में कन्नड़ लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करें जबकि ‘हम भी यह सुनिश्चित करेंगे कि कर्नाटक में तमिल लोग सुरक्षित रहें।’ कावेरी विवाद और कन्नड़ अभिनेताओं के खिलाफ टिप्पणियां करने वाले और तमिलनाडु के एक इंजीनियरिंग छात्र की लोगों के एक समूह द्वारा पिटाई करने की घटना पर उन्होंने कहा कि यह तो ‘एक छोटी सी घटना है।’ छात्र की पिटाई का वीडियो वायरल हो रहा है।

परमेश्वर ने कहा कि पुलिस ने छात्र से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन यह संभव नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि ‘छोटी-मोटी घटनाओं को जरूरत से ज्यादा तूल नहीं देना चाहिए।’
चेन्नई में तमिल समर्थकों ने आज कर्नाटक के मूल निवासी एक व्यक्ति के होटल पर हमला किया और उसे क्षतिग्रस्त कर दिया। रामेश्वरम में एक मंदिर में पार्क किए गए कर्नाटक के पंजीयन वाले सात पर्यटक वाहनों को भी निशाना बनाया गया। इस बीच बेंगलुरु तमिल संगम ने आज सिद्धारमैया से पुलिस को सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने और राज्य में रह रहे सभी तमिलों को सुरक्षा देने का निर्देश देने की मांग की।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App