scorecardresearch

जॉब ऑफर के मामले में IIT मद्रास ने बनाया रिकॉर्ड, हर स्‍टूडेंट को मिला औसतन 21 लाख और अधिकतम दो करोड़ का पैकेज

चेन्नईः कैंपस प्लेसमेंट में जिन छात्रों ने खुद को रजिस्टर कराया था उनमें से 80 फीसदी को जॉब ऑफर मिले हैं। इनमें सबसे कम तनख्वाह 21.48 लाख सालाना है जबकि अधिकतम 1.98 करोड़ तक है।

जॉब ऑफर के मामले में IIT मद्रास ने बनाया रिकॉर्ड, हर स्‍टूडेंट को मिला औसतन 21 लाख और अधिकतम दो करोड़ का पैकेज
एनआईआरएफ रैंकिंग 2022,NIRF Rankings 2022: IIT मद्रास टॉप पर

आईआईटी मद्रास ने एक अनूठा कारनामा करके दिखाया है। इस अकादमिक साल के दौरान संस्थान को सबसे ज्यादा नौकरी के ऑफर मिले हैं। जॉब ऑफर के मामले में संस्थान ने रिकॉर्ड बनाया है। सबसे ज्यादा खास बात है कि हर स्‍टूडेंट को औसतन 21 लाख और अधिकतम दो करोड़ का पैकेज मिला है।

संस्थान के मुताबिक 2021-22 के कैंपस प्लेसमेंट के दौरान 380 कंपनियों की तरफ से जॉब ऑफर मिले। फेज 1 और 2 में कुल 1199 जॉब ऑफर मिले। इनके अलावा 231 प्री प्लेसमेंट ऑफर्स भी मिले। ये समर इंटर्नशिप के दौरान छात्रों को मिले थे। इससे पहले 2018-19 के सेशन में सबसे ज्यादा 1151 जॉब ऑफर मिले थे। संस्थान का कहना है कि कंपनियों का छात्रों में इंटरेस्ट दिखाता है कि आईआईटी मद्रास सबसे अच्छा है।

संस्थान के छात्रों को 14 विदेशी कंपनियों से कुल 45 जॉब ऑफर मिले। ये भी अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इसके अलावा 131 स्टार्ट अप भी 199 जॉब ऑफर लेकर संस्थान में आए। मैनेजमेंट स्टडी विंग के सभी 61 छात्रों को जॉब ऑफर मिल चुके हैं। संस्थान का दावा है कि विंग के सौ फीसदी छात्रों को नौकरी मिल गई है।

कैंपस प्लेसमेंट में जिन छात्रों ने खुद को रजिस्टर कराया था उनमें से 80 फीसदी को जॉब ऑफर मिले हैं। इनमें सबसे कम तनख्वाह 21.48 लाख सालाना है जबकि अधिकतम 1.98 करोड़ तक है। संस्थान का कहना है कि सैलरी पैकेज के मामले में भी बेहतरीन प्रदर्शन छात्रों का रहा।

संस्थान के आउटगोइंग एडवाइजर (प्लेसमेंट) प्रोफेसर सीएस शंकर राम का कहना है कि वो अपनी टीम का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं, जिनकी वजह से ये संभव हो सका। उनका कहना है कि ये परिणाम है संस्थान की बेहतरीन कार्यप्रणाली का। उन्हें बेहद खुशी हो रही है कि आईआईटी के छात्रों ने कैंपस प्लेसमेंट में इतना बेहतरीन परफार्म किया। इससे झलकता है कि संस्थान से जुड़े लोग कितनी शिद्दत से छात्रों को तैयार करने में जुटे हैं।

ध्यान रहे कि राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ 2022) के सातवां संस्करण में इस बार ओवरऑल श्रेणी में आईआईटी मद्रास को पहला स्थान मिला है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु दूसरे, आईआईटी बॉम्बे तीसरे और आईआईटी दिल्ली चौथे स्थान पर है। आईआईटी कानपुर को ओवरऑल श्रेणी में पांचवां स्थान मिला है।

पढें चेन्‍नई (Chennai News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट