ताज़ा खबर
 

सांसद सुष्मिता देव बनीं महिला कांग्रेस की अध्‍यक्ष, सोनिया गांधी ने दीपक बाबरिया को बनाया एमपी प्रभारी

सुष्मिता देव असम के सिलचर से लोकसभा सदस्य हैं। वह वरिष्ठ कांग्रेस नेता संतोष मोहन देव की पुत्री हैं।

Author September 11, 2017 8:54 PM
सुष्मिता देव।(फाइल फोटो)

कांग्रेस ने आज अपनी लोकसभा सदस्य सुष्मिता देव को महिला कांग्रेस की अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी जो शोभा ओझा की जगह लेंगी । पार्टी ने दीपक बाबरिया को मध्य प्रदेश का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया है। पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी द्वारा आज यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सुष्मिता देव को अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष तुरंत प्रभाव से नियुक्त करने को आज अनुमति प्रदान कर दी। सुष्मिता को शोभा ओझा की जगह यह जिम्मेदारी दी गयी है।

सुष्मिता असम के सिलचर से लोकसभा सदस्य हैं। वह वरिष्ठ कांग्रेस नेता संतोष मोहन देव की पुत्री हैं। वह कांग्रेस के प्रवक्ताओं के पैनल में भी शामिल हैं। सोनिया ने मध्य प्रदेश का प्रभार संभालने वाली एआईसीसी की टीम में भी नयी नियुक्तियों को मंजूरी दी है। पार्टी ने दीपक बाबरिया को मध्य प्रदेश का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया है। वह मोहन प्रकाश की जगह यह जिम्मेदारी संभालेंगे। पार्टी ने जुबेर खान और संजय कपूर को मध्य प्रदेश का प्रभारी सचिव नियुक्त किया। इससे पहले यह जिम्मेदारी राकेश कालिया देख रहे थे।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा एक नेता के पास एक राज्य का प्रभार होने की बात कहे जाने के बाद से पार्टी में इस दिशा में निरंतर कदम उठा रही है। इससे पहले अंबिका सोनी के स्थान पर वरिष्ठ नेता सुशील कुमार शिंदे को हिमाचल प्रदेश, दिग्विजय सिंह की जगह आर.सी. खुंटिया को तेलंगाना तथा बी के हरिप्रसाद को तेलंगाना का प्रभारी बनाया जा चुका है। बाबरिया अभी तक एआईसीसी सचिव थे और उन्हें राहुल का करीबी माना जाता है।

मध्य प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं क्योंकि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल सात जनवरी 2019 को समाप्त हो रहा है।। पार्टी ने अभी तक नये मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं की है। बताया जाता है कि इस पद को लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच खींचतान चल रही है। विज्ञप्ति के अनुसार ‘‘मोहन प्रकाश एवं राकेश कालिया को क्रमश : मध्य प्रदेश के प्रभारी महासचिव एवं सचिव की उनकी जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया गया है। पार्टी उनके कार्य एवं योगदान की सराहना करती है।’’ मोहन प्रकाश महाराष्ट्र के भी प्रभारी महासचिव हैं। कांग्रेस ने विलास केशवराव औतादे को महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस सेवा दल का मुख्य आयोजक नियुक्त किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App