ताज़ा खबर
 

भारत के सबसे लंबे शख्स को करवानी है ‘हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी’, योगी सरकार से मांगी मदद, जानें कितनी है लंबाई

धर्मेंद्र की लंबाई 8 फीट एक इंच है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वे दुनिया के सबसे लंबे शख्स से महज दो इंच छोटे हैं।

Author लखनऊ | Published on: August 17, 2019 4:27 PM
सबसे लंबे भारतीय ने योगी सरकार से मांगी मदद फोटो सोर्स- ANI

सबसे अधिक कद वाले भारतीय होने का रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले उत्तर प्रदेश के धर्मेंद्र की जिंदगी इतनी आसान नहीं है। ज्यादा लंबाई के चलते उन्हें शारीरिक समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। शनिवार (17 अगस्त) को ही उन्होंने अपनी हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए योगी सरकार से मदद मांगी है। एएनआई के मुताबिक धर्मेंद्र ने बताया, ‘मैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने आया था लेकिन वो उपलब्ध नहीं हैं। मैंने मदद के लिए पत्र लिखा है।’

8 लाख रुपए है सर्जरी का खर्चः धर्मेंद्र के मुताबिक सर्जरी का खर्च करीब 8 लाख रुपए है। उन्होंने सरकार को खर्च का ब्योरा देकर मदद की मांग की है। धर्मेंद्र की लंबाई 8 फीट एक इंच है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वे दुनिया के सबसे लंबे शख्स से महज दो इंच छोटे हैं। धर्मेंद्र के अलावा हैदराबाद के पोलिपका गट्टियाह भी भारत के सबसे लंबे लोगों में शुमार थे लेकिन 31 अक्टूबर 2015 को उनका निधन हो गया।

ये है दुनिया का सबसे लंबा शख्सः गट्टियाह को आंध्र प्रदेश में वाईएस राजशेखर रेड्डी के कार्यकाल में उन्हें नौकरी दी गई थी। उनसे दो एकड़ जमीन देने का भी वादा किया गया था लेकिन नहीं दी गई। हालांकि उन्हें गांव में सरकार ने घर जरूर दिया था। फिलहाल तुर्की के सुल्तान कोसेन दुनिया के सबसे लंबे जीवित शख्स हैं। उनकी लंबाई 251 सेमी (आठ फीट तीन इंच) है। उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक धर्मेंद्र को अपनी सामान्य से काफी ज्यादा लंबाई के चलते कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। उनके लिए रोजमर्रा की जिंदगी में कई छोटे-छोटे काम भी बेहद मुश्किल हो जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories